NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

एचआईवी संक्रमण के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सावालों के जवाब

विश्व एड्स दिवस 2021: लक्षणों से संचरण तक एचआईवी और एड्स के बारे में जानने के लिए यहां पांच चीजें हैं (एक्वायर्ड इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम)

Read In English
World AIDS Day 2021: एचआईवी संक्रमण के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सावालों के जवाब
विश्व एड्स दिवस 2021: एचआईवी का निदान होने का मतलब यह नहीं है कि एक व्यक्ति को भी एड्स का निदान किया जाएगा, राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन का कहना है
Highlights
  • एचआईवी व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को टारगेट करता है
  • सभी एचआईवी रोगियों को एड्स नहीं होता है; यह एचआईवी संक्रमण का बाद का चरण है
  • एचआईवी शरीर के तरल पदार्थ के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है

नई दिल्ली: एचआईवी एक प्रमुख वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बना हुआ है, जिसने अब तक 36.3 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 2020 में 37.7 मिलियन लोगों के एचआईवी के साथ रहने का अनुमान है. विशेषज्ञों के अनुसार एचआईवी का शीघ्र निदान और उपचार इसे एड्स का रूप लेने से रोक सकता है, लेकिन एचआईवी और एड्स में क्या अंतर है? इसका पता कैसे लगाएं? विश्व एड्स दिवस पर इस प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है. यहां पांच अक्सर पूछे जाने वाले सवाल हैं.

एचआईवी और एड्स में क्या अंतर है?

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) एचआईवी को मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस के रूप में परिभाषित करता है जो मानव शरीर में प्रवेश करने पर धीरे-धीरे इम्यून सिस्टम को नष्ट कर देता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता है. इम्यूनिटी फंक्शन को आमतौर पर सीडी4 सेल काउंट द्वारा मापा जाता है; सीडी4 कोशिकाएं या श्वेत रक्त कोशिकाएं संक्रमण से लड़ती हैं.

दूसरी ओर एचआईवी संक्रमण का सबसे एडवांस स्टेज एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) है, जिसका इलाज न होने पर विकसित होने में कई साल लग सकते हैं और यह व्यक्तियों के बीच भिन्न होता है. एड्स को कुछ कैंसर, संक्रमण या अन्य गंभीर दीर्घकालिक नैदानिक ​​​​अभिव्यक्तियों के विकास द्वारा परिभाषित किया गया है, डब्ल्यूएचओ कहता है. एचआईवी का निदान होने का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति का एड्स का भी निदान किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: एचआईवी संक्रमण का पता लगाने के लिए कौन-कौन से टेस्ट हैं?

लोगों को एचआईवी संक्रमण कैसे होता है?

नाको के अनुसार, एचआईवी फैल सकता है:

• एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध;
• एचआईवी संक्रमित रक्त या ब्लड प्रोडक्ट्स का आधान;
• एचआईवी संक्रमित रक्त से दूषित सुइयों को शेयर करना;
• एचआईवी संक्रमित मां से उसके बच्चे तक – गर्भावस्था के दौरान, जन्म के दौरान या प्रसव के बाद स्तन के दूध के माध्यम से.

महत्वपूर्ण बात यह है कि एचआईवी सामान्य सामाजिक संपर्क से नहीं फैलता है; उदाहरण के लिए हाथ मिलाना, एक ही बस में यात्रा करना, एक ही बर्तन से खाना, गले लगना या सामाजिक चुंबन.

इसके अतिरिक्त डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एचआईवी से पीड़ित लोग जो एचआईवी के लिए प्राथमिक उपचार एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) ले रहे हैं और जिन्हें वायरल रूप से दबा दिया गया है, वे अपने यौन साथी को एचआईवी संचारित नहीं करते हैं.

एचआईवी के लक्षण क्या हैं? 

“एचआईवी के लक्षण संक्रमण के चरण के आधार पर भिन्न होते हैं. हालांकि एचआईवी के साथ रहने वाले लोग संक्रमित होने के बाद पहले कुछ महीनों में सबसे अधिक संक्रामक होते हैं, कई लोग बाद के चरणों तक अपनी स्थिति से अनजान होते हैं”, डब्ल्यूएचओ कहता है, “शुरुआती संक्रमण के बाद पहले कुछ हफ्तों में लोगों को कोई लक्षण अनुभव नहीं हो सकता है या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी जिसमें बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश शामिल है.”

चूंकि एचआईवी इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, लंबे समय में लोगों में सूजन लिम्फ नोड्स, वजन घटाने, बुखार, दस्त और खांसी जैसे अन्य लक्षण और लक्षण विकसित हो सकते हैं. उपचार के बिना वे तपेदिक (टीबी), क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस, गंभीर जीवाणु संक्रमण और कैंसर जैसे लिम्फोमा और कापोसी के सरकोमा जैसी गंभीर बीमारियों को भी विकसित कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: विश्व एड्स दिवस 2021: क्यों ‘एचआईवी को हराना आसान नहीं है’

क्या एचआईवी/एड्स का कोई इलाज उपलब्ध है?

जबकि कोई इलाज नहीं है, प्रभावी एंटी-रेट्रोवायरल उपचार (एआरटी) दवाएं उपलब्ध हैं जो एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति के जीवन को लम्बा खींच सकती हैं, इस प्रकार जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ा सकती हैं. डब्ल्यूएचओ का कहना है, “महत्वपूर्ण बात यह है कि वर्तमान एआरटी एचआईवी संक्रमण का इलाज नहीं करता है, लेकिन किसी व्यक्ति के शरीर के भीतर वायरल प्रतिकृति को अत्यधिक दबा देता है और अवसरवादी संक्रमण और कुछ कैंसर से लड़ने की क्षमता को मजबूत करने और फिर से हासिल करने के लिए एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने की अनुमति देता है.”

एक बार एआरटी पर शुरू करने के बाद एक मरीज को आजीवन इलाज करना पड़ता है. यह नाको के अनुसार, पूरे भारत में एआरटी केंद्रों पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है.

2016 से डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि एचआईवी से पीड़ित सभी लोगों को आजीवन एआरटी प्रदान किया जाना चाहिए, जिसमें बच्चे, किशोर, वयस्क और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं शामिल हैं, चाहे नैदानिक ​​स्थिति या सीडी 4 सेल गिनती (शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या) की परवाह किए बिना. जून 2021 तक 187 देशों ने पहले ही इस सिफारिश को अपना लिया था, जिसमें वैश्विक स्तर पर एचआईवी के साथ रहने वाले 99 प्रतिशत लोगों को शामिल किया गया था.

क्षय रोग एचआईवी से कैसे जुड़ा है?

नाको स्पष्ट रूप से कहता है कि एचआईवी वयस्कों में तपेदिक (टीबी) के लिए सबसे मजबूत जोखिम कारक है. तपेदिक एचआईवी से संक्रमित व्यक्तियों में विकसित होने वाली सबसे प्रमुख अवसरवादी बीमारी है.

“एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है जिससे टीबी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है और टीबी संक्रमण से टीबी रोग तक बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है. टीबी से पीड़ित लोग भी एचआईवी संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. टीबी पूरी तरह से इलाज के योग्य है, जो देश में एआरटी केंद्रों सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक मुफ्त में उपलब्ध है.”

इसे भी पढ़ें: जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.