NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • मेरी क्षमता मेरी दिव्यांगता से अधिक मजबूत है: शौर्य ट्रस्ट फाउंडेशन की दिव्यांगों को सशक्त बनाने की यात्रा

ताज़ातरीन ख़बरें

मेरी क्षमता मेरी दिव्यांगता से अधिक मजबूत है: शौर्य ट्रस्ट फाउंडेशन की दिव्यांगों को सशक्त बनाने की यात्रा

स्पेशल चाइल्ड को सशक्त बनाने के उद्देश्य से शौर्य ट्रस्ट फाउंडेशन ने एक स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनाया है जो उन्हें व्यावसायिक, सामाजिक और लाइफ स्किल सिखाने में मदद करता है.

Read In English
‘My Ability Is Stronger Than My Disability: How Shaurya Trust Foundation Is Skill Training And Empowering Persons With Developmental Disability
शौर्य ट्रस्ट फाउंडेशन की दिव्यांगों को सशक्त बनाने की यात्रा

2002 में हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में अभ्यास करने वाले सीनियर एडवोकेट रवि गुप्ता और उनकी पत्नी रानी गुप्ता ने एक बेटे को गोद लेने का फैसला किया और उसका नाम शौर्य रखा. जब शौर्य 2 साल का होने वाला था, तभी मिस्टर और मिसेज गुप्ता को डॉक्टरों ने बताया कि वह ऑटिस्टिक है. अगले 4 सालों में रवि गुप्ता ने अपने बच्चे के रिहैबिलिटेशन की दिशा में काम किया और देश में सुविधाओं और जागरूकता की कमी के कारण उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. 2008 में उन्होंने शौर्य जैसे बच्चों और उनकी वेल बीइंग के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग के लिए और एक प्रमुख चिंता कि उनके और उनकी पत्नी के बाद उनके बेटे का क्या होगा? इसका समाधान करने के लिए एक फंड स्थापित करने का फैसला किया.

मैंने अपने गुरु श्री मुकुल रोहतगी, सीनियर एडवोकेट और भारत के अटॉर्नी जनरल के मार्गदर्शन में फंड की स्थापना की, इस दृष्टि से कि हम जैसे लोग और माता-पिता एक साथ आ सकें और बौद्धिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए काम करने के लिए एक साझा मंच हो, श्री गुप्ता ने एनडीटीवी को बताया.

इस प्रारंभिक विचार और पहल के साथ, मिस्टर एंड मिसेज गुप्ता ने आज बौद्धिक रूप से दिव्यांग युवा वयस्कों के लिए तीन स्किल ट्रेनिंग कैम्पस की स्थापना की है, जहां उन्हें व्यावसायिक, सामाजिक और जीवन कौशल से जुड़ी गतिविधियां सिखाई जाती हैं. आज शौर्य ट्रस्ट फाउंडेशन (एसएफटी) एक विविध समुदाय है जो प्रत्येक छात्र को एक प्रेरित, आजीवन सीखने वाला और एक जिम्मेदार, दयालु वैश्विक नागरिक बनने में सक्षम बनाता है. जबकि श्री गुप्ता का बेटा अब लगभग 20 साल का है, उनका कहना है कि शौर्य ने उन्हें स्पेशल चाइल्ड की मदद करने के अपने जुनून को खोजने में मदद की.

इसे भी पढ़ें: International Women’s Day 2022: मिलिए फूलमती से, एक किसान अपने राज्‍य में कृष‍ि बदलाव का चेहरा बनी

शौर्य गंभीर रूप से ऑटिस्टिक हैं – सभी बाधाओं के बावजूद इंडिपेंडेंट और सेल्फ मैनेजमेंट स्किल सीखने की राह पर हैं. वह सब्जियां काटने में अच्छा है और पावरलिफ्टर चैंपियन है. शौर्य वर्तमान में होली के रंगों की पैकेजिंग पर काम कर रहे हैं, श्री गुप्ता एनडीटीवी को बताते हैं.

हरियाणा के पलवल में हरे भरे वेसटर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे के बीच स्थित, 3,600 स्क्वायर यार्ड, 6 मंजिलों में फैला, इंडिपेंडेट लीविंग रेजिडेंशियल स्किल और एसएफटी द्वारा स्थापित डेवलपमेंटल डिसेबिलिटीज वाले व्यक्तियों के लिए ट्रेनिंग और खेल सुविधा है.इस मुख्य कैंपस के अलावा, लगभग 14,520 स्कायर फिट की एक आउटडोर खेल सुविधा भी है. इसके अलावा, शहर में एसएफटी का कौशल केंद्र महारानी बाग में स्थित है. अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, श्री गुप्ता बताते हैं,

हमने दिल्ली के महारानी बाग आश्रम चौक में एक केंद्र शुरू किया. हमने पहले एक ट्रस्ट बनाया और फिर केंद्र शुरू करने के लिए किराए पर एक सेंटर लिया. पहले यह सिर्फ एक चिकित्सा केंद्र था. समय के साथ हमने महसूस किया कि इन बच्चों के लिए एक कौशल कार्यक्रम की जरूरत है क्योंकि मेरा उद्देश्य एक ऐसा मंच तैयार करना था जहां वे स्किल ट्रेनिंग प्राप्त कर सकें ताकि उन्हें लाभप्रद रूप से प्लेंड किया जा सके और समाज में सम्मान के साथ रखा जा सके. करीब 5 साल बाद हमने उनके लिए एक बड़ी जगह विकसित करने के बारे में सोचा, ताकि हम उन्हें एक सामाजिक दायरा भी दे सकें. इस तरह हम पलवल शिफ्ट हो गए जहां मेरे पास कुछ जमीन थी. मैंने वह जमीन ट्रस्ट को उपहार में दी और हमने कैंपस का निर्माण शुरू किया. सभी औपचारिकताओं को पूरा करने और अनुमति प्राप्त करने के बाद हमने कैंपस की स्थापना की. हमारे पास 2 सर्विस हैं – रेजिडेंशियल सेंटर, खेल के लिए 3 एकड़ भूमि और खुले एरिया. वे निकट नहीं हैं, लेकिन केवल 5 मिनट की ड्राइव दूर हैं.

