NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

दिव्यांगों के लिए 2022-23 के यूनियन बजट में क्या था? यहां इसके बारे में बताया गया है

विशेषज्ञों का कहना है कि सार्वजनिक बजट में दिव्यांग व्यक्तियों सहित उनकी विविधता वाले सभी लोगों को शामिल करने की उम्मीद है, ताकि वे दूसरों के साथ समान आधार पर समाज में भाग लेने के लिए सशक्त हो सकें

Read In English
दिव्यांगों के लिए 2022-23 के यूनियन बजट में क्या था? यहां इसके बारे में बताया गया है

नई दिल्ली: भारत दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीआरपीडी) का एक हस्ताक्षरकर्ता है जो 2007 से दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण पर केंद्रित है. इसका मतलब है कि यूएनसीआरपीडी का अनुपालन करने के लिए देश को बाधाओं को दूर करने की जरूरत है. विशेषज्ञों के अनुसार, इसमें न केवल जागरूकता बढ़ाना और कलंक और भेदभाव को खत्म करना शामिल है, बल्कि उनके अधिकारों का एहसास करने के लिए पर्याप्त सार्वजनिक धन आवंटित करना भी शामिल है, जो कि एक समावेशी सरकारी बजट है. विशेषज्ञों के अनुसार, एक समावेशी बजट में सरकार की राजस्व सृजन (कर और गैर-कर स्रोतों से) और व्यय शामिल होते हैं और सभी लोगों को उनकी विविधता में लाभ होता है. इसमें अन्य लोगों के साथ-साथ दिव्यांग व्यक्ति भी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: Leaving No One Behind: इकोज, एक कैफे जिसे विकलांग लोगों द्वारा मैनेज किया जाता है

हालांकि, विशेषज्ञों ने बताया है कि भले ही कोविड-19 महामारी दिव्यांग व्यक्तियों पर भारी पड़ गई है, उनके सामने आने वाली बाधाओं को देखते हुए, उनके लिए बजट ज्यादातर पिछले तीन सालों में स्थिर रहा है. वास्तव में सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के अनुपात के रूप में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आवंटन में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाई देती है.

बजट 2022-23 में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आवंटन और घोषणाएं

साल 2022-23 के लिए दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कुल आवंटन 2,172 करोड़ है जो सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 0.0084 प्रतिशत है. जीडीपी के प्रतिशत के रूप में, यह 2021-22 में 0.0093 प्रतिशत से गिर गया है. जबकि 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में आवंटन रुपये के साथ 0.0097 प्रतिशत था. पीडब्ल्यूडी के लिए निर्धारित कुल राशि के रूप में 2,180 करोड़ है.

सेंटर फॉर बजट गवर्नेंस एंड एकाउंटेबिलिटी (सीबीजीए) द्वारा किए गए केंद्रीय बजट के विश्लेषण के अनुसार, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशिष्ट आवंटन तीन विभागों के तहत प्रमुख रूप से प्रदान किया जाता है-

– सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD) को 1,212 करोड़ रुपये आवंटित किए गए जिसमें PwD के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शामिल हैं.

– स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग से 670 करोड़ रुपये जिसमें राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS), लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई क्षेत्रीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान और राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शामिल हैं.

– इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तता पेंशन योजना के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग की ओर से 290 करोड रुपये.

दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के कार्यान्वयन, दिव्यांगों के वेलफेयर की निगरानी के लिए जिम्मेदार नोडल एजेंसी है. इसमें सभी पहचान किए गई दिव्यांगों की सहायता और पुनर्वास जरूरतों को शामिल किया गया है.

• अंधापन
• कम दृष्टि
• कुष्ठ से ठीक हुए व्यक्ति
• सुनने में परेशानी महसूस करने वाले
• लोकोमोटर दिव्यांगता
• बौनापन
• बौद्धिक दिव्यांगता
• मानसिक बिमारी
• ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिस्ऑर्डर
• सेरेब्रल पाल्सी
• मस्कुलर डिस्ट्रॉफी
• पुरानी न्यूरोलॉजिकल स्थितियां
• स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी
• मल्टीपल स्क्लेरोसिस
• स्पीच और लेंन्गुएज डिसेबिलिटी
• थैलेसीमिया
• हीमोफीलिया
• सिकल सेल रोग
• अनेक दिव्यांगताएं जिनमें (बधिर-अंधापन, एसिड अटैक पीड़ित, पार्किंसन रोग) शामिल हैं.

