NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

प्रेरणादायी दिव्यांग

मां-बेटी ने कायम की मिसाल: लोग दिव्यांगों को प्यार की नजर से देखें, तो बदल जाएगा दुनिया का नजरिया

उस प्यार का जश्न मनाने के लिए जो हमें इंसान बनाता है, एनडीटीवी बनेगा स्वस्थ इंडिया टीम ने मां-बेटी की जोड़ी, डॉ श्यामा और तमना चोना के साथ बात की, जो 1984 से दिव्यांग बच्चों की शिक्षा और बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं.

Read In English

New Delhi: फरवरी का महीना प्यार का महीना है, वह महीना जब हर कोई वैलेंटाइन डे मनाता है और अपने जीवन में प्यार के महत्व को याद करता है. प्यार ताकत, प्रेरणा का स्रोत बनने के लिए स्नेह से परे जाता है और सहानुभूति, केयर का मेल मानवता का निर्माण करता है जो सभी को समान मानता है. इस वैलेंटाइन डे, बनेगा स्वस्थ इंडिया ने प्यार की इस भावना को मनाने का फैसला किया, जो दिव्यांग लोगों को समाज पर बोझ या आश्रित के रूप में नहीं देखता है और उन्हें दया, दान की वस्तु के रूप में नहीं मानता है या उन्हें उनकी चिकित्सा स्थिति से बांधता नहीं है. हमारी सीरीज एबल 2.0 के हिस्से के रूप में, हमने मां-बेटी की जोड़ी, डॉ श्यामा और तमना चोना के साथ एक बहुत ही खास बातचीत की.

अपनी रिटायरमेंट तक डॉ श्यामा चोना राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रमुख स्कूलों में से एक के प्रधानाचार्य थे, और देश में एकमात्र स्कूल शिक्षक थे जिन्हें 1999 में पद्म श्री और 2008 में पद्म भूषण दोनों से सम्मानित किया गया था. डॉ. चोना को दिव्यांग लोगों को शामिल करने के लिए उनकी सक्रियता के लिए जाना जाता है और 1997 में उन्हें दिव्यांग के लिए किए गए सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह तमना संगठन की संस्थापक और अध्यक्ष हैं जो बौद्धिक और विकासात्मक दिव्यांग व्यक्तियों को सपोर्ट करती है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात वह कहती हैं, वह तमना चोना की मां है, जो सेरेब्रल पाल्सी एक विकार के साथ पैदा हुई थी.

तमना चोना वर्तमान में डीपीएस, गुड़गांव में नर्सरी शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं. सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा होने के बावजूद अपनी मां और परिवार के सपोर्ट से उन्होंने जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को पार किया और आज एक विजेता के रूप में खड़ी है. एक नर्सरी शिक्षक होने के साथ-साथ, तमना एक राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता, एक मैराथन धावक, एक TEDx वार्ता वक्ता और एनजीओ तमना के पीछे की दिल और आत्मा है. इस विशेष बातचीत में, मां-बेटी की जोड़ी ने एनडीटीवी को बताया कि कैसे उन्होंने लोगों की मानसिकता को बदल दिया और न केवल तमना के जीवन बल्कि अन्य दिव्यांग बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास जारी रखा.

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 ओमिक्रोन वेरिएंट: जानें क्या कहते हैं WHO के एक्सपर्ट

NDTV: डॉ. चोना आप हमारे देश के एकमात्र स्कूल शिक्षक हैं जिन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण दोनों से सम्मानित किया गया है, लेकिन सबसे बढ़कर आप एक मां और एक महिला हैं. विशेष आवश्यकता वाले बच्चे की परवरिश करना कैसा रहा? चूंकि हम प्यार के बारे में बात कर रहे हैं, उसने कितनी भूमिका निभाई?

डॉ श्यामा चोना: एक शिक्षक के रूप में, मैंने एक बार अपने बच्चों से पूछा कि दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं. अलग-अलग बच्चों ने मुझे अलग-अलग जवाब दिए. एक ने कहा ग्रांड कैन्यन, दूसरे ने कहा चीन की महान दीवार, दूसरे ने कहा ताजमहल.

लेकिन एक और छोटी लड़की थी जो कोने में बैठी कुछ लिख रही थी. मैंने उससे पूछा कि वह जवाब क्यों नहीं दे रही है, तो उसने कहा, मैडम मेरे पास बहुत हैं, क्या बताऊं, मेरे लिए, महसूस करना, छूना, सुनना, स्वाद लेना, देखना और अंत में, मेरे लिए सबसे बड़ा आश्चर्य प्यार करना है.

मैंने उससे बहुत कुछ सीखा है, अगर मैं कहीं भी पहुंची हूँ, तो यह तमना के लिए प्यार है, और उन सभी बच्चों के लिए मेरा प्यार है जो पृथ्वी पर विशेष हैं क्योंकि उनके पास वह प्यार है जो पूरी तरह से शुद्ध है और बिल्कुल भी जटिल नहीं है.

