NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

Able 2.0: इनेबल इंडिया दिव्यांग लोगों को रोजगार दिलाने में कर रहा है मदद

एनजीओ एनेबल इंडिया ने 1999 में स्थापित होने के बाद से 72,500 से अधिक दिव्यांग व्यक्तियों को नौकरी पाने और आर्थिक रूप से इंडिपेंडेंट होने में मदद की है

Read In English
Able 2.0: इनेबल इंडिया दिव्यांग लोगों को रोजगार दिलाने में कर रहा है मदद
जब समाधान खोजने की बात आती है तो हम दिव्यांग व्यक्तियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं: दीपेश सुतारिया, इनेबल इंडिया के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी

नई दिल्ली: बेंगलुरु की 34 वर्षीय घोसिया निशात जन्म से ही मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से पीड़ित हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जो प्रोग्रेसिव वीकनेस और मसल्स लॉस का कारण बनती है. इस स्थिति वाले ज्यादातर लोगों को व्हीलचेयर की जरूरत होती है. उसकी दिव्यांगता से निराश होकर घोसिया के पिता ने उसे और उसकी मां को छोड़ दिया और उनका देहांत हो गया. घोसिया की मां ने पहले अपनी बहन के घर पर काम किया और फिर उसे पढ़ाने के लिए आय अर्जित करने के लिए एक छोटे से बुटीक में काम किया.

जब मैं बड़ी हुई, मैंने अपने पड़ोस में एक बच्चे की पढ़ाई में मदद की और उसने वास्तव में अच्छा सीख गया. उसने यह बात मेरे दूसरे पड़ोसियों को बताई. मेरे घर के पास के परिवार एक ट्यूशन शिक्षक के रूप में मेरी क्षमताओं पर संदेह करते थे, लेकिन अंततः चार माता-पिता अपने बच्चों को भेजने के लिए तैयार हो गए और परिणाम से सुखद रूप से चौंक गए. मुझे पढ़ना और पढ़ाना बहुत पसंद था लेकिन दुर्भाग्य से मैं अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई क्योंकि मेरी मां को दिल का दौरा पड़ा था. उस समय, मैंने अपनी मां की देखभाल के लिए नौकरी की तलाश शुरू कर दी. मेरे एक मित्र ने मुझे इनेबल इंडिया के बारे में बताया और कहा कि यह संगठन मुझे ट्रेनिंग और नौकरी खोजने में मदद कर सकता है. मैंने वहां अपना रजिस्ट्रेशन करवाया.

इसे भी पढ़ें: किसी को पीछे न छोड़ना: बनाएं एक ऐसा समावेशी समाज, जिसमें दिव्‍यांगों के लिए भी हो समान अवसर

अपनी ट्रेनिंग शुरू करने से पहले एनेबल इंडिया के एक सदस्य ने उनसे मुलाकात की और मेरी स्थिति का आकलन किया और स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए जरूरी सपोर्ट और सहायक तकनीक का मूल्यांकन किया. उन्होंने पाया कि स्पीच रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी मेरे लिए बेहतर अनुकूल होगी.

सीखना बहुत कठिन था. उस समय, मैं एक झुग्गी बस्ती में रहती थी जहां बहुत शोर था. इसलिए, मैं सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए आधी रात के आसपास जागती थी क्योंकि इसे स्पीच रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी को कुशलता से काम करने के लिए एक शांत वातावरण की जरूरत होती है, उसने कहा.

तकनीक के लिए उसे काम करने के लिए अपने कंप्यूटर को “प्रेस अप एरो”, “एंटर”, “ओपन माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक” जैसे मौखिक आदेश देने की जरूरत होती है. एनेबल इंडिया ने 2014 में घोसिया को डेटा माइनर के रूप में नौकरी दिलाने में मदद की. वह 8 साल पहले की बात थी, आज घोसिया आर्थिक रूप से फ्री लाइफ जीने की इच्छा के साथ, गर्व और दृढ़ संकल्प के साथ हर दिन अपने ऑफिस डेल ईएमसी, बेंगलुरु में जाती है. अपनी मां को एक बेहतर जीवन देने की उनकी इच्छा ही उन्हें हर चुनौती का सामना करने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती थी. जैसे ही वह आर्थिक रूप से इंडिपेंडेंट हो गई और कमाई शुरू कर दी, उसने अपनी मां के लिए एक वॉशिंग मशीन, एक रेफ्रिजरेटर और एक टीवी खरीदा. उन्होंने कहा कि एक करदाता होने के नाते उन्हें लगता है कि वह राष्ट्र निर्माण में मदद कर रही हैं.

