NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • जलवायु परिवर्तन/
  • जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

जलवायु परिवर्तन

जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

रेडियो जॉकी (आरजे) और मध्य प्रदेश के एक किसान की बेटी 27 साल की वर्षा रायकवार बता रही हैं कि कैसे बुंदेलखंड, मुख्य रूप से एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगत रहा है

Read In English
जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा
मध्य प्रदेश की जलवायु योद्धा वर्षा रायकवार 5 सालों से जलवायु परिवर्तन के बारे में बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए रेडियो का उपयोग कर रही हैं.
Highlights
  • वर्षा रायकवार 2017 में रेडियो बुंदेलखंड 90.4 एफएम से जुड़ीं
  • रायकवार का पहला काम जलवायु परिवर्तन पर एक शो बनाना था
  • जलवायु परिवर्तन के बारे में शिक्षित करने के लिए वर्षा रेडियो का उपयोग करती

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में खराब वर्षा और फसल की पैदावार के पीछे के कारण के बारे में वर्षा रायकवार को हर बार अपने पिता से सवाल करने के लिए ‘भगवान की जेसी मर्जी’ का जवाब सुनने को मिलता है. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में फैला यह क्षेत्र मुख्य रूप से एक कृषि प्रधान क्षेत्र है. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, सूखे और पारंपरिक जल संचयन प्रणालियों के पतन ने कृषि के लिए मुश्किल समय ला दिया है, जिसके परिणामस्वरूप नौकरियों और आय का नुकसान हुआ है. 27 वर्षीय वर्षा रायकवार, एक रेडियो जॉकी (आरजे) और एक किसान की बेटी संकट के लिए लोगों और जलवायु परिवर्तन को दोषी ठहराती है.

जलवायु परिवर्तन की मार झेलने की अपनी व्यक्तिगत कहानी साझा करते हुए, रायकवार कहती हैं,

27-year-old From Madhya Pradesh Uses Radio To Promote Climate Change Solutions

जलवायु योद्धा वर्षा रायकवार

बचपन से, मैंने अपने पिता को खेत पर घंटों बिताते देखा है. वह अक्सर घर आकर कहते थं, ‘इस साल कम बारिश के कारण फसल की पैदावार कम है और शायद अगले साल भी ऐसा ही रहेगा. अगर स्थिति बनी रहती है, तो हमें पलायन करना पड़ सकता है’. मुझे समस्या कभी समझ में नहीं आई, क्योंकि बुंदेलखंड में नदियों होने के बावजूद हमारे पास फसलों के लिए पानी की कमी कैसे हो सकती है? मेरे पिता समस्या को साझा करते थे लेकिन मुझे इसका मूल कारण और संभावित समाधान कभी नहीं मिला. सालों से, मेरे मन में कई सवाल थे.

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम की एक्‍सपर्ट से जानें, जलवायु परिवर्तन वैश्विक भूख को कैसे प्रभावित कर रहा है?

रायकवार ने उत्तर की खोज जारी रखी और 2017 में, वह रेडियो बुंदेलखंड 90.4 एफएम में शामिल हो गईं, यह एक सामुदायिक रेडियो था, जिसका मुख्यालय उनके जिले निवाड़ी से 30 किमी दूर है. उन्हें जो पहला काम मिला वह जलवायु परिवर्तन पर एक शो का निर्माण करना था. हालांकि, रायकवार को जलवायु परिवर्तन के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं थी, क्योंकि वह केवल इतना जानती थीं, ‘जो भी होता है, भगवान की मर्जी से होता है’.

रायकवार याद करती हैं,

सालों से जलवायु परिवर्तन पर रिपोर्टिंग करने वाले रेडियो पत्रकारों ने मुझे परियोजना के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद की और साथ ही, मुझे जलवायु परिवर्तन की अवधारणा से परिचित कराया.

तभी रायकवार ने जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करने और अपने समुदाय की भलाई के लिए काम करने के लिए अपने मंच और आवाज का उपयोग करने का फैसला किया. उन्होंने ग्रामीणों का दौरा करना और उनकी चुनौतियों को समझने के लिए उनके साथ बातचीत करना शुरू कर दिया और उन्हें इस बारे में शिक्षित किया कि हमारे कार्यों के परिणामस्वरूप पर्यावरण का स्वास्थ्य खराब कैसे हुआ है.

इसे भी पढ़ें: COP26 में भारत का मेन एजेंडा : वह हर बात, जो आपको पता होनी चाहिए

वह कहती हैं, मेरा मानना है कि जब पर्यावरण की रक्षा और पोषण की बात आती है, तो महिलाओं की बड़ी भूमिका होती है. वे अपने खाली खेत पर किचन गार्डन शुरू कर सकती हैं या बर्तन बनाते समय पानी के नल को बंद करके घर पर ही जल संरक्षण का अभ्यास कर सकती हैं. महिलाएं इन आदतों को अपने परिवार और पड़ोस में विकसित कर सकती हैं.

