NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • टीका लगवाएं, डबल मास्क पहनें, ओमिक्रॉन पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देते हुए एक्सपर्ट ने कहा

ताज़ातरीन ख़बरें

टीका लगवाएं, डबल मास्क पहनें, ओमिक्रॉन पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देते हुए एक्सपर्ट ने कहा

मास्किंग अहम है और डबल मास्किंग आपको सुरक्षा का एक और स्तर देता है, इसलिए डबल मास्किंग एक बेहतर विकल्प है. डॉ रोमेल टिक्कू, निदेशक, आंतरिक चिकित्सा, मैक्स हेल्थकेयर ने कहा

Read In English
Get Vaccinated, Wear Double Mask, Say Experts While Answering Omicron FAQs
Highlights
  • मैक्स के डॉ टिक्कू ने बेहतर निगरानी, जीनोम सिक्वेंसिंग की सिफारिश की
  • टीकाकरण ही असल कुंजी है, यह गंभीर बीमारी से बचाता है : डॉ टिक्कू
  • ओमिक्रॉन संक्रामक है, लेकिन हल्का है: डॉ रवींद्र मेहता, अपोलो अस्पताल

नई दिल्ली: 70 से ज्यादा देशों ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों की सूचना दी है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिंता के एक प्रकार के रूप में नामित किया गया है. “वास्तविकता यह है कि ओमिक्रॉन शायद ज्यादातर देशों में है, भले ही इसका अभी तक पता नहीं चला है. ओमिक्रॉन उस गति से फैल रहा है, जो हमने किसी पिछले वेरिएंट के साथ नहीं देखा है. हमें चिंता है कि लोग ओमिक्रॉन को हल्का बताकर खारिज कर रहे हैं. निश्चित रूप से, हमने अब तक जान लिया है कि हम अपने जोखिम पर इस वायरस को कम आंकते हैं”, 14 दिसंबर को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अधोनम गेब्रेयेसस ने कहा.

20 दिसंबर तक भारत में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट (B.1.1.529) के 140 मामले सामने आ चुके थे. बढ़ते मामलों के साथ ही लोगों के मन में कई संदेह भी हैं और उन संदेहों को दूर करने के लिए हमने डॉ रोमेल टिक्कू, निदेशक, आंतरिक चिकित्सा, मैक्स हेल्थकेयर और डॉ रवींद्र मेहता, क्रिटिकल केयर, अपोलो अस्पताल, बैंगलोर के प्रमुख से बात की.

इसे भी पढ़ें: Explained: ओमिक्रॉन कितनी तेजी से फैलता है और रोग की गंभीरता क्या है?

कुछ तो है, जो चिंता करने लायक है. हमें सक्रिय रहना होगा: डॉ टिक्कू

भारत में कोविड-19 की स्थिति और प्रसार और दूसरी लहर जैसी स्थिति को रोकने के लिए जरूरी कदमों के बारे में पूछे जाने पर, डॉ टिक्कू ने कहा, यह चिंताजनक है क्योंकि वायरस विनाशकारी हो सकता है जैसा कि भारत में दूसरी लहर के दौरान देखा गया था. उन्होंने आगे कहा,

जिस तरह से यह (ओमिक्रॉन संस्करण) फैल रहा है, ब्रिटेन और यहां तक कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी यह तकरीबन हावी होता जा रहा है, इसलिए चिंता की बात है. सिर्फ इसलिए कि हमारे पास अभी कम से कम मामले हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें आत्मसंतुष्ट होना होगा. हमें सक्रिय रहना होगा, अपनी निगरानी बढ़ानी होगी, प्रतिबंध लगाना होगा और महत्वपूर्ण रूप से जीनोमिक सिक्वेंसिंग करनी होगी.

डॉ टिक्कू ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नज़र रखने की भी सिफारिश की, खासतौर पर वे जो सकारात्मक हो रहे हैं और उनके संपर्क में रहे. उन्होंने प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक भागीदारी का भी आह्वान किया.