NDTV: तमना आपने सभी बाधाओं को पार कर लिया है. सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा होने के कारण, आप 10 साल की उम्र तक चल नहीं सकते थे और आज आप एक नर्सरी स्कूल के शिक्षक, राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता, एक मैराथन धावक, एक TEDx टॉक स्पीकर हैं. आपने इतना कुछ कैसे हासिल किया? और आपके परिवार ने क्या भूमिका निभाई?

तमना चोना: यह सब मेरे माता-पिता, मेरे परिवार के सदस्यों का धन्यवाद है, जिन्होंने मेरी मदद की. मैं एक लंबा सफर तय कर चुकी हूं. मुझे सेरेब्रल पाल्सी थी, मैं अपना सिर ऊंचा नहीं रख सकती थी, मैं चल या बात नहीं कर सकती थी. आज, मैं ऑनलाइन नृत्य सीख रही हूं, मैं स्पेनिश सीख रही हूं, मैं अभी भी ब्लॉक प्रिंटिंग सीख रही हूं और मैं तमना एसोसिएशन स्कूल के बोर्ड में भी हूं. स्कूल का नाम मेरे नाम पर रखा गया है.

NDTV: डॉ चोना, लगभग दो दशकों से आपने एक स्कूल को प्रधानाचार्य के रूप में संचालित किया है. आपने छात्रों के साथ मिलकर काम किया है. वास्तव में आपने विकलांगों के एकीकरण और समावेश के प्रति शिक्षा प्रणाली की मानसिकता को बदल दिया. आपको क्या लगता है कि कम उम्र से ही संवेदनशीलता और समावेश के विचार को विकसित करना कितना महत्वपूर्ण है?

डॉ श्यामा चोना: यह इतना महत्वपूर्ण है कि हम युवा पीढ़ी को बच्चों के सामने एक अलग तरीके से पेश करें. देश और बाकी दुनिया में कई तरह से विभाजन है. यह एक और तरह का विभाजन है, जहां जो लोग थोड़े अलग हैं उन्हें स्कूलों में मान्यता नहीं मिलती है, उन्हें सुविधाएं नहीं मिलती हैं, बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच यह समझ नहीं है कि एक समावेशी कक्षा कैसे बनाई जाए.

तमना के शामिल होने से पहले ही, मेरे पास एक नेत्रहीन छात्र था, ऐसे कई और छात्र बाद में शामिल हुए. वे बच्चों का इतना बड़ा ग्रुप थे, कि हर छात्र उनका दोस्त बनना चाहता था, उनका हाथ पकड़ना चाहता था, बस तक पहुंचने और बस से उतरने में उनकी मदद करना चाहता था. यह समावेशी होने का अवसर है.

मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण चीज जो भारत सरकार ने भी अब शुरू की है, वह है समावेश (इन्क्लूजन). हमें सभी दिमागों को एक कक्षा में शामिल करना है, और ऐसा माहौल बनाना है जहां प्यार, प्यार और प्यार हो. यह प्यार का मौसम है!

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रोन को सामान्य सर्दी मानने की गलती कतई नहीं करनी चाहिए: डॉक्टर्स

NDTV: तमना आपने कई भूमिकाएं निभाई हैं, हाल ही में आपने एक किताब लिखी है. किताब के बारे में बताएं और किताब लिखने के बारे में आपका क्या ख्याल था?

तमना चोना: दरअसल, मेरी किताब के पीछे की शख्सियत अदिति मेहरोत्रा हैं. उन्होंने मुझे किताब लिखने के लिए प्रेरित किया. वह रोज मेरे स्कूल तमना आती थी. आमतौर पर, मैं ब्लॉग लिखती हूं, मेरे दिन-प्रतिदिन के विचार. वहीं से प्रेरणा मिली. हमने अलग-अलग स्कूलों को किताब दी और फिर यह शहर में चर्चा का विषय बन गया. यह सब अदिति और मेरी मां का धन्यवाद है जिन्होंने मुझे इस पुस्तक को लिखने में मदद की है.

NDTV: डॉ चोना, स्कूल के माहौल और बुनियादी ढांचे को दिव्यांगों के अनुकूल कैसे बनाया जा सकता है? 90 के दशक में, आपको वसंत विहार में विशेष स्कूल के लिए जमीन सुरक्षित करने के लिए इंग्लैंड की रानी को एक पत्र लिखना था. कृपया हमें अपनी यात्रा के बारे में बताएं और आपको क्या लगता है कि हम कितनी दूर आ गए हैं.

डॉ सहयामा चोना: मेरा जीवन मेरी बेटी तमना के साथ शुरू और समाप्त होता है. मुझे कोई पुरस्कार नहीं मिला होता, यह मायने नहीं रखता कि यह उसके लिए नहीं होता.

मैं उससे पहले एक अलग थी, और जब वह हमारे जीवन में आई तो मेरा छोटा बेटा 2 साल 9 महीने का था. लेकिन इतनी कम उम्र में भी, वह उसकी देखभाल करने के लिए इतना उत्सुक था. मेरे स्कूल में, जब मैं पढ़ा रही थी, तो मेरे छात्र उसे पालना पसंद करेंगे, यह देखने लायक था. धीरे-धीरे हर कोई उसका दोस्त बनना चाहता था.