डीईपीडब्ल्यूडी भारत में (यूएनसीआरपीडी) के कार्यान्वयन के लिए नोडल विभाग भी है. दिव्यांग व्यक्तियों के वेलफेयर के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए आवंटित बजट, डीईपीडब्ल्यूडी द्वारा कार्यान्वित सबसे बड़ा कार्यक्रम जिसमें दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता और उपकरणों की खरीद / फिटिंग, दीनदयाल डिसेबिलिटी रिहैबिलिटेशन स्कीम, नेशनल ट्रस्ट सपोर्ट इंडियन स्पाइनल कोर्ड इंजरी सेंटर शामिल हैं और दिव्यांग व्यक्ति अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए योजना 2022-23 में 635 करोड़ रुपये है. यह करीब एक करोड़ रुपये की बढ़ोतरी है. 2021-22 में आवंटन के संशोधित अनुमान 172.69 करोड़ की तुलना में 462.31 करोड़ रुपये था.

स्वायत्त निकाय जैसे नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ रिहैबिलिटेशन साइंस डिसेबिलिटी स्टडीज, रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ़ इंडिया और इंडियन साइन लैंग्वेज, रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर, सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इनक्लूसिव एंड यूनिवर्सल डिज़ाइन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन एंड सपोर्ट टू नेशनल संस्थानों को रुपये आवंटित किए गए हैं. वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इस आवंटन में 431 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है.

हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में आवंटन में भारी कमी आई है जिसमें भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (ALIMCO) और राष्ट्रीय दिव्यांग वित्त और विकास शामिल हैं. 2021-22 के संशोधित अनुमान में 60 करोड़ रुपए मात्र, 2022-23 के बजट अनुमान में 0.10 करोड़ ALIMCO के लिए बजट कम कर दिया गया है. एलिम्को सरकार द्वारा कई योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से वितरित किए जाने वाले उपकरणों और उपकरणों का निर्माण और आपूर्ति करती है. राष्ट्रीय विकलांग वित्त और विकास के लिए आवंटन 2021-22 के आरई में शून्य से बढ़कर बीई 2022-23 में 1 लाख हो गया है.

दिव्यांग छात्रों के लिए छात्रवृत्ति में भी लगभग रुपये की कमी देखी गई है. 2021-22 के संशोधित अनुमान में 110 जिसे घटाकर 2022-23 के बजट में 105 करोड़ है.

केंद्रीय बजट 2022-23 में दिव्यांगों से संबंधित भाषण में केवल एक विशिष्ट घोषणा थी जो आयकर अधिनियम के 80DD में संशोधन करने के लिए थी. यह दिव्यांग व्यक्तियों के माता-पिता/अभिभावकों को बीमा पॉलिसी (टर्म लाइफ इंश्योरेंस) के लिए आयकर से छूट देता है जो दिव्यांग बच्चों को उनके जीवनकाल के दौरान भी एकमुश्त राशि या वार्षिकी (हर साल भुगतान) प्रदान करता है. इससे पहले आयकर अधिनियम की धारा 80DD, माता-पिता या अभिभावक को कर कटौती के लिए प्रदान करती थी, अगर (माता-पिता या अभिभावक) की मृत्यु पर दिव्यांग व्यक्ति को एकमुश्त भुगतान या वार्षिकी उपलब्ध हो.

मीनाक्षी बालासुब्रमण्यम, संस्थापक, इक्वल्स – सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ सोशल जस्टिस, चेन्नई स्थित एक संगठन, जो दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों के लिए काम करता है, के अनुसार, यह एक सकारात्मक घोषणा है क्योंकि ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जहां अलग-अलग आश्रितों को पेमेंट की जरूरत हो सकती है.

दिव्यांग व्यक्तियों से संबंधित डेटा की कमी

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बजट पर टिप्पणी करते हुए, मुरलीधरन विश्वनाथ, महासचिव, दिव्यांग अधिकारों के लिए राष्ट्रीय मंच (एनपीआरडी) ने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के सामने आने वाली बाधाओं में अलग-अलग डेटा का अभाव है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी दुर्दशा होती है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा उठाए गए अनौपचारिक आजीविका, उनके बीच गरीबी, अपर्याप्त आवास और आश्रय, पानी और स्वच्छता सेवाएं और उनके सामने आने वाली स्वास्थ्य और पर्यावरणीय चुनौतियों पर आधिकारिक आंकड़ों की कमी है. उन्होंने जोर देकर कहा,

बहुत से दिव्यांग व्यक्ति झुग्गी बस्तियों में रह रहे हैं लेकिन वे शहरी क्षेत्रों में मुश्किल से दिखाई देते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई पहुंच नहीं है. मलिन बस्तियों, झोंपड़ियों, सामुदायिक शौचालयों, सामान्य क्षेत्रों में कोई रैंप नहीं है, कोई जगह दिव्यांग के अनुकूल नहीं है. सरकार को दिव्यांग व्यक्तियों से संबंधित कई पहलुओं पर सर्वेक्षण करने और उचित डेटा एकत्र करने की जरूरत है.