जनसंख्या जनगणना, 2011 के अनुसार, भारत में रोजगार योग्य आयु वर्ग में 1.34 करोड़ से अधिक दिव्यांग व्यक्ति हैं. इसमें से लगभग 99 लाख या लगभग 73.8 प्रतिशत सीमांत श्रमिक या रोजगार से बाहर हैं. आर्थिक स्वतंत्रता और दिव्यांग लोगों की गरिमा की दिशा में काम करने के उद्देश्य से और इस खाई को पाटने के लिए सोशल आंत्रप्रेन्योर शांति राघवन और उनके पति दीपेश सुतारिया ने 1999 में एक गैर-लाभकारी संगठन इनेबल इंडिया की स्थापना की.

इसे भी पढ़ें: समावेशी समाज बनाने पर जानिए पैरालिंपियन दीपा मलिक की राय

सुश्री राघवन के अनुसार, यह सब 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ था, जब उनके 15 वर्षीय भाई हरि को रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा का पता चला था, जो एक डिजेनरेटिव आई कंडीशन है जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाती है. वे इस समस्या को लेकर हैरान थे और इसको ठीक करने के लिए कुछ करना चाहते हैं, राघवन और उनके पति दोनों संयुक्त राज्य अमेरिका में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड में कार्यरत हैं, उन्होंने हरि को आने के लिए कहा.

मेरे भाई के पुनर्वास की प्रक्रिया में, हर कदम पर हर बाधा के लिए हमें समाधान मिला. उनका स्वभाव खुशमिजाज है और मुझे अच्छा लगता है कि वह अपना जीवन इतनी अच्छी तरह से जीते हैं और यात्रा, साहसिक खेल जैसे अन्य चीजों में सब कुछ करते हैं. अपने जीवन के हर चरण में वह अपने स्वयं के मूल्य को देखने में सक्षम थे, सुश्री राघवन याद करती हैं.

हालांकि, बड़ी चुनौती तब आई जब स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद हरि ने नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू किया, लेकिन उनकी दृष्टि बाधित होने के कारण उन्हें अस्वीकार कर दिया गया. राघवन के अनुसार, भले ही वह एमबीए टॉपर थीं, लेकिन नौकरी पाने से पहले उन्हें कई इंटरव्यू और अस्वीकृतियों का सामना करना पड़ा.

इस अनुभव ने सुश्री राघवन और श्री सुतारिया को हरि जैसे अन्य लोगों के लिए सक्षम भारत शुरू करने के लिए प्रेरित किया, डब्ल्यूएचओ मुख्यधारा का हिस्सा बनना चाहता था. एक पूर्णकालिक आईटी पेशेवर के रूप में अपनी नौकरी जारी रखते हुए राघवन ने अपने आवास पर ऑफिस समय से पहले और बाद में दृष्टिबाधित लोगों को कंप्यूटर पढ़ाना शुरू किया. जैसे-जैसे क्वालिटी ट्रेनिंग के बारे में बात फैली, अधिक दिव्यांग लोग उनके पास आने लगे. उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और उनके साथ पूरे समय काम करना शुरू कर दिया. तब से उन्होंने संस्थापक और मुख्य समर्थक के रूप में और उनके पति, सीईओ और सह-संस्थापक के रूप में कार्य करते रहे और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2004 में, संगठन ने दिव्यांग लोगों के लिए रोजगार खोलना शुरू किया और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कर्नाटक सरकार के लिए एक ‘प्लेसमेंट सेल’ बन गया.

हमेशा एक सोल्यूशन होता है और हम इसे सक्रिय रूप से ढूंढते हैं और यही बदलाव लाता है. आजकल अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में जाते हैं, तो आप देखेंगे कि हजारों दिव्यांग लोग काम कर रहे हैं, इसके लिए धन्यवाद कि हमने अन्य गैर सरकारी संगठनों के साथ काम किया है. इसलिए, अगर आप किसी पंचायत विकास अधिकारी को नेत्रहीन देखते हैं या गंभीर रूप से दिव्यांग महिलाओं को उनकी किराने की दुकान पर सामान देते हुए देखते हैं, तो आश्चर्यचकित न हों, उन्होंने कहा.