प्रेम एक ऐसी चीज है जो बहुत कीमती है, शुद्ध है. तमना जजमेंटल नहीं थी और उसके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती थी, मेरे लिए मुस्कान प्यार की पहली निशानी है. जब वो मुस्कुराती थी तो ऐसा लगता था जैसे वो प्यार से मुस्कुरा रही हो. जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते गए, मैं लगभग 35 सालों तक दिल्ली पब्लिक स्कूल में रही, मैंने महसूस किया कि स्कूल से पास होने वाला हर बच्चा तमना का दोस्त था.

और जब वह वहां शिक्षिका बनीं, तो 20 साल से स्कूल में हैं, आज 52 साल की हैं, नर्सरी से पास हुए उनके सभी बच्चे आज बड़ी कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं, और जब वे सोशल मीडिया पर मुझसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं तो मुझे उनसे पहला संदेश मिलता है – तमना कैसी है? तमना यह साबित करने के लिए एक शख्सियत बन गई हैं कि कुछ भी मायने नहीं रखता. जो कुछ मायने रखता है वह है प्यार.

मैंने एक कार्यक्रम शुरू किया, जहां मैं दिव्यांगों बच्चों को नियमित बच्चों के घर भेजना चाहती थी. बच्चे हमारे बच्चों को स्वीकार कर रहे थे लेकिन माता-पिता नहीं. स्कूलों में अभी भी रैंप, लिफ्ट या विशेष शिक्षक नहीं हैं. एक ऐसे वर्ग की कल्पना करें, जो समावेशी हो, जिसमें एक अंधा, एक बहरा, एक बच्चा जो बोल नहीं सकता, एक ऑटिस्टिक बच्चा और एक शिक्षक है जो उन्हें पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित नहीं है. अब, बी.एड पाठ्यक्रम में, वे शिक्षकों के लिए दिव्यांगों समझ और इन्क्लूजन आवश्यकताओं को ला रहे हैं ताकि यह समझ सकें कि इन बच्चों को सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से कक्षा में कैसे समायोजित किया जाए और बुनियादी ढांचा वास्तव में महत्वपूर्ण है.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब 

NDTV: एनजीओ तमना 1984 से दिव्यांगों बच्चों को सामाजिक, आर्थिक और शारीरिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए उनके कल्याण और पुनर्वास की दिशा में काम करता है. एक समाज के रूप में हम कितना बदल गए हैं? सभी को शामिल करना और किसी को पीछे नहीं छोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?

डॉ श्यामा चोना: हम 1984 में रजिस्टर्ड हुए थे, और मैंने तब इंग्लैंड की रानी को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्हें आने और हमारे पहले भवन का उद्घाटन करने के लिए कहा था. हमारे पास जमीन भी नहीं थी. जब हमें जमीन मिली तो वसंत विहार के निवासी हमें कोर्ट में ले गए और कहा कि आप पागलों के लिए स्कूल कैसे बना सकते हैं. उस समय, कोई दिव्यांग अधिनियम नहीं था.

ऐसे समय में, लेडी डायना हमारे स्कूल का उद्घाटन करने आई थीं, जैसे ही सभी ने सुना कि वह हमारे लिए आ रही हैं, यहां तक ​​कि शिक्षा विभाग के मंत्री भी आए और हमारे साथ शामिल हो गए. यह दिल्ली का पहला स्पेशल स्कूल था और यहीं से यात्रा शुरू हुई.

अब इतने सारे स्पेशल स्कूल हैं, और तमना स्वयं दिव्यांगों बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी 7 पाठ्यक्रम चला रही है. स्कूलों के लिए स्पेशल शिक्षकों का होना जरूरी है.

जहां प्यार है वहां अक्षमता नहीं केवल क्षमता है, क्योंकि हम सक्षम हो जाते हैं. दिव्यांगता उनके साथ नहीं है, यह हमारे दिमाग में है.

NDTV: तमना, तमन्ना के पीछे आप दिल और आत्मा हैं. जब आप कई लोगों को प्रेरित करते हैं तो हमें बताएं कि आप वहां के बच्चों के मूड को ऊपर उठाने में कैसे मदद करते हैं?

तमन्ना चोना: जब मैं स्कूल जाती हूं तो बच्चे मुझे गले लगाना चाहते हैं, मेरे साथ खेलते हैं. मैं उनके साथ खेलती हूं, उन्हें सिखाती हूं और उनसे कहती हूं कि वे अकेले नहीं हैं और मैं उनके साथ हूं. मैं बच्चों को बताती हूं कि प्यार फैलाएं.

अब आप बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया हिंदी पॉडकास्‍ट डिस्‍कशन सुन सकते हैं महज ऊपर एम्बेड किए गए स्‍पोट‍िफाई प्लेयर पर प्ले बटन दबाकर.

हमें एप्‍पल पॉडकास्‍ट और गूगल पॉडकास्‍ट पर फॉलो करें. साथ ही हमें रेट और रिव्‍यू करें.

[corona_data_new]

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.