NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

जलवायु परिवर्तन

जानिए कार्बन सिंक क्या हैं?

कार्बन सिंक कार्बन जलाशय और वह स्थितियां हैं, जो जितना कार्बन छोड़ते हैं उससे अधिक कार्बन लेते और संग्रहीत करते हैं

Read In English
Explainer: What Are Carbon Sinks?
पेड़ और पौधे प्राकृतिक सिंक हैं. वे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, ऑक्सीजन छोड़ते हैं और कार्बन को स्टोर करते हैं.
Highlights
  • कार्बन सिंक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को ऑफसेट करने का काम कर सकता है
  • वन और महासागर बड़े कार्बन सिंक हैं
  • नेट जीरो के लिए वातावरण से उतनी CO2 को हटाना होगा, जितनी यह जारी होती है

नई दिल्ली: जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी), जलवायु परिवर्तन से संबंधित विज्ञान का आकलन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निकाय, 2050 तक दुनिया को नेट जीरो तक पहुंचने की सिफारिश करता है. नेट जीरो उत्सर्जन की अवधारणा के लिए आवश्यक है कि उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को वातावरण से निकाले गए CO2 के बराबर मात्रा से ऑफसेट किया जाए. CO2 को अवशोषित करने के लिए दो मुख्य दृष्टिकोण हैं – वन और आर्द्रभूमि जैसे प्राकृतिक सिंक; कार्बन डाइऑक्साइड हटाने (सीडीआर) की तकनीक जैसे कार्बन कैप्चर और स्टोरेज के रूप में जाना जाने वाला तकनीकी सिंक.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है

कार्बन सिंक क्या है?

संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन ‘कार्बन सिंक’ को कार्बन जलाशयों और उन स्थितियों के रूप में परिभाषित करता है जो रिलीज होने से अधिक कार्बन लेते हैं और स्टोर करते हैं. उदाहरण के लिए, पेड़ और पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, ऑक्सीजन छोड़ते हैं और कार्बन का स्‍टोरेज करते हैं. कार्बन सिंक आंशिक रूप से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को ऑफसेट करने का काम कर सकते हैं. वन और महासागर बड़े कार्बन सिंक हैं.

अवंतिका गोस्वामी, डिप्टी प्रोग्राम मैनेजर, क्लाइमेट चेंज एट सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने कहा,

आमतौर पर, वातावरण में छोड़े गए CO2 उत्सर्जन को भूमि, महासागर द्वारा अवशोषित किया जाता है और कुछ वातावरण में जमा हो सकते हैं. आज हम ग्रह की सफाई करने की क्षमता से परे CO2 जारी कर रहे हैं. इसलिए, वातावरण में संचय अत्यधिक हो गया है और यही CO2 की बढ़ती वायुमंडलीय सांद्रता के रूप में जाना जाता है और ग्लोबल वार्मिंग का कारण बन रहा है.

इसे भी पढ़ें: मिलिए अर्थशॉट अर्वाड के विनर से जिनका नवाचार वायु प्रदूषण को दूर कर सकता है

प्‍लेनेट के नेचुरल सिंक

लैंड सिंक

भूमि आधारित सिंक में वन, फसल भूमि और आर्द्रभूमि शामिल हैं. गोस्वामी का कहना है कि भूमि वर्तमान में कोयले के जलने, तेल और जंगलों को काटने जैसी मानवीय गतिविधियों के माध्यम से जारी अतिरिक्त CO2 का लगभग 30 प्रतिशत अवशोषित करती है.

जनवरी 2021 में जर्नल नेचर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वन हर साल जितना कार्बन छोड़ते हैं उससे दोगुना कार्बन अवशोषित करते हैं, वह सालाना 7.6 बिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं.

पीटलैंड एक प्रकार की आर्द्रभूमि है, जो दुनिया के लगभग हर देश में होती है. 2019 में विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम में कहा गया है कि वे बड़ी मात्रा में कार्बन का भंडारण करते हैं यानी दुनिया के सभी जंगलों से दोगुना कार्बन.

इसे भी पढ़ें: पांच वजहें आपको बायोडायवर्सिटी लॉस की परवाह क्‍यों होनी चाहिए

महासागर सिंक

गोस्वामी ने कहा,

कि महासागर कार्बन सिंक के रूप में भी काम करते हैं और यही कारण है कि महासागरों में अम्लीकरण हुआ है, क्योंकि महासागरों में कार्बन डाइऑक्साइड अधिक है जो उनके लिए हेल्‍दी है.

अप्रैल 2021 में, यूनेस्को ने चेतावनी दी कि जलवायु विनियमन में योगदान करने के लिए महासागरों की क्षमता घट सकती है और भविष्य में ये उलट भी हो सकती है. महासागर जो अब हमारे ग्रह के ब्‍लू लंग्‍स हैं, अंत में ग्लोबल वार्मिंग में योगदान दे सकते हैं.

कार्बन को अवशोषित करने में नेचुरल सिंक का प्रभाव

यूनेस्को के अनुसार, महासागरों और लैंड सिंक के बिना, वायुमंडलीय CO2 का स्तर 600 पीपीएम (पार्ट्स प्रति मिलियन) के करीब होगा, जो 2019 में दर्ज 410 पीपीएम से 50 प्रतिशत अधिक है, जो पहले से ही ग्लोबल वार्मिंग को दो डिग्री सेल्सियस सीमित करने के सहमत लक्ष्य से काफी ऊपर है.

इसे भी पढ़ें: Explainer: COP26 क्या है और यह जलवायु परिवर्तन संकट से निपटने के कैसे अहम है?