श्री विश्वनाथ ने आगे कहा कि यूएनसीआरपीडी का अनुपालन करने के लिए प्रत्येक मंत्रालय के प्रत्येक विभाग को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए धन समर्पित करने की जरूरत है, चाहे वह शिक्षा विभाग हो या आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय या जल शक्ति मंत्रालय और स्पष्ट रूप से होना चाहिए. बजट दस्तावेज़ में आईटी स्पेशिफाइड करें. वर्तमान में केवल तीन विभाग पीडब्ल्यूडी के लिए आवंटित राशि को स्पेशिफाइड कर रहे हैं- दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग (डीओएचएफडब्ल्यू) और ग्रामीण विकास विभाग.

दिव्यांग व्यक्तियों पर डेटा और दिव्यांग के लिए कई मंत्रालयों में आवंटन पर अलग-अलग डेटा के अभाव के कारण एक स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आती है. श्री विश्वनाथ कहते हैं, हालांकि जो बात पूरी तरह से स्पष्ट हो जाती है, वह यह है कि दिव्यांगों को बुरी तरह उपेक्षित और बहिष्कृत किया जा रहा है.

कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और लाभों के वितरण में अंतर है: विशेषज्ञ

निपमैन फाउंडेशन के सह-संस्थापक और सीईओ और व्हील्स फॉर लाइफ के संस्थापक निपुण मल्होत्रा ​​के अनुसार, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आवंटित बजट बहुत कम है और आबादी का केवल एक अंश ही कवर करता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के लिए ज्यादातर योजनाएं और कार्यक्रम जो नकद हस्तांतरण पर आधारित हैं और केवल उन लोगों को लक्षित लाभार्थियों के रूप में पहचानते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं. यह दिव्यांग समुदायों के बीच नौकरी के अवसरों की कमी और गरीबी को देखते हुए आबादी के एक बड़े हिस्से को सिस्टम से बाहर कर देता है. यह अत्यंत समस्याग्रस्त है क्योंकि सभी दिव्यांग व्यक्तियों को समान आर्थिक बैकग्राउंड वाले किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में जीवनयापन की हाई कोस्ट वहन करना पड़ता है, उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के परिवारों के जीवन स्तर हमेशा निम्न से कम रहेगा.

सुश्री बालासुब्रमण्यम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पता लगाने के लिए कि कोई व्यक्ति किस तरह की योजना या कार्यक्रम से लाभान्वित होने के योग्य है, उन्हें दो प्रक्रियाओं से गुजरना होगा – मूल्यांकन और निर्धारण. आकलन किसी व्यक्ति की कठिनाई या हानि के मूल्यांकन के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया है और दृढ़ संकल्प यह तय करेगा कि दिव्यांगता पहचान पत्र या प्रमाण पत्र दिए जाने के बाद व्यक्ति किस प्रकार के लाभों तक पहुंच पाएगा. उन्होंने कहा,

ज्यादातर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे सहायक उपकरण प्रदान करना, नकद हस्तांतरण, कौशल विकास या स्व-रोजगार के लिए रियायती ऋण आदि के लिए दिव्यांगता आईडी कार्ड या दिव्यांगता प्रमाणन की जरूरत होती है. सहायता की राशि, उदाहरण के लिए सहायक उपकरणों के लिए कवर की गई लागत, मूल्यांकन और निर्धारित की गई दिव्यांगता के अनुसार अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता/उपकरणों की खरीद/फिटिंग के लिए सहायता योजना (एडीआईपी योजना) के तहत सरकार द्वारा दिव्यांग व्यक्ति के लिए सहायता/उपकरण की पूरी लागत को कवर किया जाएगा, जिसकी मासिक आय रुपये से कम है.. लागत का 6,000 और 50 प्रतिशत उन लोगों के लिए कवर किया जाएगा जिनकी मासिक आय 6,000 से रु. 10,000 रुपये के बीच है.

