Connect with us

ताज़ातरीन ख़बरें

ओमिक्रोन को डेल्टा से ज्यादा खतरनाक करार देना अभी जल्दबाजी, त्योहारों में सतर्क रहें: विश्व स्वास्थ्य संगठन

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने देशों से महामारी के पिछले दो सालों से सीख लेने का आग्रह किया और फिर से ज्यादा वैक्सीन इक्विटी का आह्वान किया.

Read In English
ओमिक्रोन को डेल्टा से ज्यादा खतरनाक करार देना अभी जल्दबाजी, त्योहारों में सतर्क रहें: विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने कहा, 2022 को कोविड-19 महामारी का अंत होना चाहिए

इस हफ्ते प्रकाशित एक दक्षिण अफ्रीकी अध्ययन ने सुझाव दिया कि ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना डेल्टा वाले लोगों की तुलना में काफी कम थी, हालांकि लेखकों ने कहा कि उनमें से कुछ शायद आबादी में उच्च स्तर की प्रतिरक्षा के कारण थे. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख, डॉ द्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने देशों से महामारी के पिछले दो सालों से सीख लेने का आग्रह किया और फिर से ज्यादा वैक्सीन इक्विटी का आह्वान किया. उन्होंने अगले साल में दुनिया भर में 5.6 मिलियन से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली महामारी के खत्म होने की उम्मीद जाहिर की.

हम नए साल के करीब आ रहे हैं, हमें उस दर्दनाक सबक को सीखना चाहिए जो इस साल ने हमें सिखाया है. 2022 को कोविड-19 महामारी का अंत होना चाहिए. उन्होंने कहा.

प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 टीकों के ब्लैंकेट बूस्टर प्रोग्राम से महामारी के लंबे समय तक चलने की संभावना है, बजाय इसके कि उन देशों में आपूर्ति को समाप्त कर दिया जाए, जिनके पास पहले से ही उच्च स्तर का टीकाकरण कवरेज है, जिससे वायरस को फैलने और उत्परिवर्तित करने का अधिक अवसर मिलता है. उन्होंने कहा-

एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान डॉ द्रोस ने कहा, कोई भी देश महामारी से बाहर निकलने के रास्ते को आगे नहीं बढ़ा सकता है और बूस्टर को दूसरी सावधानियों के बिना नियमित नियोजित समारोहों को अंजाम देने के लिए टिकट के रूप में नहीं देखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 ओमिक्रोन वेरिएंट: जानें क्या कहते हैं WHO के एक्सपर्ट

हर दिन दिए जाने वाले सभी टीकों की तकरीबन 20 प्रतिशत खुराक वर्तमान में बूस्टर या अतिरिक्त खुराक के रूप में दी जा रही है. उन्होंने कहा.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने जोर‍ दिया कि अस्पताल में भर्ती के और मौत के मामलों में बिना टीकाकरण वाले लोगों की ज्यादा संख्या के मामलों के आंकड़े मौजूद हैं, बिना बूस्ट वाले लोगों की नहीं.

और हमें बहुत स्पष्ट होना होगा कि टीके डेल्टा और ओमिक्रोन दोनों रूपों के खिलाफ प्रभावी बने रहें, उन्होंने कहा.

इस बात पर जोर देते हुए कि सभी देशों को जल्द से जल्द 40 फीसदी टीकाकरण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए वैश्विक प्राथमिकता होनी चाहिए, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि इस साल के मध्य तक देशों को अपनी 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करना होगा.

”डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि एक ओर हम मौजूद टीकों का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए काम कर रहे हैं, वहीं WHO सॉलिडैरिटी ट्रायल टीकों के माध्यम से अगली पीढ़ी के टीकों की पहचान करने के लिए भी काम कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रॉन खतरा: एम्स प्रमुख ने दी चेतावनी, कहा- हाल तरह के हालात के लिए तैयार रहें

उन्होंने यह भी कहा कि ब्लेंकेट बूस्टर कार्यक्रमों से महामारी को समाप्त करने के बजाय इसके लंबे होने की संभावना है, उन देशों को आपूर्ति की आपूर्ति प्रभावित होने की संभावना है, जिनके पास पहले से ही उच्च स्तर का टीकाकरण कवरेज है, जिससे वायरस को फैलने और म्यूटेटिउ करने का मौका ज्यादा मिलता है.

इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन, या एसएजीई ने बूस्टर खुराक पर अपनी प्राथमिक समीक्षा समाप्त की और कहा कि टीकाकरण का ध्यान मृत्यु और गंभीर बीमारी को कम करने पर होना चाहिए, और चिंता व्यक्त की कि ब्लेंकेट बूस्टर कार्यक्रम वैक्सीन असमानता को बढ़ाना सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास अभी तक कोरोनवायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट पर पर्याप्त डेटा नहीं है, यह कहने के लिए कि क्या यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा गंभीर है, दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहली बार इसके उद्भव के बारे में अलार्म उठाए जाने के तकरीबन एक महीने बाद.

हमारे पास कुछ आंकड़े हैं, जो बताते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने की दर कम है, कोविड-19 पर WHO की तकनीकी लीड, डॉ मारिया वैन केरखोव ने कहा.

लेकिन उन्होंने शुरुआती आंकड़ों से नतीजों पर आने से आगाह किया और कहा “हमने इस वेरिएंट को दुनिया भर की आबादी में, निश्चित रूप से कमजोर आबादी में लंबे समय तक प्रसारित नहीं देखा है.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

डॉ मारिया ने कहा कि नवंबर में पहली बार दक्षिणी अफ्रीका और हांगकांग में पहचाने गए नए वेरिएंट का डेटा अभी भी “उलझा” था, क्योंकि देशों ने इसके उत्पन्न होने और प्रसार की सूचना दी थी.

हम लोगों को सतर्क रहने के लिए कहते रहे हैं, हम देशों से सतर्क रहने के लिए कह रहे हैं, और असल में सोचिए, खासकर जब ये छुट्टियां आ रही हैं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Folk Music For A Swasth India

RajasthanDay” src=

Reckitt’s Commitment To A Better Future

Expert Blog

हिंदी में पड़े

Latest Posts