NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

ओमिक्रोन की लहर को रोकना दुनिया के हाथ में था: डॉ. सौम्या स्वामिनाथन, WHO

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कोरोनवायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के वैश्विक उछाल के बारे में बात की

Read In English
It Was In The World's Hands To Have Prevented The Omicron Wave: Dr Soumya Swaminathan, WHO
कोरोनावायरस के ओमि‍क्रोन स्ट्रेन के उभरने से दुनिया भर में चिंता पैदा हो गई है
Highlights
  • "दुनिया भर के लोगों को टीका लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त खुराक थी"
  • ओमि‍क्रोन दुनिया भर में एक प्रमुख स्ट्रेन बनता जा रहा है: डॉ स्वामीनाथन
  • ओमि‍क्रोन वेरिएंट का पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पता चला था

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर के 77 देशों ने कोरोनोवायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों की सूचना दी है, जिसके बारे में पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पता चला और अब यह दुनिया भर में किसी दूसरे पिछले वेरिएंट से ज्यादा तेज दर से यह फैल रहा है. भारत ने अब तक ओमिक्रोन के 120 से अधिक मामलों का पता लगाया है, जिनमें से सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र राज्य से सामने आए हैं. दुनिया भर में एक प्रमुख तनाव बन रहे ओमिक्रोन वेरिएंट के बारे में जानने के लिए, इसके बढ़ने का कारण क्या है और इससे जुड़े खतरों के बारे में जानने के लिए एनडीटीवी ने डॉ सौम्या स्वामीनाथन, मुख्य वैज्ञानिक, डब्ल्यूएचओ के साथ बात की.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रॉम से जंग में नागर‍िक भी जिम्मेदारी लें, करें नियमों का पालन: एक्सपर्टस की राय

दुनिया भर में नए वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बारे में बात करते हुए, डॉ स्वामीनाथन ने जोर देकर कहा कि वायरस का म्यूटेशट करना और फैलना स्वाभाविक है. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस बार ओमिक्रोन लहर को रोकना दुनिया के लोगों के हाथ में है. टीकाकरण के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के पास नए वेरिएंट्स को फैलने से रोकने के लिए उपकरण हैं, लेकिन उनका सही तरीके से उपयोग नहीं किया गया. उन्होंने कहा,

इसे रोकना दुनिया के हाथ में था, अगर हमने उन टूल्स का इस्तेमाल किया होता, जो हमारे पास दुनिया भर में समान रूप से हैं. हमारे पास पर्याप्त टीके थे. शायद हम ऐसा होने की संभावना को कम कर सकते थे.

उन्होंने आगे कहा कि दुनिया भर के देशों द्वारा महामारी से निपटने में जो गलत हुआ, उसे कई तरह से बताया जा सकता है, जिसमें वैक्सीन नेशनलाइज़म (Vaccine Nationalism) भी शामिल है. उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि हर देश के नेता अपने लोगों की रक्षा करना चाहते थे. लेकिन एक महामारी के दौरान आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि अगर आप दुनिया भर के लोगों की रक्षा नहीं कर रहे हैं, तो वायरस बदल जाएगा और एक अलग रूप में वापस आ जाएगा.

इसे भी पढ़ें: टीका लगवाएं, डबल मास्क पहनें, ओमिक्रॉन पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देते हुए एक्सपर्ट ने कहा

स्वामीनाथन ने कहा कि महामारी के दो साल बाद दुनिया के पास इतना ज्ञान है कि वह जल्दी से समझ सकें कि क्या हो रहा है और टीकाकरण के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को अपनाया और मजबूत किया जा सके. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कई और देशों में उछाल शुरू होने से पहले तैयारी के लिए कुछ सप्ताह हैं. उन्होंने कहा,

अफ्रीका और दूसरी जगहों में अभी जो हो रहा है उसे देखते हुए, हम अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाले हफ्तों में क्या हो सकता है. ओमिक्रोन वेरिएंट का ग्रोथ रेट बहुत तेज है. हम मामलों में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं. इसके लिए हमें तैयारी करनी है. एक बार जब वायरस समुदाय में प्रवेश कर जाता है, तो निश्चित रूप से हम इसे रोकने की कोशिश करेंगे, लेकिन संभावना है कि मामले बढ़ते रहेंगे. इस वेरिएंट में दोबारा संक्रमण का 20 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, जबकि ओमिक्रोन वेरिएंट बेहद संक्रामक है, इसे अब तक डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में इसके कारण होने वाली बीमारी के मामले में एक हल्के तनाव के रूप में देखा गया है, जिसने इस साल की शुरुआत में भारत में दूसरी कोरोनवायरस वायरस की लहर पैदा की थी. यह दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के साथ अब तक ऑक्सीजन समर्थन और आईसीयू (गहन देखभाल इकाई) पर रखने की जरूरत वाले मामलों के छोटे अनुपात द्वारा इंगित किया गया है. स्वामीनाथन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जिन लोगों को आईसीयू में भर्ती कराया गया था, उनमें से अधिकांश का टीकाकरण नहीं हुआ था. वर्तमान में, दक्षिण अफ्रीका में तकरीबन 26 प्रतिशत लोगों को ही टीका लगाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के खिलाफ काफी नहीं हैं दो टीके, यूके स्टडी, तो आपको जरूरत है बूस्टर की… जानें एक्सपर्ट से