उन्होंने कहा कि जबकि कई अन्य देश दिव्यांग आबादी के बीच सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के सार्वभौमिकरण की ओर बढ़ रहे हैं. भारत में दिव्यांग पेंशन जैसी नकद हस्तांतरण कल्याणकारी योजनाएं केवल उन व्यक्तियों को लक्षित करती हैं जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 12,500 और 1,041 प्रति माह है.

व्हीलचेयर, बैसाखी, कृत्रिम अंग, चलने की छड़ें, श्रवण यंत्र जैसे सहायक उपकरण प्रदान करने की योजना के बारे में बात करते हुए, सुश्री बालासुब्रमण्यम ने कहा कि सहायता के वितरण के लिए सरकार आमतौर पर गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों तक पहुंचती है. हालांकि, उन्होंने कहा कि जो लोग सरकार से मुफ्त उपकरण प्राप्त कर रहे हैं, वे भी लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि वे ज्यादातर एक-फिट हैं और लोगों की खास जरूरतों के अनुसार अनुकूलित नहीं हैं.

दिव्यांगता 2018 पर राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) की रिपोर्ट के अनुसार, लोकोमोटर दिव्यांगता वाले केवल 23.8 प्रतिशत, दृष्टिबाधित व्यक्तियों में से 31.5 प्रतिशत और श्रवण बाधित व्यक्तियों में से 19.1 प्रतिशत व्यक्तियों को सहायक उपकरण की जरूरत है. हालांकि, जिन लोगों के पास उपकरण हैं, उनमें से केवल 5-9 प्रतिशत ने ही सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से ऐसा किया है.

इसे भी पढ़ें: दिव्यागों के लिए ‘एक्सेसिबिलिटी’ एक मौलिक जरूरत है, जिस पर काम किया जाना चाहिए

बजट समुदाय की लंबे समय से लंबित मांगों को पूरा करने में विफल: विशेषज्ञ

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए जीएसटी मुक्त सहायक उपकरण

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) कानून दिव्यांगता सहायक उपकरणों जैसे बैसाखी, व्हीलचेयर, वॉकिंग फ्रेम, ट्राइसाइकिल, ब्रेल पेपर, ब्रेल टाइपराइटर और ब्रेल घड़ियों और कई अन्य वस्तुओं पर 5 प्रतिशत का कर लगाता है; बैसाखी, कृत्रिम अंग और श्रवण यंत्र सहित आर्थोपेडिक उपकरणों पर 12 प्रतिशत कर लगता है; दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अनुकूलित कारों पर 18 प्रतिशत कर लगता है.

श्री मल्होत्रा का मानना है कि जीएसटी दिव्यांग व्यक्तियों के लिए इन उपकरणों को वहनीय नहीं बनाता है और उनके जीवन, संचार और आवाजाही के अधिकार पर अतिक्रमण करता है. वह कई अन्य दिव्यांगता अधिकार कार्यकर्ताओं के साथ दिव्यांगता सहायक उपकरणों को जीएसटी से छूट देने की मांग कर रहे हैं ताकि इन्हें उन लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके, जिन्हें समाज में भाग लेने और अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए ऐसे उपकरणों की जरूरत होती है. हालांकि, इस साल भी बजट ने दिव्यांग सहायक उपकरणों के लिए कराधान नीति में कोई बदलाव नहीं किया है.

बढ़ी हुई पेंशन राशि

ग्रामीण विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांगता पेंशन योजना (आईजीएनडीपीएस) ‘दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पेंशन प्रदान करती है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं. दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पेंशन के लिए आवंटन रुपये से थोड़ा बढ़ा दिया गया है. 2021-22 में 284.84 करोड़ (आरई) से रु. 2022-23 (बीई) में 290 करोड़ तक. प्रति व्यक्ति प्रति माह पेंशन की राशि रु. 300. श्री विश्वनाथ के अनुसार, दिव्यांग व्यक्ति एक दशक से अधिक समय से दिव्यांग पेंशन में वृद्धि की मांग कर रहे हैं, लेकिन बजट हर साल इस मांग को पूरा करने में विफल रहा है. उन्होंने कहा,

दिव्यांगता पेंशन 2011 की जनगणना द्वारा पहचानी गई कुल दिव्यांग आबादी का केवल 3.8 प्रतिशत कवर करती है. 1000 प्रति व्यक्ति प्रति माह रु. 300, महामारी की शुरुआत में घोषित आईएस ने केवल इस आबादी को लक्षित किया, उन्होंने कहा,

श्री विश्वनाथ ने जोर देकर कहा कि केंद्र सरकार से मिलने वाली पेंशन के रूप में प्रति माह 300 रुपये अत्यधिक अपर्याप्त है. उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी पेंशन देती हैं लेकिन वह भी पर्याप्त नहीं है. उन्होंने कहा,

