NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • स्वस्थ वॉरियर/
  • मिलें 15 साल की अनन्या से, जो ग्रामीण लड़कियों को मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ पर जागरूक कर रही हैं

स्वस्थ वॉरियर

मिलें 15 साल की अनन्या से, जो ग्रामीण लड़कियों को मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ पर जागरूक कर रही हैं

अनन्या मालदे ने मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ पर एक व्यापक पाठ्यक्रम तैयार किया है. वह गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों के बीच जागरूकता सेशन आयोजित करती हैं और उन्हें पर्यावरण के अनुकूल सैनिटरी पैड भी देती हैं

Read In English
Meet 15-Year-Old Ananya Who Is Raising Menstrual Health Awareness Among Rural Girls
अपने प्रमुख प्रोग्राम, फ्यूचर लीडर्स के माध्यम से, 1M1B युवाओं को सामाजिक मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सेट, माइंडसेट और टूलसेट प्राप्त करने में मदद करता है

नई दिल्ली: एनजीओ दासरा की 2019 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैनिटरी पैड की उपलब्धता और मासिक धर्म के बारे में जानकारी न होने के कारण प्रॉपर मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ मैनेजमेंट की सुविधाओं की कमी के कारण भारत में सालाना लगभग 23 मिलियन लड़कियां स्कूल छोड़ देती हैं. मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ देश में सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है, जिसके बारे में नीतिगत स्तर पर भी कम चर्चा और उपेक्षा की गई है.

इस मुद्दे पर बेंगलुरु की रहने वाली 15 वर्षीय अनन्या मालदे का ध्यान गया. मालदे ने ‘प्रगति’ नामक एक परियोजना की स्थापना की है जो भारत के ग्रामीण इलाकों में लड़कियों के स्कूल छोड़ने की दर को कम करने के उद्देश्य से मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ और हाइजीन के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम करती है.

प्रोजेक्ट शुरू करने की वजह और भी दिलचस्प है. मालदे ने अपनी घरेलू सहायिका की बेटी को पीरियड्स शुरू होने के बाद स्कूल छोड़ते हुए देखा था. वह मासिक धर्म के बाद स्कूल छोड़ने जैसी प्रथा के अस्तित्व से अनजान थीं.

मालदे यह जानकर हैरान रह गईं कि भारत में हर साल 23 मिलियन से अधिक लड़कियां पीरियड्स के कारण स्कूल छोड़ देती हैं. यह घटना उसके दिमाग में बैठ गई थी, और वह इस प्रथा को खत्म करने के लिए अपनी उम्र और उससे अधिक उम्र की लड़कियों तक पहुंचना चाहती थी, और आखिरकार उसे एक प्रमुख कार्यक्रम के माध्यम से ऐसा करने का मौका मिला.

मालदे ने बेंगलुरु स्थित ऑर्गेनाइजेशन 1M1B’s (1 मिलियन फॉर 1 बिलियन) प्रोग्राम – फ्यूचर लीडर्स के साथ नामांकन के बाद अपनी परियोजना ‘प्रगति’ लॉन्च की.

इसे भी पढ़ें: Opinion: खराब मेन्स्ट्रूअल हाईजीन से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ता है

परियोजना प्रगति

मालदे की परियोजना ‘प्रगति’ मुख्य रूप से उनके होमटाउन, गुजरात, विशेष रूप से कच्छ में बेस्‍ड है.

मैं मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ संबंधी हेल्‍थ रिसोर्स को खोजने के लिए ऑनलाइन गई, क्योंकि मेरी प्रारंभिक योजना लड़कियों को ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री के माध्यम से इसके बारे में सिखाने की थी. लेकिन मैंने पाया कि लोकल लैंग्‍वेज में कोई कॉन्‍टेंट नहीं था, और जो मुझे मिला उसमें क्षेत्र में रहने वाले लोगों के विशिष्ट मुद्दे को शामिल नहीं किया गया था.

जब उन्होंने इसकी गहराई से पड़ताल की, तो माल्दे ने पाया कि समस्या अन्य मुद्दों के साथ बंधी हुई थी. उन्होंने पाया कि अधिकांश ग्रामीण भारत उचित मासिक धर्म शिक्षा और स्वच्छ और सस्ते मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच की कमी से पीड़ित हैं.

इसे देखते हुए, मालदे ने गुजरात के कुछ स्कूलों में कई जागरुकता सेशन आयोजित किए. इन सत्रों के दौरान, उन्होंने 100 से अधिक लड़कियों से बातचीत की और उनके अनुभवों के बारे में जाना.