डॉ स्वामीनाथन ने बताया कि ओमिक्रोन लहर युवा लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रही है. उन्होंने कहा,

युवा लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, शायद इसलिए कि वे अधिक बाहर हैं और यह मामूली बीमारी का एक और कारण हो सकता है. इसके अलावा, इनमें से बहुत से लोग पिछले स्ट्रेन के संपर्क में आ चुके हैं, जिसके कारण कुछ पहले से मौजूद प्रतिरक्षा है, जो हल्के संक्रमण में योगदान दे रही है. लेकिन एक बार जब वेरिएंट कमजोर आबादी तक पहुंच जाता है, जिसने कोई प्रतिरक्षा नहीं बनाई है, तो यह अब जो हम देख रहे हैं उससे बहुत अलग हो सकता है.

स्वामीनाथन के अनुसार, ओमिक्रोन वेरिएंट के म्यूटेशन की संख्या के कारण यह प्राकृतिक संक्रमण या टीकों द्वारा उत्पन्न प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने में सक्षम है, इसलिए दोबारा संक्रमण ज्यादा आम हो रहे हैं.

अगर हम उन लोगों को टीकाकरण द्वारा मिलने वाली सुरक्षा को देखें, जो पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं, तो इसमें कमी आई है. लेकिन हमारे पास अब तक के आंकड़ों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती होने से बचाव अभी भी ज्यादा है. यह आलोचनात्मक है. हम खुश हो सकते हैं कि टीके अभी भी कुछ सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर, हम देखते हैं कि टीके की दक्षता कम हो रही है. टीके से मिली सुरक्षा समय के साथ कम हो जाती है, लेकिन कम से कम छह महीने तक चलनी चाहिए. यही कारण है कि कई देश अब बूस्टर खुराक लेने जा रहे हैं. लेकिन हमें यह सोचने की जरूरत है कि टीकों और सुरक्षा के दूसरे तरीकों के जरिए अपनी सबसे कमजोर आबादी की रक्षा कैसे की जाए, उन्होंने आगे कहा.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

बूस्टर खुराक की प्रभावशीलता पर डॉ स्वामीनाथन ने कहा कि शोधकर्ता अभी भी बूस्टर खुराक के प्रभाव को समझने की प्रक्रिया में हैं. वे कहती हैं,

बूस्टर खुराक लेने के तकरीबन 10 सप्ताह में एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने वाले वायरस में गिरावट आती है. हालांकि, यह माना जाता है कि टी-सेल प्रतिक्रियाएं और सेलुलर प्रतिरक्षा लंबे समय तक चलने की संभावना है. जाहिर है कि ओमिक्रोन पर म्यूटेशन ने सेलुलर प्रतिरक्षा को उतना प्रभावित नहीं किया है. तो, यह एक अच्छी खबर है क्योंकि वह प्रतिरक्षा है जो गंभीर बीमारी से बचाती है.

स्वामीनाथन ने कहा कि 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक की जरूरत हो सकती है. उन्होंने कहा,

जैसे-जैसे व्यक्ति बड़ा होता जाता है, उसका शरीर मजबूत प्रतिरक्षा उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होता है. इसलिए, उन्हें प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बूस्टर खुराक की जरूरत हो सकती है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे फिर से संक्रमण का सामना करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से लड़ने के लिए तैयार हैं. उच्च जोखिम वाले लोग बूस्टर के साथ अच्छा कर सकते हैं.

नए स्ट्रेन के पैदा होने से दुनिया भर में चिंता बढ़ गई है और देशों ने यात्रा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए हैं. यूनाइटेड किंगडम पहले ही ओमिक्रोन से एक मौत देख चुका है. देश भर के नेताओं और विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में संक्रमण की एक और कठिन लहर की चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रॉन खतरा: एम्स प्रमुख ने दी चेतावनी, कहा- हाल तरह के हालात के लिए तैयार रहें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.