राज्यों द्वारा दी जाने वाली पेंशन राशि अलग-अलग होती है. ज्यादातर राज्य 2,000 रुपये से कम प्रदान करते हैं. दिल्ली 2,500 प्रति माह और तेलंगाना 3,160 प्रति माह प्रदान करता है, जो देश में सबसे ज्यादा है. यह देखते हुए कि महामारी के कारण हम में से कई लोगों ने नौकरी खो दी है और हमारा समुदाय पहले से ही अत्यधिक गरीबी, आजीविका के अवसरों, शिक्षा और स्वास्थ्य तक पहुंच की कमी से पीड़ित है और जनता तक पहुंच की कमी के कारण निजी परिवहन के लिए अतिरिक्त लागत का भुगतान करने के लिए बाध्य है. हमें केंद्र और राज्य सरकारों से जरूरी सहायता नहीं मिलती है.

दिव्यांग जनसंख्या का बेहतर जनसंख्या सर्वेक्षण और जरूरत आधारित आकलन

सुश्री बालासुब्रमण्यम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार की ज्यादातर नीतियों में पीडब्ल्यूडी अदृश्य हैं क्योंकि उनकी गणना बहुत कम है. उन्होंने कहा,

जनसंख्या जनगणना 2011 का अनुमान है कि लगभग 2.8 करोड़ दिव्यांग लोग हैं जो जनसंख्या का लगभग 2.2 प्रतिशत है. हालांकि, यह सही तस्वीर नहीं देता है क्योंकि सर्वेक्षण के लिए प्रश्नावली में ऐसे प्रश्न हैं जो अधिक लोगों को बाहर करते हैं. ‘क्या आप एक दिव्यांग व्यक्ति हैं?’ या ‘क्या आपके परिवार में कोई विकलांग व्यक्ति है?’ जैसे प्रश्न समस्याग्रस्त हैं क्योंकि बहुत सारे कलंक जुड़े हुए हैं और लोग अपनी अक्षमताओं को प्रकट करने में संकोच करते हैं या उनके परिवार में कोई है जो दिव्यांग है. इससे वास्तविक दिव्यांग आबादी का पता लगाना असंभव हो जाता है. हमने ‘क्या आपको कोई कठिनाई है?’ जैसे प्रश्नों के साथ प्रश्नावली को संशोधित करने के लिए सरकार को कई अनुरोध किए हैं. अन्य देशों द्वारा अपनाई गई दिव्यांगता जनगणना के बेहतर मॉडल हैं जैसे कि वाशिंगटन ग्रुप ऑन डिसएबिलिटी स्टैटिस्टिक्स द्वारा विकसित किया गया है जो दिव्यांग आबादी के अधिक यथार्थवादी अनुमान में मदद कर सकता है.

उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि कुशल कार्यक्रमों को डिजाइन करने के लिए उन्हें समान आधार पर समाज में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, सरकार को आबादी की जरूरतों को समझने की जरूरत है जो कि जनसंख्या सर्वेक्षण के साथ-साथ आबादी के बीच खास सर्वेक्षण करके ही किया जा सकता है. उन्होंने कहा,

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) को दिव्यांग आबादी की जरूरतों के बारे में बताना चाहिए लेकिन सर्वेक्षण के लिए वे जिस प्रश्नावली का उपयोग करते हैं वह इतनी अपर्याप्त है और यह इस बारे में जानकारी नहीं दे सकती है कि वास्तव में क्या किया जाना चाहिए.

विशेषज्ञों के अनुसार, सरकार को बजट बनाने की प्रक्रिया के दौरान समुदाय के साथ परामर्श करना चाहिए और उन्हें योजना, नीति निर्माण और निर्णय लेने में शामिल करना चाहिए. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दिव्यांग व्यक्तियों को जिन बाधाओं का सामना करना पड़ता है, वे स्वयं उनकी दुर्बलता से नहीं बल्कि समाज के भेदभावपूर्ण रवैये से निर्मित होती हैं. एक्सपर्ट बजट से अर्थव्यवस्था में दिव्यांग व्यक्तियों के कम प्रतिनिधित्व और कम भागीदारी को संबोधित करने की अपेक्षा करते हैं.

इसे भी पढ़ें: सफलता, समर्पण और संघर्ष की कहानी, ऑटिज्म से पीड़ित सिंगर बेंजी ने म्यूजिक के जरिए दुनिया में बनाई अपनी पहचान

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.