NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • खुद की देखभाल/
  • कोविड काल में शारीरिक फिटनेस और व्यायाम: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने दिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

खुद की देखभाल

कोविड काल में शारीरिक फिटनेस और व्यायाम: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने दिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने कोविड काल के दौरान फिटनेस से जुडे सवालों के जवाब दिए

Read In English
कोविड काल में शारीरिक फिटनेस और व्यायाम: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने दिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी ने इस तेजी से भागती दुनिया को एक या दूसरे तरीके से हर इंसान को प्रभावित करते हुए एक ठहराव ला दिया है. लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के मानदंडों के कारण गतिविधियों और आवाजाही पर अंकुश लगादिया. लोग जिम नहीं जा पा रहे हैं, बच्चे खेल के मैदानों से दूर हैं, कई संक्रमित हो गए हैं और कुछ अभी भी लंबे समय तक चलने वाले कोविड के प्रभावों से जूझ रहे हैं. तो, महामारी के इस समय में कोई फिटनेस कैसे पा सकता है? इसे समझने के लिए एनडीटीवी बनेगा स्वस्थ इंडिया की टीम ने सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ फेसबुक लाइव सेशन किया. पेश हैं इसके कुछ अंश…

एनडीटीवी : आप एक मजबूत, लचीला और स्वस्थ शरीर बनाने की शौक़ीन हैं, तो आपके अनुसार स्वस्थ शरीर क्या है?

यास्मीन कराचीवाला : जब कोई व्यक्ति कहता है कि वे वर्कआउट करना चाहते हैं, तो मुझे उस इंसान की नब्ज ढूंढना अच्छा लगता है- वे क्या करना पसंद करते हैं.

बहुत बार हम इस रट में फंस जाते हैं कि कैटरीना कैफ ने रूटीन किया या दीपिका यह एक्सरसाइज करती हैं. बेशक वे हमारे आदर्श हैं, हम उनकी तरह बनने और उनके शासन का पालन करने के लिए प्रेरित करते हैं, क्योंकि वे सभी इतने फिट हैं और अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर इतना समय केंद्रित करते हैं. लेकिन मैं हर उस इंसान को बताना चाहती हूं, जिससे मेरा सामना होता है, सबसे पहले वह मोजो ढूंढे जो आपके पास फिटनेस के साथ है- ऐसा क्या है जिसे करने में आपको मजा आता है? ये वाइट्स या पिलेट्स या कुछ भी हो सकता है. बस अपने आप से पूछें कि क्या आपको स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग पसंद है या आप अंत में थक जाना चाहते हैं या आप आराम महसूस करना चाहते हैं और इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें : पोषण विशेषज्ञ तपस्या मुंद्रा ये जानिए, मोटापा क्यों होता है, इससे कैसे बचा जा सकता है?

तो, अलग-अलग लोगों हैं, जो अलग-अलग चीजों का लुत्फ लेते हैं. और सबसे पहली और अहम बात यह है कि आपको यह समझना है कि आपको क्‍या सूट करता है. क्योंकि यही आपकी जीवनशैली बन जाएगी और आपको स्वस्थ शरीर पाने में मदद करेगी.

एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी खाना भी बहुत जरूरी है. स्वस्थ खाने का मतलब है उन खाद्य पदार्थों का पता लगाना, जो आपके शरीर के लिए काम करते हैं. तले हुए भोजन और चीनी का सेवन सीमित करें- यह न सिर्फ वजन घटाने के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अहम है. मुझे लगता है कि स्वास्थ्य खाने और सही तरह के व्यायाम करने और इसे एक तरह से करने का सही संतुलन ढूंढना आपके लिए एक जीवन शैली बन जाता है.

एनडीटीवी : फिटनेस को आमतौर पर शारीरिक स्वास्थ्य के रूप में देखा जाता है, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य भी अहम है. महामारी के बाद, हम में से बहुत से लोग इससे जूझ रहे हैं. व्यायाम किसी के मूड को कैसे बेहतर कर सकता है?

यास्मीन कराचीवाला: व्यायाम करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है, जो आपके फील हैप्पी हार्मोन हैं जो आपके मूड को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए, जब झगड़ा होता है या जब परेशान होती हूं, तो मैं 20 मिनट की कसरत करती हूं, टहलने या दौड़ने जाती हूं और इससे मेरा दिमाग शांत हो जाता है. एक बात जो मैंने जीवन में महसूस की है, वह यह है कि जब आप गुस्से में हों तो कभी भी निर्णय न लें, क्योंकि यही आप सबसे तर्कहीन निर्णय लेते हैं.

