NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

COVID-19 Vaccine: आइए जानते हैं Corbevax के बारे में

कॉर्बेवैक्स को हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड द्वारा टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल सेंटर फॉर वैक्सीन डेवलपमेंट (टेक्सास चिल्ड्रन सीवीडी) और ह्यूस्टन, टेक्सास में बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन (बायलर) के सहयोग से विकसित किया गया है

Read In English
3rd Covid Dose For All Adults To Be Based On Scientific Need: Centre
Highlights
  • Corbevax भारत में विकसित तीसरी COVID-19 वैक्सीन है
  • Corbevax वैक्सीन प्रोटीन सबयूनिट तकनीक का यूज करके बनाई गई है
  • वैक्सीन को अमेरिका में डिजाइन किया गया है और भारत में बनाया गया है

नई दिल्ली: 28 दिसंबर, 2021 को, भारत ने दो COVID-19 टीकों – कॉर्बेवैक्स और कोवोवैक्स और एक एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर को एमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस खबर को साझा करते हुए भारत को बधाई दी और दो टीकों और एक एंटी-वायरल दवा के बारे में जानकारी दी. Corbevax के बारे में, उन्होंने लिखा, “CORBEVAX वैक्सीन भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है, जो # COVID19 के खिलाफ काम करेगी, जिसे हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई द्वारा बनाया गया है. यह हैट्रिक है! यह अब भारत में विकसित किया गया तीसरा टीका है!”

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 ओमिक्रोन वेरिएंट: जानें क्या कहते हैं WHO के एक्सपर्ट

भारत में विकसित अन्य दो टीकों के नाम भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड हैं.

आइए जानते हैं कॉर्बेवैक्स के बारे में कुछ जरूरी बातें:

1. वैक्सीन को टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल सेंटर फॉर वैक्सीन डेवलपमेंट (टेक्सास चिल्ड्रन सीवीडी) और ह्यूस्टन, टेक्सास में बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन (बायलर) के सहयोग से बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है. बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड हैदराबाद स्थित फार्मास्यूटिकल्स और बायोलॉजिक्स कंपनी है.

2. Corbevax वैक्सीन प्रोटीन सबयूनिट तकनीक का इस्‍तेमाल करके बनाई गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन सबयूनिट वैक्सीन को इस तरह परिभाषित करता है,

यह केवल एक वायरस या जीवाणु के बहुत विशिष्ट भागों (सबयूनिट्स) का इस्‍तेमाल करता है, जिसे इम्‍यून सिस्‍टम को पहचानने की जरूरत होती है. इसमें संपूर्ण सूक्ष्म जीव शामिल नहीं है या यह एक वेक्टर के रूप में सुरक्षित वायरस का उपयोग करता है.

Corbevax एक “पुनः संयोजक प्रोटीन सब यूनिट” टीका है, जो वायरस की सतह पर स्पाइक प्रोटीन के एक घटक से विकसित होता है, यह शरीर को वायरस के खिलाफ इम्‍यून रिस्‍पॉस देने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रोन को सामान्य सर्दी मानने की गलती कतई नहीं करनी चाहिए: डॉक्टर्स

3. वैक्सीन के बारे में NDTV से बात करते हुए, वैक्सीन के डेवलपर्स में से एक डॉ. पीटर होटेज़, जिसे यूएस में डिज़ाइन किया गया है और भारत में बनाया गया है, ने कहा,

कॉर्बेवैक्स एक पुरानी तकनीक का इस्‍तेमाल करता है, जो कि पुनः संयोजक हेपेटाइटिस बी वैक्सीन के जैसी है, जो भारत और विश्व स्तर पर कई दशकों से इस्‍तेमाल की जाती रही है. यह माइक्रोबियल फर्मन्टैशन और यीस्ट द्वारा बनाया जाता है. यह वास्तव में एक वेगन टीका है, जो लोगों को दिलचस्प लगता है. यह सबसे कम लागत वाला टीका होने के चलते किसी भी mRNA या एडेनोवायरस वेक्टर टीके के साथ-साथ काम करता है.

4. “बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड के कोबेवैक्स ने पूरे भारत में 33 अध्ययन स्थलों पर 18 से 80 वर्ष की आयु के बीच 3,000 से अधिक विषयों को शामिल करते हुए दो फेस 3 क्लिनिकल ट्रायल पूरे कर लिए हैं. कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, टीका सेफ, अच्छी तरह से सहन करने योग्य और इम्यूनोजेनिक पाया गया है.

5. डॉ. होटेज़ ने बताया कि अब जैविक ई के लिए डब्ल्यूएचओ के साथ काम करने की योजना है ताकि वैक्सीन या तो पूर्व-योग्य या आपातकालीन इस्‍तेमाल को विश्व स्तर पर सूचीबद्ध किया जा सके, ताकि यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में योगदान दे सके.

6. डॉ. होटेज़ ने बाल चिकित्सा परीक्षणों की खबर भी साझा की, जो 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए टीके को उपयुक्त बनाएगी. उन्होंने कहा,

यह एक बाल चिकित्सा वैक्सीन होने के साथ-साथ उन टीकों के लिए बूस्टर भी होगा जो विभिन्न वेरिएंट के खिलाफ अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं. यह विशेष रूप से कुछ सिनोवैक टीकों की मदद कर सकता है जो वेरिएंट के खिलाफ बहुत मजबूत नहीं हैं. यह अन्य लोगों के लिए एक बूस्टर हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

7. वैक्सीन को पेटेंट-मुक्त लाइसेंस दिया गया है, जिसका मतलब है कि अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देश स्थानीय स्तर पर इस सस्ते, स्थिर और अपेक्षाकृत आसानी से उपलब्ध होने वाले टीके का उत्पादन और वितरण कर सकते हैं.

8. कॉर्बेवैक्स को वैश्विक पहुंच के लिए पहली कम लागत वाली और सस्ती COVID-19 वैक्सीन कहा जाता है. डॉ. मारिया एलेना बोट्टाज़ी, बायलर में नेशनल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रोफेसर और एसोसिएट डीन और टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल सेंटर फॉर वैक्सीन डेवलपमेंट के सह-निदेशक का कहना है कि,

कोरोनावायरस वैक्सीन प्रोटोटाइप को आगे बढ़ाने वाले हमारे दशक भर के अध्ययनों ने इस वैक्सीन के निर्माण में अहम रोल निभाया है. जो अधिक महंगी, नई वैक्सीन तकनीकों द्वारा बनाए गए एक्सेस गैप को भरेगा. इसके बावजूद यह आज भी वैश्विक उत्पादन के लिए तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम नहीं हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: Opinion: कोविड-19 के खिलाफ अपनी प्रतिरोधक क्षमता को करें मजबूत, मनाएं हेल्दी नया साल 2022

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.