इन सेंटर्स पर वोकेशनल स्किल ट्रेनिंग में स्टेशनरी बनाना, फोटोग्राफी, बेकिंग, गार्डनिंग, लैंडस्केप डिजाइनिंग, न्यूरोग्राफिक आर्ट एंड क्राफ्ट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, स्टोर कीपिंग, अकाउंट कीपिंग सहित अन्य गतिविधियां शामिल हैं. जबकि सोशल स्किल में उन्हें दोस्त बनाना, चुनाव करना, पब्लिक स्पीकिंग, प्लान बनाना और लाइफ स्किल सिखाना शामिल है, जिसमें रोजगार के लिए तैयारी उन्हें सेल्फ-हेल्प और अवकाश कौशल, समय और मनी मैनेजमेंट, प्रोब्लम सोल्यूशन, सैर, पर्सानालिटी डेवलपमेंट आदि शामिल हैं.शौर्य फाउंडेशन का मूल विश्वास न केवल बौद्धिक चुनौतियों वाले लोगों को शिक्षित करने की दिशा में है, बल्कि उन्हें लाइफ स्किल के साथ मजबूत करते हुए अपने भविष्य के इंटरप्राइज के लिए आत्मनिर्भर होने के लिए तैयार करना है, श्री गुप्ता कहते हैं. इस बारे में बात करते हुए कि वे प्रत्येक बच्चे की क्षमता का निर्धारण कैसे करते हैं, श्री गुप्ता बताते हैं, यह देखना अविश्वसनीय है कि कैसे श्रवण बाधित वयस्क आईटी प्रोफेशनल्स की एक टीम को ट्रेंड और मैनेज कर सकता है और सीखने की अक्षमता वाला व्यक्ति बेकिंग यूनिट में डाउन सिंड्रोम वाले बेकर्स के साथ काम करता है.

इसे भी पढ़ें: जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति संवाद कर सकते हैं, जबकि ऑटिज्म से पीड़ित लोगों में दोहराव वाली गतिविधियों को उत्पन्न करने और प्रदर्शन करने की जन्मजात क्षमता होती है- वे अच्छे बेकर और डेटा, प्रवेश विशेषज्ञ बन जाते हैं. प्रत्येक छात्र का विश्लेषण इस तरीके से किया जाता है ताकि वे अपनी ताकत को समझ सकें और उनका आकलन कर सकें और उनका सर्वोत्तम तरीके से उपयोग कर सकें. वे पहेली के एक आदर्श टुकड़े की तरह खूबसूरती से एक साथ फिट होते हैं, एक फंक्शनल एनवायरनमेंट बनाते हैं.एसएफटी वर्तमान में 32 छात्रों को ट्रेनिंग दे रहा है और कैंपस के होस्टल में 12 रेजिडेंशियल स्टूडेंट हैं. एसएफटी इन सेवाओं को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए भी सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहा है.

श्री गुप्ता कहते हैं कि उनके और उनकी नींव के सामने सबसे बड़ी चुनौती माता-पिता हैं जो अपने बच्चों को इस बात के लिए स्वीकार नहीं करते हैं कि वे क्या हैं.एक बच्चा जो आपके जीवन में विशेष के रूप में आया है, निराश और उदास न हों, बल्कि उसे वैसे ही स्वीकार करें जैसे वह है. जितना अधिक समय आप वास्तविकता को स्वीकार करने में बर्बाद करते हैं, उतना ही अधिक समय आप बच्चे के रिहैबिलिटेशन में गंवाते हैं. मैं स्वीकृति में विश्वास करता हूं, वह स्पेशल चाइल्ड के माता-पिता से कहता है.

2011 में स्किल सेंटर की शुरुआत के बाद से एसएफटी सभी उम्र के विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों के 200 से अधिक परिवारों तक पहुंच चुका है. 21 वर्षीय वरुण बृज, जो ऑटिस्टिक हैं, ने एक छात्र के रूप में एसएफटी में शामिल होने के बाद एक कुशल गायक और डेटा एंट्री विशेषज्ञ के रूप में अपनी क्षमता पाई. इसी तरह, 41 वर्षीय प्रिन्सी, जिसे एस्पर्जर सिंड्रोम है और अपनी स्थिति के कारण सामाजिक रूप से दूसरों से संबंधित होने में कठिनाई होती थी, आज एक कुशल बेकर और एसएफटी में एक नोटेबल सेलर हैं.श्री गुप्ता आगे कहते हैं कि जबकि कई लोग यह मानेंगे कि स्पेशल नीड वाले लोगों के लिए व्यावसायिक कौशल केवल मनोरंजन और उन्हें व्यस्त रखने के लिए है. हालांकि, एसएफटी एक ऐसा स्थान रहा है जहां छात्रों को उन कौशलों का उपयोग अधिक अच्छे के लिए करने के लिए प्रेरित किया जाता है – ‘हमारे समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिव्यांगता की प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए और समग्र रूप से समुदाय के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के एक अनरिस्ट्रिक्टेड सेमिनार भी शामिल है”

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.