संक्रामक बहुत ज्यादा है, लेकिन मामूली: डॉ मेहता

ओमिक्रॉन वेरिएंट के संबंध में एक राहत देने वाली बात के बारे में पूछे जाने पर डॉ मेहता ने कहा,

यह अपेक्षा से अधिक हल्का प्रतीत होता है. अगर आप संरचना को देखें, तो उन्होंने कोविड वायरस जीनोम के एक अहम भाग में 30 से ज्यादा म्यूटेशन की बात की. इसलिए, हमने सोचा कि इसके खिलाफ कुछ भी काम नहीं करेगा, क्योंकि यह एक नया कोवि‍ड-19 है, शायद हमें इसे कोविड-21 कहना चाहिए. लेकिन जमीनी स्तर से क्लिनिकल डाटा से पता चलता है कि यह संक्रामक है, लेकिन हल्का है.

इसे भी पढ़ें: India’s Omicron Patient #2 – बेंगलुरू के डॉक्टर ने साझा किए अपने अनुभव

हो सकता है टीके कारगर न हों: डॉ टिक्कू

नए वेरिएंट के पैदा होने के साथ, आम चिंताओं में से एक यह है कि मौजूदा टीके ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी होंगे या नहीं. सीआईआई पार्टनरशिप समिट में नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा,

एक संभावित परिदृश्य है कि उभरती परिस्थितियों में हमारे टीके अप्रभावी हो सकते हैं.’

उसी के बारे में बात करते हुए, डॉ टिक्कू ने कहा कि हमारे पास यह कहने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है. उन्होंने आगे कहा,

लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ प्रकार के डाटा हैं, जो कहते हैं कि हां, इस विशेष प्रकार के खिलाफ टीके प्रभावी नहीं हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे, टीके आपको संक्रमण होने से नहीं रोकते हैं. यह एक गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत को रोकता है. यह अभी भी आपको किसी प्रकार की सुरक्षा प्रदान करता है. टीकाकरण कुंजी है.

इसे भी पढ़ें: कितना बड़ा खतरा है कोरोनावायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन?

लॉकडाउन से कोई फायदा होता नहीं दिख रहा : डॉ मेहता

जब भारत में कोविड-19 महामारी की पहली लहर आई, तो सरकार को कई तरह के लॉकडाउन की घोषणा करने की जल्दी थी. अब ओमिक्रॉन के साथ, क्या लॉकडाउन आगे का रास्ता है? विशेषज्ञों ने कहा ‘नहीं’. लॉकडाउन की भूमिका के बारे में बताते हुए डॉ मेहता ने कहा,

डाटा और ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर, लॉकडाउन बहुत मदद करता नहीं दिख रहा है. लॉकडाउन की एकमात्र भूमिका ज्वार को रोकना और अपने बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा को तैयार करने की अनुमति देना है. अगर वायरस के प्रसार की गति आपके द्वारा तैयार की गई गति से ज्यादा है. ऐसा कहने के बाद, हमें अभी और बेहतर तरीके से तैयार रहना चाहिए.

डॉ. मेहता के साथ सहमत होते हुए डॉ टिक्कू ने भी समाधान के रूप में लॉकडाउन के विचार को खारिज कर दिया. उनका मानना ​​है कि, कई लॉकडाउन ने अतीत में अपने उद्देश्य की पूर्ति की और वर्तमान में, बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है – अस्पताल के बिस्तर, ऑक्सीजन की आपूर्ति, दवाएं और टीकाकरण प्राप्त करना.

इसे भी पढ़ें: WHO Chief ने कहा, डेल्टा वेरिएंट से हल्का हो सकता है ओमिक्रोन

किसी विशेष आयु वर्ग को अधिक जोखिम नहीं: डॉ मेहता

डॉ मेहता ने कहा कि हाल में, यह सुझाव देने के लिए कोई निष्कर्ष नहीं है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट किसी विशेष आयु वर्ग के लिए ज्यादा खतरनाक है.

डबल मास्किंग ही रास्ता है: डॉ टिक्कू

डॉ टिक्कू ने बुनियादी कोविड एहतियात यानी ‘मास्किंग’ पर जोर देते हुए कहा, ‘मास्किंग महत्वपूर्ण है और डबल मास्किंग आपको सुरक्षा का एक और स्तर देता है इसलिए डबल मास्किंग एक रास्ता है. उन्होंने आगे कहा,

अन्य सभी प्रोटोकॉल का पालन करें, जो सरकार ने बनाए हैं क्योंकि यही एकमात्र तरीका है. अपने टीकाकरण को समय पर पूर्ण करें. अगर आपको अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, तो इसके लिए जाएं क्योंकि यह एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको गंभीर बीमारी से बचाती है.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.