NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

कोरोनावायरस के बारे में

Covid At Two Years: डब्ल्यूएचओ ने नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए कुछ कारगर तरीके बताए

डब्ल्यूएचओ ने जोर देकर कहा है कि कोविड को रोकने और जानवरों और मनुष्यों के बीच ट्रांसमिशन के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है

Read In English
Covid At Two Years: डब्ल्यूएचओ ने नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए कुछ कारगर तरीके बताए
11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किया था

नई दिल्ली: ठीक दो साल पहले 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किया था. चीन द्वारा पहली बार SARS-CoV-2, वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है, के मामलों की रिपोर्ट वुहान प्रांत में दो महीने बाद हुई थी. वायरस तेजी से दुनिया भर में फैला और एक बड़ा वैश्विक स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया. कहा जाता है कि यह वायरस चमगादड़ों में पैदा हुआ और मानव आबादी में फैल गया. अब तक दुनिया भर में 45.3 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है और दुनिया भर में 60.3 लाख से अधिक लोगों की मौत का कारण बना है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अभी भी नए और अधिक गंभीर वैरिएंट के मनुष्यों पर हमला करने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें: नेचुरल इंफेक्‍शन के जरिए हर्ड इम्युनिटी का आइडिया ‘मूर्खता’ है: डॉ. सौम्या स्वामीनाथन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात पर जोर दिया है कि कोविड को रोकने और जानवरों और मनुष्यों के बीच ट्रांसमिशन के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. कहा कि हालांकि कोविड-19 महामारी का मानव-से-मानव ट्रांसमिशन होता है. SARS-CoV-2 वायरस जानवरों की प्रजातियों को संक्रमित करने के लिए भी जाना जाता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वन्यजीव मनुष्यों में कोविड के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाते हैं, लेकिन जानवरों की आबादी में प्रसार इन आबादी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और नए वायरस रूपों के उद्भव की सुविधा प्रदान कर सकता है. उन्होंने कहा,

इसने कहा कि आज तक पालतू हैम्स्टर्स को मनुष्यों को SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित करने में सक्षम दिखाया गया है और सफेद पूंछ वाले हिरण और एक मानव के बीच संचरण के संभावित मामले की वर्तमान में समीक्षा की जा रही है.

मारिया वान केरखोव, डब्ल्यूएचओ के सीओवीआईडी ​​-19 के तकनीकी नेतृत्व ने ट्विटर पर कोरोनवायरस के नए वेरिएंट के बारे में चेतावनी देते हुए कहा ये वायरस अधिक प्रजातियों में घुसपैठ कर सकता है और बड़ी संख्या में मनुष्यों में फैल सकता है.

हम सभी को SARS-CoV-2 के प्रसार को कम करने और जानवरों और मनुष्यों के बीच संचरण के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए.

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 ओमिक्रोन वेरिएंट: जानें क्या कहते हैं WHO के एक्सपर्ट

एनिमल्स से ह्यूमन ट्रांसमिशन न हो इसके लिए डब्ल्यूएचओ ने कुछ सुझाव दिए हैं:

  1. राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवाओं और राष्ट्रीय वन्यजीव प्राधिकरणों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करें, जिनकी भागीदारी पशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है.
  2. वन्यजीवों की निगरानी को बढ़ावा देना और SARS-CoV-2 के लिए संभावित रूप से अतिसंवेदनशील माने जाने वाले जंगली जानवरों के नमूने को प्रोत्साहित करना.
  3. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस के माध्यम से पशु निगरानी अध्ययन से सभी आनुवंशिक अनुक्रम डेटा शेयर करें.
  4. विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (पूर्व में ऑफिस इंटरनेशनल डेस एपिजूटीज) को SARS-CoV-2 के पुष्टि किए गए पशु मामलों की रिपोर्ट करें, जो दुनिया भर में पशु स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने के लिए जनादेश के साथ एक अंतर सरकारी संगठन है.
  5. जानवरों में SARS-CoV-2 के बारे में सावधानी से संदेश तैयार करें ताकि गलत सार्वजनिक धारणा संरक्षण के प्रयासों को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करे. SARS-CoV-2 से संक्रमित पाए जाने वाले किसी भी जानवर को किसी देश- या स्पेसिफिक रिस्क असेसमेंट से औचित्य प्रदान किए बिना छोड़ दिया, अस्वीकार या मार दिया जाना चाहिए.
  6. आपातकालीन उपाय के रूप में फूड मार्केट में पकड़े गए जीवित जंगली स्तनधारियों की बिक्री को निलंबित करें.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रोन को सामान्य सर्दी मानने की गलती कतई नहीं करनी चाहिए: डॉक्टर्स

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.