NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • वन लिटिल फिंगर, विकलांग व्यक्तियों को मेनस्‍ट्रीम सिनेमा से जोडन की दिशा में एक कदम

ताज़ातरीन ख़बरें

वन लिटिल फिंगर, विकलांग व्यक्तियों को मेनस्‍ट्रीम सिनेमा से जोडन की दिशा में एक कदम

वन लिटिल फिंगर, एक फीचर फिल्म है, जो ‘विकलांगता में क्षमता’ विषय पर आधारित है और इसमें 80 से अधिक बच्चों और विकलांग वयस्कों को शामिल किया गया है

Read In English
One Little Finger, A Steps Towards Integrating Persons With Disabilities Into Mainstream Media
वन लिटिल फिंगर, मुख्यधारा के सिनेमा में विकलांग व्यक्तियों को एकीकृत करने की दिशा में एक कदम है
Highlights
  • वन लिटिल फिंगर डॉ रूपम सरमाह द्वारा लिखित और निर्देशित है
  • फिल्म 'विकलांगता में क्षमता' और समावेश का संदेश देती है
  • विकलांगता मानवाधिकार का मुद्दा है : डॉ सरमाह

नई दिल्ली: रैना, एक अमेरिकी न्यूरोलॉजिस्ट, भारत में संगीत चिकित्सा पर शोध करने के लिए अपने में काफी कुछ करती है और विकलांग बच्चों और वयस्कों को पढ़ाती है. यही है इस फीचर फिल्म वन लिटिल फिंगर की कहानी. लेकिन जो चीज इसे अलग करती है, वह है ‘विकलांगता में क्षमता’ और यह तथ्य कि फिल्म में 80 से अधिक बच्चों और विकलांगों को लिया गया है. विकलांग व्यक्तियों की वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित, वन लिटिल फिंगर रूपम सरमाह द्वारा लिखित और निर्देशित है और समाज में सभी को शामिल करने का स्पष्ट संदेश देती है.

इसे भी पढ़ें: किसी को पीछे न छोड़ना: बनाएं एक ऐसा समावेशी समाज, जिसमें दिव्‍यांगों के लिए भी हो समान अवसर

एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया किसी को पीछे नहीं छोड़ने के विचार का समर्थन करता है, जो सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में भी शामिल है. हमारी विशेष श्रृंखला ‘एबल 2.0’ के हिस्से के रूप में, हमने डॉ रूपम सरमाह फिल्म निदेशक, रिकॉर्ड निर्माता, संगीतकार, कंप्यूटर इंजीनियर और वन लिटिल फिंगर ग्लोबल फाउंडेशन के संस्थापक से बात की.

सरमाह की फिल्म के नाम पर 30 से अधिक पुरस्कार हैं, जिनमें प्रेरणा के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ संगीत, सर्वश्रेष्ठ गीत, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, और विभिन्न फिल्म समारोहों में मानवाधिकार पुरस्कार और तीन टेली अवार्ड शामिल हैं. बनेगा स्वस्थ इंडिया टीम से फिल्म के बारे में बात करते हुए डॉ सरमाह ने कहा,

अक्सर, विकलांग बच्चे उपेक्षा, बदमाशी और उत्पीड़न का शिकार हो जाते हैं. फिल्म में, रैना, एक अमेरिकी न्यूरोलॉजिस्ट, संगीत के माध्यम से विकलांग लोगों को एक साथ लाती है और उन्हें अपनी क्षमताओं के माध्यम से खुद को चुनौती देने के लिए प्रेरित करती है और उनका जीवन बदल जाता है. मेरे लिए, वन लिटिल फिंगर सिर्फ एक फिल्म नहीं है; यह विकलांगता शब्द के इर्द-गिर्द कलंक की बाधाओं को तोड़ने का एक आंदोलन है. बस जरूरत है नजरिए में बदलाव, हमारी मानसिकता में बदलाव की. विकलांगता वह है जिसे हम समझते हैं; क्षमता वह सब कुछ है जिसे हम मानते हैं.

फिल्म के पीछे के उद्देश्य के बारे में पूछे जाने पर, डॉ सरमाह ने कहा कि वह विकलांग लोगों की जीवन कहानियों से प्रेरित थे और उनके बारे में अधिक जानने, उनकी कहानियों को दुनिया को बताने और उनके लिए एक मंच बनाने की चुनौती को स्वीकार करना चाहते थे. अपनी क्षमताओं को दिखाएं न कि अक्षमताओं को.

इसे भी पढ़ें: Leaving No One Behind: इकोज, एक कैफे जिसे विकलांग लोगों द्वारा मैनेज किया जाता है

लोग न केवल मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से, बल्कि समाज द्वारा भी विकलांग हैं. विकलांगता किसी तरह के दान की बात नहीं है. यह मानवाधिकार का मुद्दा है. उन्होंने कहा कि उनकी मदद करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है और हम सभी दूसरों को उठाकर उठते हैं.