इसलिए, यह अहम है कि पहले शांत हो जाएं और फिर तय करें कि आपको परेशान करने वाली स्थिति से कैसे निपटना है. एंडोर्फिन अवसाद से जूझ रहे लोगों की भी मदद करता है. यह अब और भी अहम हो गया है, क्योंकि महामारी के कारण न सिर्फ लोग घरों में कैद हैं, अधिकांश लोगों की नौकरी चली गई है, उन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है- महामारी ने हम में से हर एक से बहुत कुछ छीन लिया है.

इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट ब्लॉग: फूड सिस्टम में ये 8 सुधार, जनजातीय आबादी को दिला सकते हैं भरपूर पोषण

एनडीटीवी : कोविड से उबरने के बाद फेफड़ों को मजबूत करने के लिए कौन से व्यायाम करने चाहिए?

यास्मीन कराचीवाला: कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज जैसे एरोबिक या रूटीन जैसे 20 मिनट से ज्यादा पैदल चलना, तैरना, साइकिल चलाना आपको ज्‍यादा ऑक्सीजन देता है और आपके फेफड़ों को काम करने देता है.

एनडीटीवी : कोविड के बाद कई प्रभाव होते हैं, हम उन प्रभावों से कैसे निपट सकते हैं?

यास्मीन कराचीवाला: फिटनेस के नजरिए से सबसे पहले आपको बॉडी चेकअप की जरूरत होती है. कोविड था और उसके बाद मेरे डॉक्टर ने जो पहला काम किया, वह यह पता लगाने के लिए मेरा रक्त परीक्षण करवाना था कि सब कुछ ठीक है या नहीं. कोविड होने के बाद एक महीने के लिए अपना विटामिन सी और जिंक लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके सभी पोषक तत्व हैं.

जब वर्कआउट की बात आती है, तो ध्‍यान रखें कि आप इसे धीरे-धीरे शुरू करें. पहला हफ्ता जब मैं ठीक हो रही थी, मैंने सिर्फ ध्यान किया और सांस लेने के व्यायाम किए. कोविड के बाद बहुत सारे स्ट्रेचिंग और सांस लेने का काम करें और फिर धीरे-धीरे वर्कआउट करने की अपनी दिनचर्या में वापस आना शुरू करें. खुद को फोर्स न करें. कोविड के बाद आपकी सहनशक्ति का परीक्षण करने का समय नहीं है. अपने शरीर के प्रति दयालु बनें, कोविड के बाद अपने शरीर का पोषण दें.

इसे भी पढ़ें : क्या फूड फोर्टिफिकेशन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है? जानें फायदे और नुकसान

एनडीटीवी : इस मुश्किल समय में आपका फिटनेस मंत्र क्या है?

यास्मीन कराचीवाला : मैं जीवन में हर चीज के लिए गिलास को आधा खाली नहीं, बल्कि आधा भरा देखना पसंद करती हूं. मैं उन लोगों में से हूं, जो जीवन में हर चीज में सकारात्मक खोजने की कोशिश करते हैं. सबसे बड़ा मंत्र जिसे मैं फॉलो करती हूं – ‘फिट रहो, क्योंकि तुम इसके लायक हो’, हर व्यक्ति फिट होने का हकदार है. यह सेल्‍फ लव है, आपको अपने लिए कुछ करना होगा. अगर आप फिट हैं, तो आप जीवन में आने वाली किसी भी स्थिति को संभाल सकते हैं.

एनडीवीटी : अपनी फिटनेस के लिए समय समर्पित करने की बात आती है तो महिलाएं कभी-कभी पीछे हट जाती हैं. क्या आप इस ट्रेंड को बदलते हुए देख रही हैं और पहले से कहीं ज्यादा महिलाएं खुद को फिट बनाने के लिए सामने आ रही हैं?

यास्मीन कराचीवाला: मेरे ज्यादातर क्लाइंट महिलाएं हैं. वे उस पीढ़ी से हैं, जिसमें वे मायने रखती हैं और उनका जीवन उनके काम के इर्द-गिर्द घूमता है. लेकिन निश्चित रूप से हमारे पास बहुत सारी गृहिणियां हैं, जो आती हैं. 30 साल पहले जब मैंने शुरू किया था, तब से बदलाव देखना बहुत दिलचस्प है जब महिलाएं वास्तव में अपने लिए समय निकालने के लिए अपने जीवन को फिर से बनाती रही हैं. अगर हर दिन नहीं तो अपनी फिटनेस के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार दिन में एक घंटा निकालने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 ने दशकों में विश्व भूख, कुपोषण में सबसे बड़ी वृद्धि का कारण बना है: संयुक्त राष्ट्र

एनडीटीवी : पेट की चर्बी कम करने के लिए किस तरह के व्यायाम करने चाहिए?

