• Home/
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस/
  • मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

विश्व स्वास्थ्य दिवस

मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

यहां बताया गया है कि कैसे 43 वर्षीय डॉ जिग्मेट वांगचुक ने लेह क्षेत्र में एक्चुअल कंट्रोल लाइन के पास चुशुल में जीर्ण-शीर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) का चेहरा कैसे बदल दिया, उनका उद्देश्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों में सभी के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है

Read In English
World Health Day 2022: Meet The 43-Year-Old Doctor Who Aims To Provide Health For All In Remote Areas Of Ladakh
सभी के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करते हुए डॉ जिग्मेट वांगचुक ने लेह के चुशुल में एक बार एक जीर्ण पीएचसी को एक मॉडल स्वास्थ्य केंद्र में परिवर्तित कर दिया
Highlights
  • लेह, लद्दाख के सुदूर इलाकों में से एक चुशुल की आबादी 1300 है
  • चुशुल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो साल से नहीं था चिकित्सा अधिकारी
  • डॉ जिग्मेट वांगचुक और उनकी टीम ने अपने दम पर पीएचसी का जीर्णोद्धार किया

नई दिल्ली: गवर्नमेंट सर्विस में एक दशक से अधिक समय से चिकित्सा अधिकारी रहे डॉ जिग्मेट वांगचुक को 27 जुलाई 2020 को लेह जिला अस्पताल से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुशुल में ट्रांसफर का आदेश मिला. लगभग 1,300 लोगों की आबादी वाले चुशुल लेह लद्दाख के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में से एक है और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगभग 5 किमी दूर है. एलएसी से निकटता का अर्थ है एलएसी पर एक मिनट का तनाव भी चुशुल के लोगों को सीधे प्रभावित करता है. यहां तक ​​कि 2जी कनेक्शन सेवा भी बाधित हो जाती है और लोगों को पंचायत घर की बीएसएनएल वीसैट सर्विस का सहारा लेना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिका से पब्लिक हेल्थ की पढ़ाई करके लौटे दंपत्ति महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके के लिए बने स्वास्थ्य दूत

ट्रांसफर लेटर मिलने पर लेह के स्कर्बुचन गांव के रहने वाले डॉ वांगचुक ने अपना बैग पैक किया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का नेतृत्व करने के लिए चुशुल चले गए. उनके आश्चर्य के लिए उनका स्वागत एक जीर्ण-शीर्ण पीएचसी से किया गया, जिसमें दो साल से कोई चिकित्सा अधिकारी नहीं था. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जर्जर स्थिति को याद करते हुए 43 वर्षीय डॉ वांगचुक ने एनडीटीवी को बताया,

पीएचसी चुशुल का निर्माण 1990 के दशक की शुरुआत में क्षेत्र के मूल निवासियों और 70 किमी के दायरे में पांच अन्य गांवों की चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया था. हालांकि, 2020 में वापस यह जीर्ण शीर्ण अवस्था था. दीवारों से प्लास्टर छिल रहा था, एक्स-रे मशीन खराब थी, वार्डों और आउट पेशेंट विभागों (ओपीडी) की खराब स्थिति थी और चिकित्सा उपकरणों की कमी आंखों में खटक रही थी.

हालांकि चुशुल सहित प्रत्येक गांव में तीन से चार पैरामेडिक्स तैनात थे और पारंपरिक तिब्बती चिकित्सा का अभ्यास करने वाला एक डॉक्टर था, जिसे सोवा-रिग्पा मेडिसिन के रूप में भी जाना जाता था, लेकिन जब तक डॉ वांगचुक नहीं आए, तब तक एलोपैथिक उपचार, इमरजेंसी केस या प्रसव को संभालने के लिए कोई डॉक्टर नहीं था. पैरामेडिक्स अपनी सर्वोत्तम क्षमता के अनुसार उपचार प्रदान करते थे और आगे की चिकित्सा सहायता के मामलों को 200 किमी की दूरी पर स्थित एक जिला अस्पताल में भेजा जाता था.

मेडि‍कल ट्रीटमेंट के लिए न्यूनतम सुविधाओं की कमी पर अपने भाग्‍य को दोष देने के बजाए, डॉ वांगचुक ने चुशुल की बेहतरी के लिए इस अवसर का उपयोग करने और पीएचसी का चेहरा बदलने का फैसला किया. सौभाग्य से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अनुसार स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के अपग्रेड के लिए लद्दाख के कई पीएचसी के बीच पीएचसी चुशुल को चिन्हित किया था.

पीएचसी के अपग्रेडेशन के लिए राशि आवंटित की गई, लेकिन जारी नहीं की गई क्योंकि प्रभार लेने वाला कोई नहीं था. दूसरे COVID-19 महामारी के बीच में राजमिस्त्री, मजदूरों और चित्रकारों को खोजने की चुनौती थी. चुशुल में सर्दियां शुरू होने और अक्टूबर के मध्य तक पानी जमने लगता है, इसलिए हमारे पास सुधार के लिए दो से तीन महीने का समय था. इसके अलावा उस समय कोविड के कारण लोग शायद ही कभी इस सेंटर का दौरा करते थे, इसलिए हमारे पास कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए समय और स्थान था. मैंने अपनी टीम को प्रोत्साहित किया और साथ में हमने लेह से कच्चा माल प्राप्त किया और अपने दम पर नवीनीकरण प्रक्रिया शुरू की, डॉ वांगचुक ने कहा, जो एक हड्डी रोग विशेषज्ञ भी हैं.

