NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पोषण माह/
  • पोषण माह 2023: जानिए पूरे देश में पोषण माह की शुरुआत कैसे हुई

पोषण माह

पोषण माह 2023: जानिए पूरे देश में पोषण माह की शुरुआत कैसे हुई

पोषण माह 2023 का उद्देश्य “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत” पर केंद्रित थीम के जरिए पूरे भारत में पोषण संबंधी समझ को बढ़ावा देना है

Read In English
POSHAN Maah 2023: Here Is How The Nutrition Month Was Kickstarted Across The Nation
जानिए भारत के अलग-अलग हिस्सों में पोषण माह का जश्न कैसे मनाया गया

नई दिल्ली: सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह (समग्र पोषण के लिए प्रधान मंत्री की व्यापक योजना) के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय पोषण मिशन के रूप में भी पहचाने जाने वाले इस प्रोग्राम का उद्देश्य 6 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच अल्पपोषण के स्तर को कम करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मार्च 2018 में शुरु किया गया यह प्रोग्राम अपने छठे साल में प्रवेश कर गया है. आइए जानते हैं भारत के अलग-अलग हिस्सों में पोषण माह का जश्न कैसे मनाया गया.

पश्चिम बंगाल के कामेंग जिले के कई आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों और कार्यकर्ताओं ने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए माताओं और बच्चों की भलाई का संकल्प लिया. कामेंग के जिला आयुक्त ने इस कार्यक्रम की तस्वीरें साझा कीं, जिसमें स्थानीय रूप से उपलब्ध पौष्टिक सब्जियों और फलों का प्रदर्शन भी शामिल था.

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय पोषण माह 2023: ‘सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत’ पर होगा ज़ोर 

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अलग-अलग स्वयं सहायता समूहों (SHGs) द्वारा पोषण माह के उत्सव की तस्वीरें साझा कीं. भोजन और पोषण के साथ-साथ एसएचजी के सदस्यों ने पानी, सैनिटेशन और स्वच्छता (WASH) पर जोर दिया.

डीएवाई-एनआरएलएम के तहत स्वयं सहायता समूह के सदस्य सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने समुदायों में पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं और बच्चों में कुपोषण से कैसे निपटा जाए? जानिए यूनिसेफ इंडिया के न्यूट्रिशन प्रमुख से

गुजरात का महिला एवं बाल विकास विभाग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के माध्यम से ‘अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण’ पर ध्यान केंद्रित करने का संदेश फैला रहा है.

मध्य प्रदेश सरकार के महिला एवं बाल विकास निदेशालय ने अपने एक्स अकाउंट पर एक महीने तक चलने वाले पोषण माह उत्सव के शुरूआती कार्यक्रम की तस्वीरें साझा की. जिसमें कई महिलाओं और बच्चों ने स्तनपान, भोजन और पोषण के महत्व पर नारे लगाते हुए एक रैली निकाली.

इसे भी पढ़ें: सबके लिए पर्याप्त भोजन है, बस उस तक पहुंच जरूरी है: संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प

पूर्वोत्तर राज्य असम ने गोलाघाट जिले में ‘राष्ट्रीय पोषण माह’ शुरू किया. इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रधान सचिव मुकेश चंद्र साहू, निदेशक श्री बिबाश चंद्र मोदी, गोलाघाट जिला आयुक्त और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

गुजरात की महिलाओं ने मेंहदी के विभिन्न डिजाइनों के माध्यम से मां और बच्चे की भलाई के लिए स्तनपान, भोजन और पोषण का संदेश दिया.

इसे भी पढ़ें: पोषण 2.0: भारत शून्य कुपोषण लक्ष्य कैसे पा सकता है? 

लद्दाख के कारगिल जिले के सांकू तहसील के ताइसुरु गांव सहित विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में बाल विकास परियोजना अधिकारी ने उद्घाटन (पहले) पोषण माह का कार्यक्रम शुरू किया. जिसमें स्तनपान और पूरक आहार पर विशेष जोर दिया गया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्नप्राशन और गोदभराई समारोह के साथ पोषण माह का उद्घाटन किया. इस दौरान 100 केंद्रों पर आंगनवाड़ी संसाधन किट वितरित की.

इसे भी पढ़ें: अपने फूड को जानें: अपनी डाइट में बाजरे को शामिल करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.