NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • प्लास्टिक बैग और बोतलों को रिसाइकिल कर बनाए शानदार स्नीकर्स, मिलिए 23 साल के क्लाइमेट वॉरियर आशय से…

पर्यावरण

प्लास्टिक बैग और बोतलों को रिसाइकिल कर बनाए शानदार स्नीकर्स, मिलिए 23 साल के क्लाइमेट वॉरियर आशय से…

मिलिए 23 वर्षीय आशय भावे से, जिन्होंने अपने ‘सिर्फ एक डिजाइन विचार’ को एक बिजनेस मॉडल में बदल दिया और जुलाई 2021 से 50,000 प्लास्टिक बैग और 35,000 प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल किया है

Read In English
Climate Warrior: 23-year-old Recycles 10 Plastic Bags And 12 Plastic Bottles Into A Pair Of Sneakers
Highlights
  • 23 वर्षीय आशय भावे ने अपने विचार को एक बिजनेस मॉडल में बदल दिया
  • जुलाई'21 से 50,000 प्लास्टिक बैग, 35,000 प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल किया
  • डिजाइन 2000 के दशक की शुरुआत के क्लासिक बास्केटबॉल स्नीकर्स से प्रेरित

नई दिल्ली: अरे, रुकिए! प्लीज उस प्लास्टिक बैग को कूड़ेदान में न डालें और उस प्लास्टिक की बोतल को भी… क्या आपको लगता है कि ये कचरा फेंकने के लिए हैं? आइए आपको थैली से मिलवाते हैं, जो एक ब्रांड है जो बेकार प्लास्टिक बैग और बोतलों को आपके दैनिक पहनने वाले स्नीकर्स में परिवर्तित करता है. मिलिए 23 वर्षीय आशय भावे से, जिन्होंने अपने ‘सिर्फ एक डिजाइन विचार’ को एक बिजनेस मॉडल में बदल दिया और जुलाई 2021 से 50,000 प्लास्टिक बैग और 35,000 प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल किया है.

कहानी 2017 की है, जब आशय, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) के छात्र, अपने मास्टर की तैयारी के दौरान कुछ डिजाइन परियोजनाओं पर काम कर रहे थे. प्लास्टिक बैग, जिसे आमतौर पर हिंदी में थैली कहा जाता है, प्लास्टिक की थैलियों को एक उपयोगी सामग्री या कपड़े में बदलने की डिजाइन परियोजनाओं पर काम कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

मेरे द्वारा बनाए गए लास्ट कपड़े में चमड़े के रंग-रूप और गुण थे. मैं मुंबई में एक स्थानीय जूते की मरम्मत की दुकान में गया और एक मोटा प्रोटोटाइप बनाया. नतीजा हैरान करने वाला था. लेकिन एक साल तक, मैंने इस विचार के साथ कुछ नहीं किया, क्योंकि आप एक फुटवियर ब्रांड कैसे शुरू करते हैं?, 23 वर्षीय ने सोचा.

जब आशय ने एमिटी यूनिवर्सिटी दुबई की 2019 यूरेका स्टार्टअप पिच प्रतियोगिता में अपना विचार प्रस्तुत किया और जीत हासिल की, तो चीजें बदल गईं. थैली धन प्राप्त करने में सक्षम थी और दूसरे प्रोटोटाइप का उत्पादन दुबई में शुरू किया गया था. डिजाइन 2000 के दशक की शुरुआत के क्लासिक बास्केटबॉल स्नीकर्स से प्रेरित था ताकि परिचित की भावना का आह्वान किया जा सके.

अपशिष्ट संग्रह से उत्पादन तक: थैली से बने स्नीकर्स की यात्रा

कच्चे माल की खरीद पहला कदम था. और इस मामले में कच्चा माल था प्लास्टिक की थैलियां जो इस्तेमाल की जा चुकी हों. आशय ने कहा,

‘हरियाणा में गुरुगाम (तत्कालीन गुड़गांव) में एक कचरा प्रबंधन इकाई ट्रायोटैप टेक्नोलॉजीज कचरा इकट्ठा करती है और प्लास्टिक की थैलियों को अलग करती है. फिर उन्हें धोया जाता है, साफ किया जाता है और सूखने के लिए लटका दिया जाता है. थैलियों को चादरों में काटा जाता है और थैलेटेक्स को हमारा कपड़ा बनाने के लिए गर्मी और दबाव के साथ जोड़ा जाता है. थैलेटेक्स शीट जालंधर में जूता निर्माता को भेज दी जाती है और पैटर्न के अनुसार डाई कट जाती है, आशय ने समझाया.’