सरकार की ओर से दो किस्तों में पांच लाख रुपये दिए गए. पहली किस्त से लैब में सुधार पर 50,000 खर्च किए गए ताकि बुनियादी टेस्ट किए जा सकें. टीम ने सेंपल की प्रोसेसिंग और टेस्ट के लिए दवाओं और अभिकर्मकों को स्टोर करने के लिए एक रेफ्रिजरेटर खरीदा. शेष 2 लाख रुपये जीर्णोद्धार पर खर्च किए गए.

 

इसे भी पढ़ें: मिलिए तमिलनाडु में आदिवासियों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने वाले डॉ रेगी जॉर्ज और डॉ ललिता रेगी से

इतनी ही राशि की दूसरी किस्त का इस्तेमाल आठ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दो वेंटिलेटर, 15-20 ऑक्सीजन सिलेंडर और एक डिफाइब्रिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए किया गया था. ये एक ऐसा उपकरण जो कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित व्यक्ति को उच्च ऊर्जा बिजली का झटका देता था.

हमारे अनुरोध पर बहुत सारे उपकरण खरीदे गए और यह तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अब स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक, डॉ मोटुप दोरजे और यूटी लद्दाख प्रशासन के सहयोग से संभव हुआ है, डॉ वांगचुक ने कहा

मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुशूल, लेह के अंदर का नजारा

अगस्त 2020 की शुरुआत में, इस क्षेत्र में रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से पहले कोविड मामले का पता चला और इसने टीम को सतर्क कर दिया. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्ट से अधिक मामले सामने आए और तब कार्य केवल चुशुल के भीतर सभी पॉजिटिव रोगियों को मैनेज करना था.

मैंने पैरामेडिक्स को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहनना, सैम्पल लेना और टेस्ट करना सिखाया. हमने केसलोएड को दो तरह से मैनेज किया – बिना लक्षणों और हल्के रोगसूचक रोगियों के लिए या जिनके पास घर पर आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, हमने एक सरकारी हाई स्कूल के छात्रावास में 30 बेड्स के साथ एक आइसोलेशन केंद्र बनाया है. जिन मामलों में ऑक्सीजन, दवा और नियमित निगरानी जैसे चिकित्सा उपचार की जरूरत थी, उन्हें 12-बेड वाले कोविड केंद्र में भर्ती कराया गया था, जो मूल रूप से वन्यजीव विभाग की एक इमारत थी. डॉ वांगचुक ने कहा कि 83 वर्षीय महिला सहित लगभग 80 कोविड ​​मामलों का मैनेजमेंट चुशुल में ही किया गया था.

मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

83 साल के COVID ​​रोगी, जिनका इलाज लेह के चुशूल में किया गया था

पीएचसी के परिवर्तन के लिए कोविड वॉरियर अपनी 18 की टीम को श्रेय देते हैं. वह कहते हैं, “यह सब टीम वर्क से हो पाया है”. उनकी टीम में दो महिला मल्टीपरपज वर्कर, तीन नर्स, एक लैब टेकनीशियन, एक एक्स-रे टेकनीशियन, चार नर्सिंग ऑर्डरली, एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइव) और अन्य शामिल हैं.

मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुशूल के उन्नयन के पीछे हैं – डॉ जिग्मेट वांगचुक और उनकी टीम

लगभग उसी समय, 29/30 अगस्त 2020 की रात चीन और भारत के बीच डेडलॉक था. सैनिकों में से एक शहीद हो गया और डॉ वांगचुक ने वांछित उपकरणों की कमी के बावजूद पोस्टमार्टम किया. उन्होंने स्वेच्छा से सेना के जवानों को दवाइयां और पानी भी दिया.

उस समय चार-पांच महीने तक मोबाइल सेवाएं बाधित रहीं. मेरा परिवार अक्सर चिंतित रहता था. उन्हें अपने हाल के बारे में अपडेट करने के लिए मैं पंचायत घर जाकर आधी रात को फोन करता था. किसी भी समय बीएसएनएल वीसैट सेवा के माध्यम से 20-25 कनेक्शन स्थापित किए जा सकते हैं. मेरी मां 2005 से बिस्तर पर हैं. जम्मू और कश्मीर स्वास्थ्य सेवाओं में शामिल होने से पहले मैंने तीन साल तक उनकी देखभाल की. मेरे पूरे सफर में मेरी पत्नी, जो एक डॉक्टर भी हैं और मेरे पिता ने मेरा भरपूर साथ दिया है, डॉ वांगचुक ने कहा.

मई 2021 में, डॉ वांगचुक को दुर्बुक ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारी के रूप में तांगत्से में ट्रांसफर कर दिया गया था. अपनी बात को खत्म करते हुए हेल्थ वर्कर ने कहा कि उनका उद्देश्य “लद्दाख के सबसे दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को सर्वोत्तम संभव हेल्थ केयर सर्विस प्रदान करके” सभी के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है.

इसे भी पढ़ें: अशिक्षित ट्राइबल हेथकेयर सेक्टर को कैसे ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट्स ने दिए सुझाव