27-year-old From Madhya Pradesh Uses Radio To Promote Climate Change Solutions

जलवायु योद्धा वर्षा महिलाओं की चुनौतियों को समझने और उन्हें जलवायु परिवर्तन के बारे में शिक्षित करने के लिए जमीनी स्तर पर बातचीत करती हैं

सामुदायिक रेडियो के माध्यम से, रायकवार 10-15 किमी के दायरे में 150 गांवों को कवर करती हैं. जिन क्षेत्रों में रेडियो भी नहीं पहुंच सकता, वहां टीम नैरोकास्टिंग का सहारा लेती है जो रेडियो को लोगों तक ले जा रही है. टीम लोगों के एक समूह को एक साथ लाती है और उनके लिए रिकॉर्ड किया गया शो चलाती है. पिछले पांच वर्षों में, रायकवार ने अपने सहयोगियों के साथ लोगों को हमारे जीवन में पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में शिक्षित करने के लिए कई रेडियो कार्यक्रम बनाए हैं. ऐसा ही एक कार्यक्रम है ‘शुभ कल’ जो 2012 में शुरू हुआ था और सोमवार से शुक्रवार दोपहर 3:30 बजे प्रसारित होता है. रायकवार ने कहा,

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, हमने ऐसे पात्रों को डिज़ाइन किया है, जो स्थानीय भाषा बोलेंगे और मज़ेदार तरीके से अपना संदेश देंगे. उदाहरण के लिए, बुंदेली यहां की प्रमुख भाषा है. हमने दो किरदार विकसित किए हैं – बेरो भाऊजी (भाभी) जो बूढ़ी हैं, सुनने की समस्या है और पर्यावरण के लिए काम करती हैं. और उसका देवर पर्यावरण के खिलाफ काम करता है. इसलिए, दोनों के बीच एक स्थानीय बोली में बातचीत होती है, जहां बेरो अपने देवर के कार्यों को बुलाती है या उसे किचन गार्डनिंग जैसे विभिन्न विषयों पर शिक्षित करती है.

दो रेडियो पात्रों का एक प्रमुख प्रभाव राजपुर गांव में देखा गया. जहां लोगों ने बेरो भाऊजी को सुनकर जैविक खेती की ओर रुख किया. रायकवार ने कहा कि पड़ोसी गांवों में बदलाव देखा गया और साथ ही सीख का आदान-प्रदान किया गया.इसके साथ ही, रायकवार ने जल संरक्षण में विशेष रूप से भूजल पुनर्भरण के लिए वर्षा जल संचयन और सफाई जैसे विषम उद्देश्यों के लिए एकत्रित पानी का पुन: उपयोग करने पर ध्यान दिया. अब लोग यह नहीं कहते कि ‘यह भगवान की इच्छा है’; वे समझते हैं कि जब से हमने पर्यावरण से छेड़छाड़ की, जैव विविधता पर आक्रमण किया, पर्यावरण बदलने लगा.

इसे भी पढ़ें: Explainer: COP26 क्या है और यह जलवायु परिवर्तन संकट से निपटने के कैसे अहम है?

27-year-old From Madhya Pradesh Uses Radio To Promote Climate Change Solutions

वर्षा समुदाय को जलवायु परिवर्तन और इसके अनुकूल होने के तरीकों के बारे में शिक्षित करती है

रायकवार और ‘शुभ कल’ कार्यक्रम की तारीफ करते हुए, मध्य प्रदेश के झांसी में उजयन पाठ के रेडियो के एक उत्साही श्रोता विजय सिंह घोष ने कहा,

रेडियो बुंदेलखंड के माध्यम से मुझे पता चला कि आज मैं जो पेड़ लगाऊंगा, वह मेरे बच्चों और पीढ़ियों को लाभान्वित करेगा. हो सकता है कल सूर्य न दिखे, लेकिन ये पेड़ जीवित रहेंगे और हमें ताजी हवा, शेड, फल और अन्य लाभ प्रदान करेंगे. साथ ही, वनों की कटाई के कारण भूजल पुनर्भरण में गिरावट आई है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे पास सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं है. ‘शुभ कल’ ने हमें चावल और गेहूं जैसी पानी की अधिकता वाली फसलों से मूंगफली जैसी फसलों में स्विच करना सिखाया, जो अधिक स्थानीय हैं और कम पानी लेती हैं.

27-year-old From Madhya Pradesh Uses Radio To Promote Climate Change Solutions

रेडियो के माध्यम से वर्षा 150 गांवों को कवर करती है और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करती है

जलवायु योद्धा का मानना है कि वह जलवायु परिवर्तन को आजीविका से जोड़कर और पर्यावरण की रक्षा के सकारात्मक पहलुओं को निजीकृत करके लोगों की मानसिकता को बदलने में सक्षम थी. रायकवार का लक्ष्य अब हर गांव में एक साथी योद्धा रखना था, जिसका काम पर्यावरण के पक्ष में सर्वोत्तम प्रथाओं को सुनिश्चित करना होगा. रायकवार के अटूट प्रयासों को संयुक्त राष्ट्र भारत द्वारा मान्यता दी गई है और वह #WeTheChangeNow आंदोलन के हिस्से के रूप में 17 युवा जलवायु नेताओं में से एक हैं.

इसे भी पढ़ें: पांच वजहें आपको बायोडायवर्सिटी लॉस की परवाह क्‍यों होनी चाहिए

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.