NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

पर्यावरण

World Environment Day 2022: इस साल की थीम है ओनली वन अर्थ

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 को ‘ओनली वन अर्थ’ विषय के साथ मनाया जा रहा है, जो ‘प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने’ पर केंद्रित है, क्योंकि यह हमारे ग्रह को सेलिब्रेट करने, संरक्षित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक, परिवर्तनकारी कार्रवाई का आह्वान करता है.

Read In English
World Environment Day 2022: Only One Earth Is The Theme This Year
972 के स्टॉकहोम सम्मेलन का नारा "ओनली वन अर्थ" था, 50 साल बाद भी, यह सच्चाई अभी भी कायम है - यह ग्रह हमारा एकमात्र घर है

ब्रह्मांड में अरबों आकाशगंगाएं हैं, हमारी आकाशगंगा में अरबों ग्रह हैं, लेकिन ‘केवल एक पृथ्वी’ है – इस संदेश के साथ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) विश्व पर्यावरण दिवस 2022 मना रहा है. हर साल 5 जून को यह मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस (WED) के रूप में इस दिन को 1973 से पहली बार मनाया गया था.

World Environment Day 2022 की थीम के बारे में

‘ओनली वन अर्थ’ विषय का फोकस “प्रकृति के साथ सद्भाव’ स्‍थापित करने पर है, क्योंकि यह हमारे ग्रह को सेलिब्रेट करने, संरक्षित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक, परिवर्तनकारी कार्रवाई का आह्वान करता है.

1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन का नारा “ओनली वन अर्थ” था, 50 साल बाद भी, यह सच्चाई अभी भी कायम है – यह ग्रह हमारा एकमात्र घर है. स्टॉकहोम में पर्यावरण पर 1972 का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन पर्यावरण को एक प्रमुख मुद्दा बनाने वाला पहला विश्व सम्मेलन था.

यूएनईपी कहता है, “आपातकालीन मोड में प्रकृति के साथ, विश्व पर्यावरण दिवस 2022 के लिए #OnlyOneEarth अभियान, चाहता है कि आप सामूहिक पर्यावरणीय कार्रवाई के माध्यम से ग्रह को सेलिब्रेट करें. ‘ओनली वन अर्थ’ थीम वैश्विक स्तर पर परिवर्तनकारी पर्यावरणीय परिवर्तन की वकालत करती है. यह अभियान जलवायु कार्रवाई, प्रकृति कार्रवाई और प्रदूषण कार्रवाई पर प्रकाश डालता है, जबकि सभी को हर जगह स्थायी रूप से जीने के लिए प्रोत्साहित करता है.”

इसमें आगे कहा गया है कि जहां हमारे व्यक्तिगत उपभोग विकल्पों से फर्क पड़ता है, यह सामूहिक कार्रवाई है जो हमारे लिए आवश्यक परिवर्तनकारी पर्यावरणीय परिवर्तन पैदा करेगी, इसलिए हम एक अधिक टिकाऊ और न्यायपूर्ण पृथ्वी पर आगे बढ़ सकते हैं, जहां हर कोई फल-फूल सकता है.

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 का महत्व

संयुक्त राष्ट्र का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर्यावरण पहुंच के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच बन गया है, जिसमें दुनिया भर के लाखों लोग ग्रह की रक्षा के लिए शामिल होते हैं.

2022 वैश्विक पर्यावरण समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि यह मानव पर्यावरण पर 1972 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 50 साल पूरे होने का प्रतीक है, जिसे व्यापक रूप से पर्यावरण पर पहली अंतर्राष्ट्रीय बैठक माना जाता है.

1972 के Stockholm Conference ने दुनिया भर में पर्यावरण मंत्रालयों और एजेंसियों के गठन को प्रोत्साहित किया और सामूहिक रूप से पर्यावरण की रक्षा के लिए कई नए वैश्विक समझौतों की शुरुआत की. यह वह जगह भी थी जहां गरीबी उन्मूलन और पर्यावरण संरक्षण के लक्ष्य जुड़े हुए थे, जिससे सतत

विकास लक्ष्यों का मार्ग प्रशस्त हुआ. स्टॉकहोम सम्मेलन में, विश्व पर्यावरण दिवस के विचार को औपचारिक रूप दिया गया था, यह पहली बार 1973 में मनाया गया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2023. All rights reserved.