NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

ताज़ातरीन ख़बरें

जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

1.5 डिग्री सेल्सियस को ग्लोबल वार्मिंग लिमिट के रूप में स्वीकार करने का मतलब अभी से उत्सर्जन में कटौती करना

Read In English
जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?
इस महीने ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन में, देशों ने केवल 1.5 डिग्री सेल्सियस की लीमिट पाने पर ध्यान केंद्रित करने की बात की है

नई दिल्ली: 2015 में, 196 देशों ने पेरिस समझौते को अपनाया, जो जलवायु परिवर्तन पर एक कानूनी रूप से बाध्यकारी अंतरराष्ट्रीय संधि है, जिसका उद्देश्य इस सदी में (2100 तक) वैश्विक तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे और एक ही समय में प्रतिबंधित करना है. इसे 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के प्रयास करें. इस महीने ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन में, देशों ने केवल 1.5 डिग्री सेल्सियस की लीमिट पाने पर ध्यान केंद्रित करने की बात की, क्योंकि वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यह सीमा ही जलवायु परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण बिंदु है और इससे आगे कुछ भी विनाशकारी होगा.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

वर्तमान तापमान वृद्धि क्या है?

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) के अनुसार, 1850-1900-पूर्व-औद्योगिक वर्षों- को बढ़ते औसत वैश्विक तापमान की तुलना के आधार के रूप में लिया गया है. यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया वर्तमान में पूर्व-औद्योगिक वर्षों की तुलना में 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म है. नासा के द गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज का कहना है कि 1800 के दशक के अंत में औसत वैश्विक तापमान लगभग 13.7 डिग्री सेल्सियस था, आज यह लगभग 14.8 डिग्री सेल्सियस है. वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले चार दशकों में से प्रत्येक 1850 के बाद से किसी भी दशक की तुलना में यह अधिक गर्म था.

वार्मिंग में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से भी बदतर क्यों है?

1.5 और 2 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के बीच अंतर के बारे में बात करते हुए, एक वैज्ञानिक और दिल्ली विज्ञान मंच के सदस्य डी. रघुनंदन ने कहा,

1.1 डिग्री सेल्सियस पर, दुनिया के कई हिस्सों में पहले से ही अत्यधिक बारिश, चक्रवात, गर्मी, जंगल की आग, भूस्खलन जैसी आक्रामक मौसम की घटनाओं का सामना करना शुरू हो गया है. लगभग 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ, यह अधिक तेज हो जाएगा और अधिक स्थानों को प्रभावित करेगा. यह स्पष्टीकरण से परे विनाशकारी होगा यदि तापमान में वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाती है. आईपीसीसी के अनुमानों से पता चलता है कि अगर हम अभी बड़े बदलाव नहीं करते हैं तो हम दशक के अंत तक 1.5 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएंगे. इसलिए, 1.5 डिग्री सेल्सियस को ग्लोबल वार्मिंग की सीमा के रूप में स्वीकार करने का मतलब अभी से उत्सर्जन में कटौती करना है. ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 पर रोकने से भविष्य में होने वाले कुछ सबसे विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के नुकसान से बचने या कम से कम कम करने में मदद मिल सकती है.

आईपीसीसी ने 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान वृद्धि पर अपनी विशेष रिपोर्ट में और छठी मूल्यांकन रिपोर्ट में तापमान वृद्धि 1.5 और 2 डिग्री सेल्सियस के बीच की तुलना पर प्रकाश डाला है. आईपीसीसी के अनुसार, यहां कुछ प्रमुख प्रभाव हैं जो आधे डिग्री वार्मिंग के परिणामस्वरूप हो सकते हैं:

अत्यधिक गर्मी: यदि इस सदी में तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस और 2 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, तो अत्यधिक गर्मी की लहरों के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या में 42 करोड़ की वृद्धि होगी. आईपीसीसी के अनुसार, यदि तापमान में वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित है, तो कुल वैश्विक आबादी का लगभग 14 प्रतिशत हर पांच साल में कम से कम एक बार भीषण गर्मी से जुझेगा. लेकिन, अगर तापमान में वृद्धि 2 डिग्री सेल्सियस हो जाती है तो पृथ्वी की कुल आबादी का लगभग 37 प्रतिशत हर पांच साल में भीषण गर्मी का शिकार होगा. आईपीसीसी ने चेतावनी दी है कि शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव के कारण शहरों को हीटवेव के सबसे बुरे प्रभावों का अनुभव होगा, जो उन्हें आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में गर्म रखेगा.