यास्मीन कराचीवाला: पेट की चर्बी को दूर करने के लिए पिलेट्स एक बेहतरीन कसरत है और यह एक कारण है कि मैं इसमें शामिल हुई, क्योंकि बच्चों के बाद मेरे भी पेट पर चर्बी थी. मैं जानती थी कि वह मेरे उन प्रयासों से नही जाएगी जो मैं कर रही थी. पिलेट्स सैकड़ों क्रंचेस करने जैसा नहीं है, यह आपके कोर को अंदर से बाहर तक काम करता है. आपका कोर चार मांसपेशियों का मिश्रण है, जिसमें शामिल हैं- आपकी सबसे गहरी पेट की मांसपेशियां, आपकी सबसे गहरी रीढ़ की मांसपेशियां, आपका डायाफ्राम और आपका पेल्विक फ्लोर. पिलेट्स व्यायाम का एक निवारक और प्रगतिशील रूप है. यह आपको चोटों से दूर भी रखता है.

एनडीटीवी : क्या समय-समय पर उपवास करके अपने शरीर को क्‍लीन करना ठीक है?

यास्मीन कराचीवाला : अगर यह आपके काम आती है, तो आप निश्चित रूप से समय-समय पर उपवास कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से इस बात की जांच करा लें कि उपवास करते समय आपका शरीर ठीक तो नहीं होगा और आप इसे कितनी बार कर सकते हैं.

एनडीटीवी : बच्चों को मोटापे से बचने के लिए क्‍या करें, क्योंकि अब महामारी के दौरान उनमें से ज्यादातर घर पर हैं और स्क्रीन से चिपके हुए हैं?

यास्मीन कराचीवाला: महामारी के दौरान सबसे ज्यादा पीड़ित बच्चे हैं, क्योंकि उनके लिए कोई खेल का मैदान नहीं है, कोई स्कूल का मैदान नहीं है, वे अचानक एक लैपटॉप के सामने फंस गए हैं क्योंकि सब कुछ ऑनलाइन है. मुझे डर है कि इससे उनकी आंखों और त्वचा पर क्या असर पड़ेगा. आपको पता होना चाहिए कि अगर आप कई घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, तो आपको सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए, क्योंकि कंप्यूटर रोशनी करता है. त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी पिगमेंटेशन का कारण बनती है.

इसे भी पढ़ें : पोषण माह 2021: ‘कुपोषण से लड़ने के लिए न्यूट्र‍िशन गार्डन बनाएं’, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जिलों से आग्रह किया

वयस्क खुद को एक सीमित स्थान में काम करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, लेकिन बच्चों को दौड़ने के लिए बहुत ज्‍यादा जगह की जरूरत होती है. बच्चों के लिए दिन में कम से कम एक घंटा चलना बहुत जरूरी है. बच्चों को धूप की जरूरत होती है, भीड़-भाड़ से दूर जगह हो, तो उन्हें खुले में बाहर जाने के लिए प्रेरित करना चाहिए. अपने बच्चे को कूदने के लिए रस्सी दिलाएं और उनसे कम से कम 1,000 कूदने के लिए कहें, लेकिन सुनिश्चित करें कि जब वे स्किप कर रहे हों, तो उन्होंने जूते पहने हों. मार्बल पर नंगे पैर स्‍किपिंग आपके जोड़ों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

एनडीटीवी : क्या व्यायाम से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है?

यास्मीन कराचीवाला: बिलकुल. व्यायाम भोजन की तरह ही प्रतिरक्षा के निर्माण में मदद करता है. बेशक, अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको सही तरह का खाना खाने की जरूरत है, जितना हो सके आपको ड्रग्स, शराब, धूम्रपान से दूर रहना होगा और आपको वर्कआउट करने की जरूरत है. आपको अपने शरीर को पोषण देने के लिए काम करना चाहिए न कि अपने शरीर को तोड़ने के लिए. हर घंटे पांच मिनट चलने के लिए खुद को याद दिलाने के लिए कई अलार्म लगाने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें. हम एनिमल किंगडम से आए हैं, इसलिए हमें वास्तव में आगे बढ़ना चाहिए और एक गतिहीन जीवन नहीं होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : Poshan Maah 2021: क्या भारत बन सकता है कुपोषण मुक्त? पोषण विशेषज्ञ दीपा सिन्हा ने पोषण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए

अब आप बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया हिंदी पॉडकास्‍ट डिस्‍कशन सुन सकते हैं महज ऊपर एम्बेड किए गए स्‍पोट‍िफाई प्लेयर पर प्ले बटन दबाकर.

हमें एप्‍पल पॉडकास्‍ट और गूगल पॉडकास्‍ट पर फॉलो करें. साथ ही हमें रेट और रिव्‍यू करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.