NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टर ने कहा, “बहुत हल्के” हैं ओमिक्रॉन मरीजों के लक्षण

दक्षिण अफ्रीका से नए वेरिएंट के उभरने की खबर ने ब्रिटेन सहित कई देशों से तेजी से प्रतिक्रिया दी

Read In English
दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टर ने कहा, "बहुत हल्के" हैं ओमिक्रॉन मरीजों के लक्षण
दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण अब तक हल्के दिखे और घर पर इसका इलाज किया जा सकता था
Highlights
  • दक्षिण अफ्रीका द्वारा कोविड-19 वैरिएंट 'ओमिक्रोन' का पता लगाया गया
  • ओमिक्रोन वाले मरीजों ने गंध या स्वाद खोने के लक्षण नहीं: विशेषज्ञ
  • प्रमुख लक्षणों में ज्यादा थकान है: विशेषज्ञ

नई दिल्ली: एक दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टर जो रोगियों के बीच एक अलग कोरोनावायरस स्ट्रेन पर संदेह करने वाले पहले लोगों में से एक था, ने रविवार (28 नवंबर) को कहा कि ओमिक्रोन संस्करण के लक्षण अब तक हल्के थे और घर पर इलाज किया जा सकता था. एक निजी चिकित्सक और दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. एंजेलिक कोएत्ज़ी ने रॉयटर्स को बताया कि 18 नवंबर को उन्होंने अपने क्लिनिक में सात रोगियों को देखा, जिनके लक्षण प्रमुख डेल्टा संस्करण से अलग थे, हालांकि “बहुत हल्के” थे.

इसे भी पढ़ें : असम में मतदान केंद्र बने वैक्‍सीनेशन सेंटर, चुनाव आयोग ने टीकाकरण अभियान में छूटे लोगों की पहचान में की मदद

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे नाम दिया है. ओमिक्रॉन नाम का वैरिएंट का पता लगाया गया और दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) द्वारा 25 नवंबर को एक प्रयोगशाला से 14 नवंबर से 16 नवंबर तक लिए गए नमूनों से इसकी घोषणा की गई.

डॉ कोएत्ज़ी ने कहा कि 18 नवंबर को एक मरीज ने अपने क्लिनिक में शरीर में दर्द और सिरदर्द के साथ दो दिनों तक “बेहद थका हुआ” होने की सूचना दी.

उस स्तर पर लक्षण सामान्य वायरल संक्रमण से बहुत अधिक संबंधित थे. और क्योंकि हमने पिछले आठ से 10 हफ्तों से कोविड-19 नहीं देखा है, हमने परीक्षण करने का फैसला किया, उसने कहा, रोगी और उसका परिवार सकारात्मक निकला.

उसी दिन, इसी तरह के लक्षणों के साथ ज्यादा रोगी आए, जब उन्हें एहसास हुआ कि “कुछ और चल रहा था.” उसके बाद से वह दिन में दो से तीन मरीज देख रही हैं.

हमने तीसरी लहर के दौरान बहुत सारे डेल्टा रोगियों को देखा है. और यह ​​तस्वीर में फिट नहीं है, उन्होंने आगे कहा कि उसने उसी दिन एनआईसीडी को क्लिनिक नतीजों के साथ सतर्क कर दिया.

उनमें से अधिकांश में बहुत, बहुत हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं और उनमें से किसी ने भी अब तक रोगियों को सर्जरी के लिए भर्ती नहीं किया है. उन्होंने कहा कि हम इन मरीजों का घर पर ही रूढ़िवादी तरीके से इलाज करने में सक्षम हैं.

डॉ कोएत्ज़ी, जो टीकों पर मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति में भी हैं, ने कहा कि डेल्टा के विपरीत अब तक रोगियों ने गंध या स्वाद खोने की सूचना नहीं दी है और नए वेरिएंट के साथ ऑक्सीजन के स्तर में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है.

उनका अब तक का अनुभव यह रहा है कि वैरिएंट 40 या उससे कम उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहा है. ओमिक्रोन के लक्षणों वाले लगभग आधे रोगियों का टीकाकरण नहीं किया गया था.

सबसे प्रमुख क्ल‍िनिकल कम्प्लेंट एक या दो दिनों के लिए गंभीर थकान है. उनके साथ, सिरदर्द और शरीर में दर्द और दर्द होता है.

दक्षिण अफ्रीका से नए वेरिएंट के उभरने की खबर ने ब्रिटेन सहित कई देशों से तेजी से प्रतिक्रिया दी, जिसने शुक्रवार को कई दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर तत्काल प्रभाव से यात्रा प्रतिबंध लगा दिया.

शुक्रवार से, कई देशों ने संयुक्त राज्य अमेरिका, अन्य यूरोपीय देशों और कुछ एशियाई देशों समेत दक्षिण अफ्रीका के लिए हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इसे भी पढ़ें : केरल-दिल्ली फैक्टर: तीसरी कोरोना लहर पर कैसे काबू पाया जा सकता है? विशेषज्ञों ने बताया

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.