तकनीकी सिंक

कार्बन कैप्चर करने के लिए कुछ तकनीकी समाधानों में कार्बन कैप्चर एंड स्टोरेज (सीसीएस) और डायरेक्ट एयर कैप्चर एंड स्टोरेज (डीएसीएस) हैं. इससे पहले कि यह वातावरण में प्रवेश करे और इसे सदियों तक भूमिगत संग्रहीत करे सीसीएस, कारखानों, कोयला बिजली संयंत्र या जीवाश्म ईंधन बिजली संयंत्रों जैसे बड़े स्रोतों से अपशिष्ट CO2 को कैप्‍चर करने के लिए एक तकनीक है.

ग्लोबल सीसीएस इंस्टीट्यूट, एक अंतरराष्ट्रीय थिंक टैंक के अनुसार, 2020 तक, दुनिया में 26 परिचालन सीसीएस सुविधाएं प्रति वर्ष 36-40 मेगाटन CO2 कैप्चर कर रही थीं. उनमें से 24 उद्योगों में और दो कोयला बिजली संयंत्रों में थे.

सीसीएस के नुकसान के बारे में बात करते हुए, आईफोरेस्ट के सीईओ चंद्र भूषण ने कहा,

धारणा यह है कि तेल और गैस के कुएं या भूवैज्ञानिक संरचना जहां CO2 को पंप किया जाएगा, सहस्राब्दियों के लिए सील कर दिया जाएगा. भूकंप सहित बहुत सारी अनिश्चितताएं हैं, जो भूवैज्ञानिक गठन या रिसाव को परेशान कर सकती हैं जो असामान्य नहीं है. और फिर क्या होगा? आपके पास वहां भूगर्भीय संरचना में बड़ी मात्रा में CO2 होगी जो उत्सर्जित हो रही होगी. इस तकनीक का उपयोग किया गया है, लेकिन इसे कैप्चर करना, अलग करना, शुद्ध करना और उन जगहों पर ले जाना बहुत महंगा है जहां भूगर्भीय संरचनाएं हैं और वे सभी जगहों पर मौजूद नहीं हैं. यदि आप गैस या तेल के कुएं के पास कब्जा कर रहे हैं तो यह अपेक्षाकृत सस्ता है, लेकिन यह काफी महंगा है यदि भूगर्भीय संरचनाएं सैकड़ों और हजारों किलोमीटर दूर हैं.

दूसरी ओर, DACS एक ऐसी तकनीक है जो कार्बन को बिजली संयंत्रों या कारखानों जैसे प्रमुख स्रोतों से कैप्चर करने के बजाय सीधे हवा से पकड़ती है. ऐसा करने के लिए तकनीक बिजली की खपत करती है, जिससे यह महंगा हो जाता है. भूषण ने बताया कि पहला पायलट प्लांट अभी-अभी आइसलैंड में स्थापित किया गया है, जिसकी कीमत इतनी अधिक है कि इसका कोई मतलब नहीं है.

इसे भी पढ़ें: COP26 में भारत का मेन एजेंडा : वह हर बात, जो आपको पता होनी चाहिए

कार्बन कैप्चर के लिए आगे का रास्ता

प्राकृतिक सिंक कम हो रहे हैं और उनमें से कुछ उत्सर्जक बन सकते हैं. साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट (जमी हुई मिट्टी) मीथेन का एक बड़ा उत्सर्जक बन जाएगा. जंगल की आग CO2 का एक बड़ा उत्सर्जक है. एक तरफ, हमें अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जो हम अभी जला रहे हैं उससे निपटना होगा और दूसरी तरफ, हमें इससे निपटना होगा कि जब महासागर शुद्ध उत्सर्जक बन जाते हैं या जंगल की आग बेकाबू हो जाती है तो क्या होता है.

भूषण ने कहा, पहला उद्देश्य अपने उत्सर्जन में बहुत तेज़ी से कटौती करना है. नवीकरणीय ऊर्जा से लेकर बैटरियों तक जलविद्युत से लेकर कार्बन-न्यूट्रल बायोमास से लेकर भू-तापीय तक, ऐसी कई प्रौद्योगिकियां हैं जिन्हें हमने आजमाया नहीं है. हम केवल सौर के बारे में बात कर रहे हैं. हम अभी भी अपनी ऊर्जा जरूरतों का लगभग 70 प्रतिशत जीवाश्म ईंधन जलाकर पूरा कर रहे हैं. केवल 25 प्रतिशत गैर-जीवाश्म संसाधनों से आता है जिसमें से अधिकांश परमाणु और जल विद्युत है. सौर और पवन अभी भी बहुत छोटे हैं. दुनिया ने अपना ऊर्जा ट्रैक नहीं बदला है. याद रखें, सीसीएस और डीएसीएस जैसी प्रौद्योगिकियां अंतिम उपाय प्रौद्योगिकियां हैं. इन तकनीकों का उपयोग तभी किया जाएगा जब आपको शुद्ध शून्य बनने के लिए कुछ मिलियन टन निकालना होगा. लेकिन अगर हम सोचते हैं कि हम जीवाश्म ईंधन को जलाना जारी रख सकते हैं और उन्हें प्रौद्योगिकियों से निकाल सकते हैं तो यह एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है क्योंकि जीवाश्म ईंधन केवल CO2 के बारे में नहीं है.

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम की एक्‍सपर्ट से जानें, जलवायु परिवर्तन वैश्विक भूख को कैसे प्रभावित कर रहा है?

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.