सूखे की संभावना: वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने से सूखे की संभावना और कुछ क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता से संबंधित जोखिम कम हो सकते हैं। पृथ्वी के शहरी क्षेत्रों में लगभग 61 मिलियन अधिक लोग 2 डिग्री सेल्सियस गर्म दुनिया में 1.5 डिग्री गर्म होने की तुलना में गंभीर सूखे का सामना करेंगे.

पानी की उपलब्धता: 18.4 और 27 करोड़ के बीच लोग 2 डिग्री वार्मिंग की तुलना में लगभग 1.5 डिग्री सेल्सियस गर्म होने पर 2050 में पानी की कमी का सामना करेंगे. उच्च तापमान पर भूमिगत जल की कमी का जोखिम भी अधिक होने का अनुमान है.

बारिश के पैटर्न में बदलाव: आईपीसीसी के अनुसार, गर्म माहौल में नमी होती है, ऐसे में 1.5 डिग्री वार्मिंग की तुलना में 2 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग पर अधिक वर्षा, बाढ़, चक्रवात आएंगे.

जैव विविधता पर प्रभाव: उच्च तापमान से प्रजातियों का नुकसान होगा और वह विलुप्ति होगी. 1.5 डिग्री सेल्सियस के गर्म होने पर, 6 प्रतिशत कीट, 8 प्रतिशत पौधे और 4 प्रतिशत कशेरुकी अपनी जलवायु निर्धारण भौगोलिक सीमा को आधे से अधिक कम कर देंगे. 2 डिग्री सेल्सियस गर्म होने पर, ये क्रमशः 18 प्रतिशत, 16 प्रतिशत और 8 प्रतिशत हो जाएंगे.

आईपीसीसी के अनुसार, प्रजातियों के विलुप्त होने के कारण जैव विविधता के नुकसान के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, परागण में मदद करने वाले मधुमक्खियों जैसे कीड़ों के नुकसान से मनुष्यों के खाद्य उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

जंगल की आग: जंगल की आग जैसी चरम घटनाएं 1.5 डिग्री वार्मिंग की तुलना में 2 डिग्री वार्मिंग पर अधिक लगातार और तेज होंगी. इससे फिर से जैव विविधता का नुकसान होगा.

पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव: 2 डिग्री वार्मिंग पर, लगभग 13 प्रतिशत भूमि क्षेत्रों को उनके पारिस्थितिक तंत्र में बदलाव देखने का अनुमान है, जो कि 1.5 डिग्री वार्मिंग की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक क्षेत्र होगा.

महासागरों और समुद्र के स्तर में वृद्धि पर प्रभाव: तापमान वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रहने पर भी समुद्र के स्तर में वृद्धि जारी रहेगी. यह लोगों द्वारा उत्पादित उत्सर्जन के कारण पहले से ही महासागरों में जमा गर्मी के कारण है.

1.5 डिग्री सेल्सियस के गर्म होने पर, 2100 तक समुद्र के स्तर में 0.4 मीटर की वृद्धि होने का अनुमान है, लेकिन अगर तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है, तो समुद्र का स्तर लगभग 0.46 मीटर बढ़ जाएगा. यदि तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो पृथ्वी के 70 प्रतिशत से अधिक तटरेखाओं में तटीय बाढ़, समुद्र तट कटाव, जल आपूर्ति का लवणीकरण बढ़ जाएगा.

आईपीसीसी का कहना है कि 1.5 डिग्री वार्मिंग पर, कार्बन डाइऑक्साइड की उच्च सांद्रता के कारण महासागर अधिक अम्लीय हो जाएंगे और यह 2 डिग्री वार्मिंग पर और भी अधिक हो जाएगा. यह समुद्री प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा.

