NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • “घबराएं नहीं, भारत संभावित कोविड-19 आउटब्रेक की तैयारी कर रहा है”: कोविड पैनल के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा

ताज़ातरीन ख़बरें

“घबराएं नहीं, भारत संभावित कोविड-19 आउटब्रेक की तैयारी कर रहा है”: कोविड पैनल के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा

एनटीएजीआई (NTAGI) के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एन.के. अरोड़ा ने कहा कि भारत संभावित कोविड आउटब्रेक के लिए खुद को तैयार कर रहा है, जिसमें जीनोमिक सर्विलांस कोविड-19 गतिविधियों की सूची में सबसे ऊपर है, जिसमें अधिकारी शामिल थे

Read In English
"घबराएं नहीं, भारत संभावित कोविड-19 आउटब्रेक की तैयारी कर रहा है": कोविड पैनल के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा

नई दिल्ली: चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और फ्रांस समेत कई देशों में COVID-19 मामलों की संख्या बढ़ रही है. कोविड मामलों में उछाल के बीच, भारत ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7 के संभावित आउटब्रेक को रोकने के लिए खुद को तैयार कर रहा है, केंद्र ने लोगों को तत्काल प्रभाव से COVID एप्रोप्रियेट व्यवहार का पालन करने की सलाह दी है. क्या भारत चीन में देखी जा रही संख्या के खतरे का सामना करने के लिए बाध्य है? इसको लेकर टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्य समूह के अध्यक्ष डॉ. एन.के. अरोड़ा ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि पड़ोसी देश में ताजा आउटब्रेक से घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है.

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और एहतियाती डोज लेने का आग्रह किया

उन्होंने कहा कि भारत भविष्य में मामलों में संभावित वृद्धि के खिलाफ लड़ने के लिए एहतियाती और प्री-एम्प्टिव कदम उठा रहा है.

लोग और पूरा COVID कार्यकारी समूह उच्च-स्तरीय सावधानियों को सक्रिय करने की पूरी प्रक्रिया में लगे हुए हैं ताकि हमें किसी ऐसे पल का सामना न करना पड़े जहाँ हमें अपनी तैयारियों के लिए जल्दबाज़ी में हाथ-पैर मारने पड़ें. ये तैयारियां इसलिए भी ज़रूरी हैं क्योंकि चीन की मौजूदा स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है.

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि सभी तैयारियों के बीच जीनोमिक सर्विलांस कोविड-19 गतिविधियों की सूची में सबसे ऊपर था, जिसमें अधिकारी शामिल थे.

हम देश के कई हिस्सों में विभिन्न सब-वेरिएंट्स को सर्कुलेट होते हुए देख रहे हैं. लेकिन संबंधित अधिकारियों से हमें जो भी फ़िल्टर की गई जानकारी मिली है, उससे यह निश्चित है कि इन वेरिएंट से संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है और आवश्यक सावधानी बरती गई है.

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि चीन में आउटब्रेक पैदा करने वाले कोविड के नए वेरिएंट एक मिश्रित बैग हैं. उन्होंने कहा कि ओमीक्रॉन का सब-वेरिएंट BF.7 केवल 10-15 प्रतिशत मौजूद था. वायरस की दो महत्वपूर्ण श्रृंखलाएं हैं जो हाई नम्बर्स में मौजूद हैं – BN और BQ श्रृंखला, जो चीन में 50 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार हैं.

चीन की वर्तमान स्थिति के बारे में डॉ. अरोड़ा ने कहा,

कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है क्योंकि देश इस तरह के आउटब्रेक के लिए अनुभवहीन है. दूसरी बात, दो से अधिक खुराक लेने के बावजूद, उनके नागरिकों को जो टीका मिला, वह शायद उतना प्रभावी नहीं था जितना होना चाहिए था.

इसे भी पढ़ें: ‘मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, एंटरनेशन ट्रेवल से बचें’, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने COVID-19 पर जारी की एडवाइजरी

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई कई कारणों से बेहतर रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस सभी लहरों के दौरान, प्राकृतिक संक्रमण के संपर्क में आया था. दूसरी बात, 12 और बाकी आयु वर्ग के 90 प्रतिशत से अधिक व्यक्तियों को दो प्राथमिक खुराक मिली है, जो एक मजबूत ‘हाइब्रिड इम्युनिटी’ (संक्रमण और टीकाकरण के संयोजन द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिरक्षा) देती है.

हर्ड इम्युनिटी एक जटिल विषय है. हमें इसमें नहीं जाना चाहिए. भारत में हमारे पास मजबूत हाइब्रिड इम्यूनिटी है. भारत में संक्रमण की लहरों के बाद लहरें देखी गई हैं और कई लोग प्राकृतिक संक्रमण के संपर्क में आए हैं.

भारत बायोटेक का इंट्रानेज़ल कोविड वैक्सीन ‘iNCOVACC’ कोविड टीकों का नया संयोजन है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्राथमिक और बूस्टर दोनों शॉट्स के लिए वयस्कों में आपातकालीन उपयोग के लिए बूस्टर खुराक के रूप में iNCOVACC को मंजूरी दी है.

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इसे प्राप्त कर सकता है. यह पूछे जाने पर कि क्या लोगों को वैक्सीन की बार-बार खुराक की आवश्यकता होगी, डॉ अरोड़ा ने कहा कि फिलहाल, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बार-बार खुराक की आवश्यकता होगी.

देश की वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख ने कहा कि नाक का टीका उन लोगों को नहीं लगाया जा सकता है जिन्होंने एहतियात या बूस्टर खुराक ली है.

पहले बूस्टर के रूप में नाक के टीके को रेकमेन्ड किया गया है. उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही एहतियाती खुराक मिल चुकी है, तो उस व्यक्ति को इसके लिए रेकमेन्ड नहीं किया जाएगा. यह उनके लिए है जिन्होंने अभी तक एहतियाती खुराक नहीं ली है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने 22 दिसंबर को कोविड के आउटब्रेक को लेकर एक एडवाइज़री जारी की थी. आईएमए ने अलर्ट जारी किया और लोगों से तत्काल प्रभाव से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की.

इससे पहले 21 दिसंबर को, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. मंत्रालय ने नागरिकों को कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी, जिसमें मास्क पहनना, हाथ धोना और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है. केंद्रीय मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को अपनी निगरानी मजबूत करने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें: अन्य देशों में कोविड-19 संक्रमणों में वृद्धि के बीच भारत अलर्ट मोड पर

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.