NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • मिलिए अर्थशॉट अर्वाड के विनर से जिनका नवाचार वायु प्रदूषण को दूर कर सकता है

पर्यावरण

मिलिए अर्थशॉट अर्वाड के विनर से जिनका नवाचार वायु प्रदूषण को दूर कर सकता है

दिल्ली के 30 वर्षीय विद्युत मोहन ने वायु प्रदूषण की बारहमासी समस्या का समाधान करने का फैसला किया और उनके आविष्कार ने अर्थशॉट पुरस्कार जीता

Read In English
Meet Earthshot Prize Winner Whose Innovation Can Address Air Pollution
जलवायु योद्धा विद्युत मोहन का नवाचार उन्हें ग्लासगो में जलवायु शिखर सम्मेलन में ले गया, जहां उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की
Highlights
  • विद्युत मोहन के इनोवेशन को मिला 'क्लीन अवर एयर' अवार्ड
  • अपशिष्ट को संसाधित करने के लिए पोर्टेबल उपकरण विकसित किए
  • नवाचार कचरे को ईंधन और उर्वरक में परिवर्तित करता है

नई दिल्ली: दिल्ली के 30 वर्षीय विद्युत मोहन धुएं और प्रदूषण के बीच जीते हैं और हर सर्दी में साथी दिल्लीवासियों की तरह इसका डटकर मुकाबला करते हैं, लेकिन जो बात मोहन से अलग है, वह है उनका नवाचार, जो दो समस्याओं का संभावित समाधान हो सकता है – वायु प्रदूषण को कम करना और ईंधन बनाने के लिए कृषि अपशिष्ट का पुन: उपयोग करना. एक सामाजिक उद्यम ताकाचर के सह-संस्थापक और सीईओ मोहन ने एक छोटे पैमाने पर, कम लागत वाले और पोर्टेबल उपकरण विकसित किए हैं जो चावल के भूसे और भूसी, नारियल के गोले जैसे कृषि और वन अपशिष्ट को कार्बन सामग्री में संसाधित कर सकते हैं. इनका ईंधन और उर्वरक जैसे विभिन्न जैव-उत्पाद बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक बैग और बोतलों को रिसाइकिल कर बनाए शानदार स्नीकर्स, मिलिए 23 साल के क्लाइमेट वॉरियर आशय से…

इस साल की शुरुआत में, मोहन के नवाचार ‘ताकाचर’ ने अर्थशॉट पुरस्कार जीता, जिसे पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और यह 1960 के दशक में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की “मूनशॉट” परियोजना से प्रेरित होकर एक आदमी को चंद्रमा पर लाने से प्रेरित था. ताकाचर को ‘क्लीन अवर एयर’ जो पांच पुरस्कारों में से एक और एक मिलियन पाउंड मिला.

मोहन को वर्तमान में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में चल रहे 26वें कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP26) में अपना नवाचार प्रस्तुत करने का अवसर मिला. उन्‍होंने जलवायु शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

नवीन नवाचार के पीछे के विचार और प्रेरणा के बारे में NDTV से बात करते हुए, मोहन ने कहा,

या तो मैं या मेरे दादा-दादी या परिवार में कोई व्यक्ति जहरीली हवा के कारण अक्सर बीमार पड़ जाता था. जब वास्तव में वायु प्रदूषण में योगदान देने वाले डेटा आने लगे, तो यह देखना काफी चौंकाने वाला था कि कृषि अपशिष्ट को जलाने में काफी योगदान होता है. बायोमास टेक्नोलॉजिस्ट होने के नाते, यह घर के बहुत करीब है, इसलिए इसने मुझे इस पर काम करने के लिए प्रेरित किया.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

एक नवाचार जो वायु प्रदूषण के लिए गेम चेंजर हो सकता है

किसान अगली फसल के लिए खेत को साफ करने के लिए अक्सर फसल के अवशेष जलाते हैं. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाना दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर के प्रमुख कारणों में से एक है. मोहन के नवप्रवर्तन, कम लागत वाले पोर्टेबल उपकरण, कृषि भूमि पर लगाए जा सकते हैं या उसी कृषि कचरे का उपयोग करने के लिए ट्रैक्टरों पर लगाए जा सकते हैं. कॉफी रोस्टर के सिद्धांत का उपयोग करने वाली मशीन को स्थापित करने में लगभग एक दिन का समय लगता है. कंट्रोल तापमान में भुना हुआ अपशिष्ट कृषि भूमि में उपयोग के लिए ईंधन, उर्वरक और अन्य उत्पादों का उत्पादन कर सकता है.