आर्कटिक में बर्फ: 1.5 डिग्री सेल्सियस गर्म होने पर, आर्कटिक महासागर के हर 100 सालों में कम से कम एक गर्मी में पूरी तरह से बर्फ फ्री होने का अनुमान है. लेकिन, 2 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने पर आर्कटिक महासागर के बर्फ फ्री होने की आवृत्ति हर 10 साल में कम से कम एक बार बढ़ होगी.

मानव स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा पर प्रभाव: तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से मानव स्वास्थ्य, आजीविका, खाद्य सुरक्षा और जल आपूर्ति के लिए जलवायु संबंधी जोखिम बढ़ जाएंगे. 2 डिग्री सेल्सियस के गर्म होने पर यह और भी खराब हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि वंचित और कमजोर आबादी, कुछ स्वदेशी लोग और कृषि या तटीय आजीविका पर निर्भर स्थानीय समुदाय सबसे ज्यादा जोखिम में होंगे. गर्मी से संबंधित बीमारी और मृत्यु का जोखिम भी 1.5 डिग्री सेल्सियस गर्म होने पर 2 डिग्री से कम होगा.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है

IPCC के अनुसार, खाद्य सुरक्षा में 1.5 डिग्री की तुलना में 2 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग कम होने की उम्मीद है. आईपीसीसी ने कहा कि मक्का, चावल, गेहूं और अन्य अनाज की फसलों की पैदावार 1.5 डिग्री की तुलना में 2 डिग्री कम होगी. वैश्विक मक्के की फसल की पैदावार 2 डिग्री वार्मिंग पर लगभग 5 प्रतिशत कम होगी. चावल और गेहूं कम पौष्टिक हो जाएंगे. दुनिया के कई हिस्सों में अनुमानित भोजन की उपलब्धता 1.5 डिग्री की तुलना में 2 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग से कम होगी.

क्या ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री तक सीमित करना संभव है?

पेरिस समझौते के तहत सहमत लक्ष्यों पर देशों द्वारा की गई प्रगति को ट्रैक करने वाली एक स्वतंत्र वैज्ञानिक विश्लेषण वेबसाइट क्लाइमेट एक्शन ट्रैकर (सीएटी) के हालिया विश्लेषण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दुनिया वास्तव में 2100 तक 2.4 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग की ओर बढ़ रही है. शोधकर्ताओं ने कहा, ऐसा इसलिए है क्योंकि COP26 में किए गए नए वादों के बावजूद, 1.5 डिग्री सेल्सियस पर तापमान वृद्धि को सीमित करने के लिए आवश्यकता से लगभग दोगुना कार्बन उत्सर्जित होगा. शोधकर्ताओं ने सभी सरकारों से अपने लक्ष्यों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है.

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण के अनुसार, 1.5 डिग्री तापमान वृद्धि एक गार्ड रेल है, कुछ ऐसा जो विज्ञान अभी भी समझ रहा है कि इसे कैसे पाया और अपनाया जाए, क्योंकि इससे आगे बहुत कुछ विनाशकारी होगा.

अभी तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिला है. साइंस अभी भी यह पता लगा रहा है कि यह कैसे आगे बढ़ने वाला है. वार्मिंग की दर को धीमा करने से मनुष्य और पारिस्थितिक तंत्र बेहतर तरीके से काम कर सकेंगे. तापमान में 2 डिग्री की वृद्धि कोई ऐसी चीज नहीं है जिसमें आप रहना चाहते हैं. हम इसे होने से रोकना होगा.

रघुनंदन ने जोर देकर कहा कि जैसा कि IPCC ने चेतावनी दी है कि 1.5 डिग्री की वृद्धि पर इस दशक के अंत तक पहुंचने की सबसे अधिक संभावना है.

इसे भी पढ़ें: साफ दिख रहा जलवायु परिवर्तन, अस्तित्व के लिए खतरा है: पर्यावरणविद् सुनीता नारायण

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.