इनेबल इंडिया लोगों को काम से संबंधित अनुभव प्रदान करके, उन्हें नेटवर्क और संपर्क प्रदान करके और उनकी विशिष्ट चुनौतियों के अनुसार उपकरणों और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके महत्वपूर्ण कार्यस्थल कौशल सिखाकर उनकी मदद करता है. यह स्नातक के अंतिम वर्ष में छात्रों तक पहुंचा, जो जल्द ही नौकरी की तलाश में होंगे, ताकि उन्हें करियर परामर्श प्रदान किया जा सके और उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार ट्रेंड किया जा सके. लोग उनसे उनकी वेबसाइट, सोशल मीडिया, स्थानीय सरकारों, अन्य गैर सरकारी संगठनों या सीधे उनके कार्यालय के माध्यम से भी संपर्क करते हैं. इनेबल इंडिया के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपेश सुतारिया ने बताया कि संगठन कैसे काम करता है और दिव्यांग लोगों के कौशल को बढ़ाने और नौकरी खोजने में उनकी सहायता करने की प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए,

निःशक्तता 21 प्रकार की होती है और प्रत्येक निःशक्तता की अलग-अलग जरूरतें होती हैं, उदाहरण के लिए, एक दृष्टिबाधित व्यक्ति एक श्रव्य लर्नर होता है, एक बधिर व्यक्ति एक विजुअल लर्नर होता है. इसे जोड़ना आजीविका की जटिलता है. इसलिए, कई समस्याओं का समाधान करने के लिए हम एक छत्ते की संरचना के साथ आए जो दिव्यांग व्यक्ति की कई जरूरतों को छत्ते की एक अलग कोशिका के रूप में देखती है. उदाहरण के लिए, हमारे पास इनेबल विजन नामक एक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य उन सभी जरूरतों की पहचान करना और उन्हें संबोधित करना है जो एक दृष्टिहीन व्यक्ति को इंडिपेंडेंट और सशक्त बनने और उनके लिए आजीविका विकल्प खोजने के लिए हो सकती है. हमारे पास अन्य कार्यक्रम हैं जैसे सक्षम बधिर, सक्षम ग्रामीण, सक्षम वाणी, सक्षम अकादमी. इनमें से प्रत्येक कार्यक्रम का नेतृत्व दिव्यांग व्यक्ति करते हैं.

संगठन न केवल दिव्यांग व्यक्तियों का कौशल बढ़ाता है बल्कि उनके लिए अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करने के लिए परिवार के सदस्यों, शिक्षकों, नियोक्ताओं और स्थानीय सरकारों जैसे अन्य हितधारकों को भी ट्रेंड करता है. वे टेक्नोलॉजी और अभिनव समाधान के उपयोग पर वर्कशॉप्स आयोजित करते हैं और हितधारकों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: मां-बेटी ने कायम की मिसाल: लोग दिव्यांगों को प्यार की नजर से देखें, तो बदल जाएगा दुनिया का नजरिया

श्री सुतारिया के अनुसार, सक्षम भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती दिव्यांग लोगों की क्षमताओं के बारे में कहानी को बदलना था. चुनौती का समाधान करने के लिए संगठन सबसे पहले सबसे गंभीर दिव्यांग लोगों को अपस्किलिंग और तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करता है. उन्होंने कहा कि एक बार जब उन्हें नौकरी मिल जाती है, तो दूसरों के लिए प्लेसमेंट ढूंढना आसान हो जाता है.

कुछ साल पहले, हमने 10 बहुत कठिन दिव्यांगता उम्मीदवारों के साथ काम किया और हमने उन्हें एक मल्टी-नेशनल कंपनी में रखा. उनकी जरूरतों के अनुसार उन्हें ट्रेंड करने, उनका कौशल बढ़ाने और उनके लिए उपयुक्त भूमिकाएं खोजने की प्रक्रिया में लगभग एक साल का समय लगा. उसके लगभग एक साल बाद कुछ दिलचस्प हुआ. उस कंपनी के हायरिंग मैनेजर हमारे पास और लोगों को काम पर रखने के लिए आए और हमसे पूछा कि क्या हम उन्हें “नॉर्मल दिव्यांग” व्यक्ति दे सकते हैं. हम सोचने लगे कि यह सामान्य दिव्यांगता क्या है. तब हम समझ गए थे कि एक बार जब हम सबसे कठिन दिव्यांग लोगों को नियोजित कर लेते हैं, तो दृष्टिबाधित, श्रवण दोष और अन्य जैसी अधिक सामान्य अक्षमताओं वाले लोगों के लिए प्लेसमेंट प्राप्त करना तुलनात्मक रूप से आसान हो जाता है. इस तरह हम न केवल समाधान, बल्कि एक दृष्टि प्रदान करके कहानी को बदलने का प्रयास करते हैं.

