NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

World AIDS Day: क्या है एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी यानी ART?

एआरटी हालांकि संक्रमण का इलाज नहीं है, लेकिन इसे एचआईवी के लिए प्राथमिक उपचार कहा जा सकता है, जो एक ‘ड्रग कॉकटेल’ है. इसका मतलब है कि रोगी को हर दिन सात एंटीरेट्रोवायरल दवाओं का संयोजन लेना पड़ता है.

Read In English
World AIDS Day: क्या है एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी यानी ART?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पहली बार 1986 में चेन्नई में महिला यौनकर्मियों के बीच ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी संक्रमण का पता चला था. राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) के एक अनुमान के अनुसार, 2017 में भारत में लगभग 2.14 मिलियन लोग एचआईवी/एड्स के साथ जी रहे थे, जिससे यह दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया के बाद एचआईवी से पीड़ित लोगों की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आबादी बन गया। पुराने जमाने में, इसे एक घातक बीमारी माना जाता था जिसका कोई इलाज नहीं है, आज एचआईवी से पीड़ित लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) की बदौलत अपेक्षाकृत सामान्य और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

हालांकि संक्रमण का इलाज नहीं है, एआरटी एचआईवी के लिए प्राथमिक उपचार है, जो एक ‘दवा कॉकटेल’ है, जिसका मतलब है कि रोगी को वायरल लोड के आधार पर हर दिन सात एंटीरेट्रोवायरल दवाओं का संयोजन लेना पड़ता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एआरटी एचआईवी संचारित करने के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: बीते 21 सालों से HIV के साथ जी रहीं होममेकर कैसे बनी एक्टिविस्ट

एआरटी कैसे काम करता है?

दो दशकों से सेक्सोलॉजिस्ट और एचआईवी/एड्स विशेषज्ञ डॉ विनोद रैना बताते हैं कि वायरस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है.

उपचार को समझने के लिए हमें सबसे पहले बीमारी को समझना होगा. एचआईवी मानव शरीर को असल में कैसे प्रभावित करता है? यह प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने वाली सीडी4 कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें नष्ट कर देता है. सीडी4 कोशिकाओं के नष्ट होने से मानव शरीर के लिए संक्रमण और कुछ एचआईवी से संबंधित कैंसर से लड़ना मुश्किल हो जाता है

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एचआईवी उपचार का मुख्य लक्ष्य किसी व्यक्ति के वायरल लोड को अनडिटेक्टेबल लेवल तक लाना होता है. दवाएं एचआईवी को बड़ी संख्या में गुणा करने या दोहराने से रोकती हैं, जिससे वायरल लोड कम हो जाता है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार “कम वायरल लोड होने से प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक होने और अधिक सीडी 4 कोशिकाओं का उत्पादन करने में सक्षम होने का मौका मिलता है. भले ही शरीर में अभी भी संक्रमण है, उपचार के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत है. इतना ही नहीं, एचआईवी संक्रमित लोग जो एक अनिर्धारित वायरल लोड को बनाए रखते हैं, उनके एचआईवी-नकारात्मक भागीदारों को सेक्स के माध्यम से एचआईवी संचारित करने का कोई जोखिम नहीं है.” डब्ल्यूएचओ कहता है कि एचआईवी रोगी को वायरस का पता चलने के तुरंत बाद एआरटी थेरेपी शुरू कर देनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: विश्व एड्स दिवस 2021: क्यों ‘एचआईवी को हराना आसान नहीं है’

भारत में एआरटी

‘वार्षिक रिपोर्ट- 2018-19: राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन’ के अनुसार, जो नवीनतम उपलब्ध है, उपचार का पालन करने वाले लोगों की संख्या में सुधार के लिए भारत में लगभग 544 देखभाल और सहायता केंद्र (सीएससी) हैं.

ये केंद्र मनोसामाजिक सहायता, सामाजिक लाभ योजनाओं के लिए रेफरल और कलंक कम करने वाली कार्यशालाओं के साथ-साथ एआरटी, सीडी4 काउंट जैसी आवश्यक सेवाएं देते हैं. 60 फीसदी से ज्यादा सीएससी एचआईवी नेटवर्क के साथ रहने वाले लोगों द्वारा कार्यान्वित किए जाते हैं, जिससे यह देश में सबसे बड़ा समुदाय के नेतृत्व वाली देखभाल और समर्थन हस्तक्षेप कार्यक्रम बन गया है.

2017 में, भारत ने डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देशों के अनुसार ‘परीक्षण और उपचार’ प्रोटोकॉल अपनाया, जहां एचआईवी के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाला कोई भी व्यक्ति एआरटी के लिए पात्र है, चाहे उनकी सीडी 4 गिनती कुछ भी हो.

पिछले कुछ सालों में एआरटी कवरेज में बढ़ोतरी के बावजूद, एचआईवी से पीड़ित कई लोगों को मुख्य रूप से जानकारी की कमी के कारण एआरटी क्लीनिक तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है- डॉ रैना कहते हैं.

इसलिए, NACO लिंक वर्कर्स स्कीम (LWS) पहल के साथ आया. एलडब्ल्यूएस 16 सबसे कमजोर राज्यों में काम करता है, जहां वे जोखिम वाली आबादी के लोगों को एचआईवी सूचना और सेवाओं के साथ समुदायों को जोड़ने के लिए ट्रेंड करते हैं.

नाको (NACO) के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में, यह योजना पूरे देश में तकरीबन 500,000 प्रवासियों, 50,000 यौनकर्मियों और अन्य कमजोर समूहों के 740,000 लोगों तक पहुंची, जिनमें ड्रग्स का इंजेक्शन लगाने वाले और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष शामिल थे. इसके अलावा, 2017-18 में, जोखिम वाले समूहों से एचआईवी पॉजिटिव का परीक्षण करने वाले 80 फीसदी से अधिक लोगों को योजना के माध्यम से एआरटी केंद्रों से जोड़ा गया था.

इसे भी पढ़ें: जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.