NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • विचार: परिवार नियोजन तथा यौन और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं में पोषण कार्यक्रम को शामिल करें

ताज़ातरीन ख़बरें

विचार: परिवार नियोजन तथा यौन और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं में पोषण कार्यक्रम को शामिल करें

पूनम मुटरेजा के अनुसार, कम उम्र में शादी और गर्भधारण, असुरक्षित गर्भपात जैसे प्रचलित सामाजिक मानदंड युवा लड़कियों और उनके शिशुओं के बीच पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति से समझौता करते हैं.

Read In English
विचार: परिवार नियोजन तथा यौन और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं में पोषण कार्यक्रम को शामिल करें

1 सितंबर को पोषण माह (पोषण माह) की शुरुआत होती है, जिसका उद्देश्य पोषण के महत्व और स्वस्थ, हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाने की जरूरत पर जागरूकता बढ़ाना है. यह पहल महत्वपूर्ण समय पर आई है, क्योंकि चल रही COVID-19 महामारी ने सामाजिक आर्थिक और स्वास्थ्य संकट को जन्म दिया है, जिससे व्यक्तिगत आय, भोजन की उपलब्धता और स्वास्थ्य देखभाल की व्यवस्था प्रभावित हुई है.

कुपोषण एक वैश्विक चुनौती है, जो महिलाओं, शिशुओं और बच्चों के खराब स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. उल्लेखनीय आर्थिक विकास के बावजूद, 107 देशों में, भारत 2020 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 94वें स्थान पर है. भारत के पोषण संकट के परिणाम बहुत भयानक हैं. एक तिहाई से आधे बच्चों की मृत्यु का कारण होने के अलावा, कुपोषण के कारण शारीरिक विकास और जीवनभर चलने वाला संज्ञानात्मक विकास होता है. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, कुपोषण को रोकना, विशेष रूप से 1000 दिन की स्वर्णिम अवधि के दौरान – गर्भाधान से 2 वर्ष की आयु तक – हाल के दिनों में भारत के विकास योजनाकारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक के रूप में उभरा है. गर्भावस्था से पहले मां के पोषण की स्थिति इस परिणाम का एक प्रमुख कारण है.

इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट ब्लॉग: फूड सिस्टम में ये 8 सुधार, जनजातीय आबादी को दिला सकते हैं भरपूर पोषण

चौथे राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस 4 2015-16) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रजनन आयु (15-49 वर्ष) की एक चौथाई महिलाएं कुपोषण का शिकार हैं और इस आयु वर्ग की 53 प्रतिशत लड़कियां और महिलाएं एनीमिया से पीडि़त हैं. एनएफएचएस 5 (2019-20) के पहले चरण के आंकड़ों से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल 17 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में 15-49 आयु वर्ग की कुल 32.8 मिलियन कुपोषित महिलाएं हैं.

यह एक तथ्य है कि स्वस्थ माताओं के स्वस्थ बच्चे होने की संभावना सबसे अधिक होती है. स्वस्थ बच्चों के अपनी क्षमता को प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना भी होती है. किशोर माताएं गर्भावस्था और प्रसव संबंधी जटिलताओं के प्रति संवेदनशील होती हैं. कम उम्र में शादी, किशोर गर्भधारण, असुरक्षित गर्भपात जैसे प्रचलित सामाजिक मानदंड युवा लड़कियों और उनके शिशुओं के पोषण और स्वास्थ्य से समझौता करते हैं.

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 ने दशकों में विश्व भूख, कुपोषण में सबसे बड़ी वृद्धि का कारण बना है: संयुक्त राष्ट्र

परिवार नियोजन मातृ एवं शिशु पोषण में सुधार की दिशा में कम उपयोग किया गया, लेकिन शक्तिशाली उपकरण है. गुणवत्तापूर्ण परिवार नियोजन सेवाओं तक पहुंच और गर्भनिरोधक के बढ़ते उपयोग में लगातार गर्भधारण और स्तनपान की लंबी अवधि के बीच के अंतराल को बढ़ाकर गर्भावस्था के परिणामों, बच्चे के जीवित रहने और स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता है. गर्भनिरोधक के बढ़ते उपयोग से अनचाहे गर्भधारण को कम करके मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है. परिवार नियोजन एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी के जोखिम को कम करके मातृ स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करने में योगदान देता है. इसके उलट, प्रारंभिक या कम-अंतराल वाली गर्भधारण वाली महिलाओं में गर्भावस्था के प्रतिकूल परिणामों का जोखिम अधिक होता है और इस प्रकार, उनके शिशुओं की मृत्यु का अधिक भी जोखिम होता है.

इसे भी पढ़ें : Poshan Maah 2021: क्या भारत बन सकता है कुपोषण मुक्त? पोषण विशेषज्ञ दीपा सिन्हा ने पोषण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए

भारत सरकार के पोषण अभियान के हिस्से के रूप में सितंबर में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह और पोषण माह राज्यों द्वारा पोषण से संबंधित प्रोग्रामिंग के एक एकीकृत दृष्टिकोण का उपयोग करने के महत्व को उजागर करने का एक शानदार मौका देता है. यह सुनिश्चित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि पोषण अभियान समुदाय के स्वामित्व वाला, समुदाय के नेतृत्व वाला, समुदाय संचालित आंदोलन बन जाए. सेवाओं के लिए समुदाय की बढ़ती मांग से एकीकृत बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) और अन्य पोषण कार्यक्रमों में बेहतर सेवा वितरण को बढ़ावा मिलेगा.

अंत में, सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन संचार (SBCC) रणनीतियों का उपयोग स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारकों, जैसे कि कम उम्र में शादी और किशोर गर्भावस्था के बारे में माताओं, परिवारों और समुदायों को उचित पोषण अपनाने के लिए संवेदनशील बनाने तथा मां और बच्चे के लिए सकारात्मक पोषण स्वास्थ्य परिणामों में योगदान करने के लिए किया जाना चाहिए. अंत में, सरकारों और नागरिक समाज संगठनों को पोषण संबंधी बीच-बचाव और कार्यक्रमों की पहुंच को मजबूत और विस्तारित करने की दिशा में काम करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : नौ साल से रोजाना हजारों भूखे लोगों को मुफ्त खाना दे रहा हैदराबाद का यह टैकी कभी बाल मजदूर था…

Poonam Muttreja

पूनम मुत्तरेजा

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तरेजा 40 से अधिक सालों से महिलाओं के स्वास्थ्य, प्रजनन और यौन अधिकारों और ग्रामीण आजीविका की मजबूत समर्थक रही हैं. उन्होंने लोकप्रिय ट्रांसमीडिया पहल, ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ – आई, ए वुमन, कैन अचीव एनीथिंग’ की सह-कल्पना की है. पीएफआई में शामिल होने से पहले, उन्होंने 15 सालों तक जॉन डी और कैथरीन टी मैकआर्थर फाउंडेशन के भारतीय निदेशक के रूप में कार्य किया और अशोक फाउंडेशन, दस्तकार और सोसाइटी फॉर रूरल, अर्बन एंड ट्राइबल इनिशिएटिव (SRUTI) की सह-स्थापना और नेतृत्व भी किया.

 

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. लेख में प्रदर्शित तथ्य और राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाते हैं और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.