श्री सुतारिया ने इस बारे में बात की कि वे अपने कैंडिटेट से कैसे सीखते हैं और उस सीख का उपयोग दूसरों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाने में करते हैं. उन्होंने कहा,

जब समाधान खोजने की बात आती है तो हम दिव्यांग व्यक्तियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं. उदाहरण के लिए, एक बार जब मैं दृष्टिबाधित लोगों की एक कक्षा को संबोधित कर रहा था, तो मैंने उनसे पूछा कि वे सुबह अपने टूथब्रश की पहचान कैसे करते हैं क्योंकि अंधे होने के कारण वे रंग नहीं देख सकते हैं. तो, एक व्यक्ति ने कहा कि वे टूथब्रश के गले में एक रबर-बैंड लपेटते हैं, उसे महसूस करते हैं और उठाते हैं; एक अन्य व्यक्ति ने कहा, मैं नीचे एक खरोंच लगाता हूं, इसे महसूस करता हूं और इसे उठाता हूं. तो ये हैं कुछ बेहद आसान उपाय.

दिव्यांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में शामिल करने और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के महत्व के बारे में बात करते हुए, श्री सुतारिया ने कहा कि भारत दिव्यांग लोगों के एक विशाल, अप्रयुक्त पूल पर बैठा है, जो देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. उन्होंने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3-4 प्रतिशत कार्य क्षेत्र में दिव्यांग व्यक्तियों को शामिल नहीं करने से छूट गया है.

इनेबल इंडिया दिव्यांग लोगों को सम्मान के साथ जीने और समाज में दूसरों के बीच एक जैसा महसूस कराने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहा है. संगठन ने नौकरी पाने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने के लिए भारत के 28 राज्यों में 350 से अधिक स्थानों पर 72,500 से अधिक दिव्यांगों की मदद की है. एनजीओ ने दिव्यांग लोगों को प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए 27 देशों में 1,050 स्थानों पर 725 कंपनियों और 229 पार्टनर ऑर्गेनाइजेशन के साथ सहयोग किया है.

राघवन के अनुसार, इनेबल इंडिया द्वारा रखे गए दिव्यांग व्यक्तियों का वेतन न्यूनतम वेतन से लेकर 66 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है. ज्यादातर प्लेसमेंट फाइनेंस, बैंकिंग और आईटी सेक्टर में होते हैं. इनेबल इंडिया के पास अब कई कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंडर्स हैं, जैसे कि जेपी मॉर्गन, बैंक ऑफ अमेरिका और एक्सेंचर.

यह देखना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि दिव्यांग व्यक्ति क्या कर रहे हैं. वे अपनी सीमा से आगे निकल गए हैं, वे अब खुद को देख पा रहे हैं, समाज भी उन्हें देख पा रहा है – एक कर्मचारी के रूप में, एक माता-पिता के रूप में, एक स्वयंसेवक के रूप में, एक सक्रिय नागरिक के रूप में और एक करदाता के रूप में. मुझे लगता है कि जिस तरह से वे आए हैं और खुद को खोजा है, उस पर हमें गौर करना चाहिए. तो, मुझे यह कहने का मन कर रहा है, यो! इसे देखें, इसे मनाएं. मुझे लगता है कि इससे हमें जो सीखने की जरूरत है, वह है, सीमा से परे जाना, हर कदम पर खुशी पाना. इसलिए इतने सारे हितधारकों और दिव्यांग व्यक्तियों को सक्षम करने के साथ-साथ हमारा मेन इफेक्ट यह है कि हम एक दिव्यांग व्यक्ति को कैसे देखते हैं और वह व्यक्ति क्या कर सकता है, इस कहानी को बदलना है. यह मानवीय भावना का उत्सव है, ”श्री राघवन ने हस्ताक्षर करते हुए कहा.

इसे भी पढ़ें: बाइकर ग्रुप ‘ईगल स्पेशली एबल्ड राइडर्स’ दिव्यांग लोगों के इंपावरमेंट के लिए रेट्रो-फिट स्कूटर पर करते हैं देश की यात्रा

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.