इसे भी पढ़ें: COP26 में भारत का मेन एजेंडा : वह हर बात, जो आपको पता होनी चाहिए

टीम पुनर्नवीनीकरण पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट (आरपीईटी) भी बनाती है, जो अपशिष्ट पीईटी प्लास्टिक की बोतलों के पुनर्चक्रण से एक कपड़ा है. गुणवत्ता के मामले में आरपीईटी कुंवारी पॉलिएस्टर के समान है, लेकिन इसके उत्पादन में 59 प्रतिशत कम ऊर्जा की जरूरत होती है, आशय ने बताया. पेट (rPET) का उपयोग टो बॉक्स, लाइनिंग, लेस और एक टोट बैग में किया जाता है जिसमें स्नीकर्स पैक किए जाते हैं.

इसके अलावा, सोल के लिए पुनर्नवीनीकरण रबर का उपयोग किया जाता है; इसे इस्तेमाल किए गए जूते के तलवों, टायरों और अन्य औद्योगिक कचरे जैसे स्क्रैप सामग्री से दुबारा प्राप्त किया जाता है. रबर के पुनर्चक्रण का मतलब है कि लाखों स्क्रैप जूते के तलवे और टायर अब लैंडफिल या खुले मैदान में नहीं डाले जाते हैं.

100 फीसदी वेगन गोंद का इस्तेमाल करके सभी टुकड़ों को सिला और एक साथ चिपकाया जाता है. स्नीकर्स की एक जोड़ी को आगरा स्थित फर्म प्लांटेबल्स द्वारा बनाए गए प्लांटेबल शू बॉक्स में बॉक्स किया जाता है, जिसे आगे रिसाइकिल प्लास्टिक की बोतलों से बने टोट बैग में पैक किया जाता है. यह पैकेजिंग सामग्री जमीन में बोए जाने पर पौधे के रूप में विकसित होती है.

स्नीकर्स की हर जोड़ी 10 प्लास्टिक बैग और 12 प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल से तैयार होती है. और इसकी कीमत $99 (7,000 रुपये) है. प्लांटेबल बॉक्स में तुलसी के बीज होते हैं; इसे काटा और कहीं भी लगाया जा सकता है, आशय ने कहा.

इसे भी पढ़ें: 65 मिलियन की आबादी वाले महाराष्ट्र के 43 शहर जलवायु परविर्तन के लिए यूएन के “रेस टू जीरो” अभियान में शामिल

संयुक्त अरब अमीरात के अमीरलान कुराकोव और एक स्नीकर प्रेमी ने कहा, पहले मॉडल के रूप में, यह एक बहुत ही प्रभावशाली जूता है. उन्होंने आगे कहा,

थैली नरम और हल्की होती है, लेकिन थोड़ी बहुत सपाट होती है. यह दैनिक पहनने के लिए आरामदायक है, लेकिन आप उनमें खेल नहीं खेल सकते. मैं निश्चित रूप से उन लोगों को इसकी सिफारिश करूंगा जो कैज्यूअल स्टाइल के लिए जाते हैं.

फिलहाल स्नीकर्स के चार वेरिएंट उपलब्ध हैं. जल्द ही, थैली के उत्पाद दुबई और यूरोप के खुदरा स्टोरों में उपलब्ध होंगे. हालांकि उत्पाद भारत में हुआ है, यह अभी तक इसके लिए बड़ा बाजार नहीं है, फोकस मुख्य रूप से यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका पर है.

आशय का मानना है कि थैली अन्य स्थायी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है. 2022 के अंत तक, ब्रांड का लक्ष्य लगभग 200-250 हजार प्लास्टिक बैग को रीसायकल करना और लगभग 25,000 स्नीकर्स या उससे अधिक की बिक्री करना है.

आशय ने कहा,

हम कचरे को रिसाइकिल करके दूसरे देशों में भेजकर देश में रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं. ध्यान रीसायकल करने पर है.

इसे भी पढ़ें: पांच वजहें आपको बायोडायवर्सिटी लॉस की परवाह क्‍यों होनी चाहिए

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.