प्रौद्योगिकी के बारे में अधिक विस्तार से बताते हुए, मोहन ने कहा,

हमारी परिकल्पना यह है कि आपके पास विकेंद्रीकृत उपकरण होने चाहिए, जो लंबी दूरी पर कृषि कचरे के परिवहन से बचते हैं, क्योंकि ये बहुत भारी सामग्री हैं और तार्किक रूप से इनका परिवहन करना बहुत कठिन और महंगा है. हमें लगता है कि अगर छोटे पैमाने पर, विकेन्द्रीकृत समाधान हैं जो इन कचरे के करीब स्थित हैं, तो यह न केवल आर्थिक रूप से अधिक व्यवहार्य है, बल्कि किसानों को अपशिष्ट न जलाने के लिए प्रोत्साहित करके मूल्य निर्माण प्रक्रिया को भी करीब लाता है. विचार प्रदूषण में कटौती करना, खेत के कचरे को उर्वरक में परिवर्तित करना और इसे किसानों को बेचना, ग्रामीण समुदायों में आजीविका के अवसर पैदा करना और एक गोलाकार अर्थव्यवस्था बनाना है.

ताकाचर की तकनीक खुले बायोमास जलने या बायोमास से प्रेरित जंगल की आग की तुलना में 95 प्रतिशत से अधिक धुएं को खत्म करने का दावा करती है. यह 2030 तक 700 मिलियन टन/वर्ष कार्बन डाइऑक्साइड समकक्ष उत्सर्जन को कम कर सकता है और फसल अवशेषों के लिए बाजार बनाकर ग्रामीण समुदायों की शुद्ध आय में 40 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: जलवायु कार्रवाई के लिए COP26 में महाराष्ट्र को ‘प्रेरणादायक क्षेत्रीय नेतृत्व’ पुरस्कार

ताकाचर का भविष्य

पराली जलाने पर पूरी तरह से रोक लगाने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए टीम ने हरियाणा में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है जहां चावल के भूसे का इस्तेमाल किया जा रहा है. अधिक विवरण साझा करते हुए, मोहन ने कहा,

हम एक वर्ष में पायलट प्रोजेक्ट का संचालन करेंगे और देखेंगे कि हम इस क्षेत्र में इन चावल के भूसे का उत्पादक रूप से उपयोग करने के लिए एक स्केलेबल मॉडल कैसे विकसित कर सकते हैं. हमारे अभी उत्तरी और दक्षिणी भारत में कुछ पायलट प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार के कृषि कचरे का उपयोग कर रहे हैं. योजना अब उन पायलट प्रोजेक्ट में ठोस नींव रखने की है ताकि हम एक प्रतिकृति मॉडल विकसित कर सकें और इन क्षेत्रों में इसका उपयोग कर सकें. हमारा उद्देश्य इस समाधान को जल्द से जल्द बढ़ाना है. इसके लिए हमने अर्थशॉट अवॉर्ड जीता है. हम इसे अकेले नहीं कर सकते हैं और सरकार एक बड़ी भूमिका निभा सकती है और निजी निगम हमारे साथ काम कर सकते हैं ताकि मूल्य सीरीज में स्थिरता लाई जा सके.

मोहन ने कहा कि वह चाहते हैं कि ताकाचर कृषि अवशेष प्रबंधन की गो-टू कंपनी हो. जाते-जाते मोहन ने हमारे आस-पास की समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम करने का संदेश दिया. उन्होंने कहा,

हर कोई प्रभाव डाल सकता है.

इसे भी पढ़ें: Explainer: COP26 क्या है और यह जलवायु परिवर्तन संकट से निपटने के कैसे अहम है?

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.