इसके बाद उन्होंने तीन भाषाओं: गुजराती, अंग्रेजी और हिंदी में मासिक धर्म स्वास्थ्य पर एक व्यापक पाठ्यक्रम तैयार करने का फैसला किया. उन्होंने ग्रामीण गुजरात में 75-100 लड़कियों का सर्वे किया, तीन गांवों के सरपंचों से बात की और उपयुक्त पाठ्यक्रम बनाने के लिए सभी समस्याओं पर ध्यान दिया.

वहां के लोग इतने पढ़े-लिखे नहीं हैं कि हिंदी या अंग्रेजी में बात कर सकें. समुदाय मुख्य रूप से या तो गुजराती या कच्छी में बातचीत करते हैं. इसलिए जब मैं एक पाठ्यक्रम तैयार कर रही थी, तो मैंने उस पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा गुजराती भाषा में भी काम किया.

मालदे ने ग्रामीण इलाकों की लड़कियों को सैनिटरी पैड और इंसीनरेटर देने के लिए एक फंडराइजर के प्रयासों में सहयोग दिया.

इसे भी पढ़ें: जानिए पुणे का यह NGO समाज को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के महत्व को जानने में कैसे मदद कर रहा है

आज तक, प्रोजेक्ट प्रगति भारत के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 1,020 लड़कियों को प्रभावित करने में कामयाब रहा है. इसके अलावा, मालदे ने पुआल और बांस से बने लगभग 30,000 सैनिटरी पैड वितरित किए हैं. इसके अतिरिक्त, वह दो स्कूलों में इंसीनरेटर स्थापित करने में सक्षम थी. उन्होंने कम आय वाले परिवारों के छात्रों के साथ बेंगलुरु में कई सेशन भी आयोजित किए हैं.

हाल ही में, माल्दे ने 1M1B (1 बिलियन के लिए 1 मिलियन) फ्लैगशिप कार्यक्रम के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र में अपनी परियोजना प्रस्तुत की.

1 मिलियन के लिए 1 बिलियन

1M1B युवाओं को वास्तविक विश्व प्रभाव पैदा करने वाले भविष्य के लिए तैयार प्रॉब्‍लम सॉल्‍वर बनने में सक्षम बनाता है. 2014 में स्थापित, 1M1B संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए विशेष सलाहकार स्थिति के साथ संयुक्त राष्ट्र मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी है और संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक संचार विभाग से जुड़ा है.

अपने मेन प्रोग्राम, फ्यूचर लीडर्स के माध्यम से, 1M1B युवाओं को सामाजिक मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सेट, माइंडसेट और टूलसेट हासिल करने में मदद करता है.

प्रोग्राम के साथ नामांकित युवा अपने नवाचार और उद्यमशीलता की सोच के आधार पर एक लीडरशीप करिक्यलम से गुजरते हैं और उन्हें रुचि और जुनून के क्षेत्रों के आधार पर परियोजनाओं के माध्यम से इफेक्‍ट पैदा करने के लिए सलाह दी जाती है. विकसित किए गए समाधान नए युग के उपकरणों और मानसिकता के माध्यम से गरीबी, वेतन अंतर, बेरोजगारी, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे वास्तविक दुनिया के मुद्दों को संबोधित करते हैं.

प्रभाव के आधार पर, प्रोग्राम के शीर्ष छात्रों को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में वार्षिक 1M1B एक्टिवेट इम्पैक्ट समिट में अपने इफेक्‍ट को परफॉर्म करने के अवसर के साथ न्यूयॉर्क में 3-दिवसीय इमर्श़न में भाग लेने के लिए चुना गया है.

माल्दे को उनकी परियोजना और उसके प्रभाव के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘न्यू यॉर्कर का पसंदीदा’ पुरस्कार और 14 दिसंबर को आयोजित 2022 1M1B सक्रिय प्रभाव शिखर सम्मेलन में 1M1B के रूप में सम्मानित किया गया था.

मालदे ने अपने जुनून का इस्तेमाल वहां जाने के लिए किया जहां कोई जाने की हिम्मत नहीं करता था. मासिक धर्म लंबे समय से भारत के गांवों में वर्जित रहा है, और शिक्षा और पहुंच की दोहरी समस्याओं को संबोधित करते हुए, उन्होंने एक ऐसा खाका प्रदान किया है जिसे पूरे भारत में उसी गंभीरता के साथ साथ क्रियान्वित किया जा सकता है जो उन्होंने अपने होम स्‍टेट गुजरात में प्रदर्शित किया था.

इसे भी पढ़ें: Menstrual Hygiene Day: मासिक धर्म स्वच्छता और सैनिटेशन के बीच संबंध

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.