NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के आह्वान पर मंत्रियों ने धार्मिक स्थलों की सफाई के लिए उठाई झाडू

ताज़ातरीन ख़बरें

प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के आह्वान पर मंत्रियों ने धार्मिक स्थलों की सफाई के लिए उठाई झाडू

शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने खुद इसकी शुरुआत की थी, जब उन्हें अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर के परिसर में स्वच्छता अभियान के तहत झाडू लगाते देखा गया था

Read In English
Responding To Prime Minister’s Cleanliness Call, Leaders Pick Up Broom To Clean Religious Places
अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), माणिक साहा (Manik Saha), राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला (Shiv Pratap Shukla) सहित कई अन्य मंत्रियों ने भी धार्मिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाया

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले देशभर में मंदिरों और प्रार्थना के अन्य स्थलों की सफाई करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर, कई मंत्रियों ने धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया. तेलंगाना में केंद्रीय मंत्री और जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने 17 जनवरी, बुधवार को हैदराबाद के बशीर बाग में श्री कनक दुर्गा श्री नागलक्ष्मी मंदिर में स्वच्छता अभियान में भाग लिया. उन्होंने लोगों से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले विभिन्न मंदिरों में ‘स्वच्छ अभियान’ में भाग लेने की अपील की. केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने कहा,

मैं लोगों से राम मंदिर उद्घाटन से पहले अलग-अलग मंदिरों में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लेने की अपील करता हूं. मैं लोगों से ‘राम ज्योति’ जलाने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने का भी आग्रह करता हूं.

तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि (RN Ravi) और उनकी पत्नी लक्ष्मी ने मंगलवार, 16 जनवरी को रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर के परिसर की सफाई करके इस अभियान में भाग लिया. मंदिर में झाडू और पोछा लगाने से पहले राज्यपाल रवि और उनकी पत्नी को रामनाथस्वामी मंदिर में पूजा करते हुए भी देखा गया.

इसे भी पढ़ें: सफाई अभियान: धार्मिक स्थलों को स्वच्छता अभियान से जोड़ रहे है मंत्री

16 जनवरी को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने भी अपने निर्वाचन क्षेत्र बोरदोवाली (Bordowali) में आने वाले कई मंदिरों में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया और उसमें भाग लिया. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री को एक मंदिर के आसपास के क्षेत्र को झाडू से साफ करते हुए देखा गया.

 

मंगलवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री साहा ने कहा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले भारत के नागरिकों से देशभर के मंदिरों और अन्य प्रार्थना स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाने का आग्रह किया है. हमने 14 जनवरी को यह अभियान शुरू किया और आज इसका तीसरा दिन है. ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह को लेकर उत्सव का माहौल है और हर कोई सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है. देशभर में हमारे सभी नेता और कैडर स्वच्छता अभियान में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं. हम सभी अपने मंदिरों को साफ करने के लिए एक साथ आ रहे हैं. इस तरह के अभियान राज्य के हर निर्वाचन क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे हैं.

पीएम मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान का आह्वान किए जाने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस (सीपी) में स्थित हनुमान मंदिर के परिसर की सफाई की.

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी झाडू उठाई और लखनऊ के हनुमान मंदिर के फर्श को साफ किया. रक्षा मंत्री ने कहा,

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से अपने आसपास के मंदिरों में स्वच्छता में योगदान देने का आह्वान किया है. आज मैंने लखनऊ में हनुमान सेतु मंदिर में जाकर #स्वच्छ तीर्थ अभियान के तहत श्रमदान किया और हनुमान जी की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.’

 

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने भी मंगलवार को ‘स्वच्छ तीर्थ अभियान’ के तहत शिमला के जाखू (Jakhu) के हनुमान मंदिर में सफाई अभियान चलाया. अपनी पत्नी जानकी के साथ आए राज्यपाल ने लोगों से इस अभियान में भाग लेने और मंदिर को साफ रखने का आग्रह किया.

14 जनवरी को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने देशव्यापी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. यह अभियान, जिसमें प्रमुख रूप से मंदिरों की सफाई शामिल होगी, 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन तक यह जारी रहेगा.

इससे पहले, शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने खुद इस स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी, जब उन्हें अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले स्वच्छता अभियान के तहत महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर के परिसर में झाडू लगाते देखा गया था.

इसे भी पढ़ें: वॉरियर मॉम्स: अपने बच्चों के स्वच्छ हवा सांस लेने के अधिकार के लिए लड़ रही मांएं

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.