105 मिनट की यह फिल्म इस विषय पर वर्षों के शोध, तथ्यों के संग्रह और संगीत चिकित्सा का नतीजा है. टीम को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा जैसे कि कुछ निवेशकों ने फिल्म को छोड़ दिया था, क्योंकि उन्हें विकलांग बच्चों को चुनने का विचार पसंद नहीं था.

मुझे सभी बच्चों को पेशेवर अभिनेताओं के साथ बदलने के लिए कहा गया था. मैंने मना कर दिया, क्योंकि इससे फिल्म का उद्देश्य ‘विकलांगता में क्षमता’ खत्म हो जाता, उन्‍होंने कहा.

चूंकि कलाकारों में विभिन्न विकलांग बच्चे और वयस्क शामिल हैं – सेरेब्रल पाल्सी, श्रवण और बोलने में दिक्‍कत, ऑटिज्म से डाउन सिंड्रोम तक – एक और चुनौती लोगों को अभिनय करने और खुद को कैमरे के सामने पेश करने के लिए प्रशिक्षित करना था. फिल्म निर्माण की प्रक्रिया के माध्यम से विकलांग व्यक्तियों की सहायता के लिए कार्यशालाएं आयोजित की गईं.

सयोमदेब मुखर्जी, जिन्हें डेन के नाम से जाना जाता है, एक लेखक, अभिनेता, रेडियो जॉकी और फिल्म के अभिनेताओं में से एक हैं. आनुवंशिक विकार के कारण, डेन 25 वर्ष की आयु तक बोल नहीं सकते थे. उन्हें डिस्लेक्सिया, क्वाड्रा प्लेगिया – चार अंगों का पक्षाघात जैसी कई अक्षमताएं हैं. फिल्म में काम करने के दौरान, डेन को पहले संवाद सुनना था, याद करना था, याद करना था और फिर डिलीवर करना था.

इसे भी पढ़ें: Able 2.0: इनेबल इंडिया दिव्यांग लोगों को रोजगार दिलाने में कर रहा है मदद

One Little Finger, A Steps Towards Integrating Persons With Disabilities Into Mainstream Media

फोटो कैप्‍शन : वन लिटिल फिंगर से एक स्‍ट‍िल

एक अन्य अभिनेता के संघर्ष को साझा करते हुए, डॉ सरमाह ने कहा,

अभिनया, एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल, दोनों सुनने और बोलने में अक्षम हैं. इतना क‍ि अपने श्रवण यंत्र से भी, वह केवल भिनभिनाने वाली ध्वनियां ही सुन सकती हैं. उसे शब्दों की समझ नहीं है और शब्दों का मॉड्यूलेशन नहीं है, लेकिन वह साधारण अंग्रेजी शब्दों को पढ़ सकती हैं. इसलिए, हम उसे ‘cry’ जैसे शब्द पेश करेंगे और वह उसी के अनुसार अभिनय करेगी. उनमें से प्रत्येक को समझना मेरे और मेरी टीम के लिए सीखने की अवस्था थी.

आगे विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के महत्व के बारे में बात करते हुए, डॉ सरमाह ने कहा,

सशक्तिकरण का अर्थ है उन्हें स्वतंत्रता देना. उन्हें बॉक्स से बाहर निकालें ताकि वे इस जीवन में कुछ भी कर सकें जो वे करना चाहते हैं. उन चीजों को ढूंढें जिनके बारे में वे भावुक हैं और करना पसंद करते हैं और आखिरकार, उन्हें वहां पहुंचने में मदद करें. और निश्चित रूप से, हमें उन्हें सफल होने के लिए एक उचित मंच देने की जरूरत है. यह एक बेहतर समाज बनाने के बारे में है. विकलांग लोगों के पास सीखने या नौकरी पाने के कम अवसर होते हैं.

विकलांग लोगों के बहिष्कार को “मानवाधिकार का मुद्दा” बताते हुए, डॉ सरमाह ने एक समाज के रूप में मिलकर काम करने का आह्वान किया. उनका विचार है कि अगर भारत में 23 मिलियन विकलांग लोग या दुनिया की 15 प्रतिशत विकलांग आबादी कार्यबल में शामिल हो जाती है, वे करदाताओं के रूप में समाज में योगदान देंगे.

हमें जागरूकता बढ़ाने और एक योग्यता-आधारित शिक्षा मॉडल बनाने की आवश्यकता है ताकि हम उन्हें नौकरी-उन्मुख कौशल के साथ प्रशिक्षित कर सकें और नियोक्ताओं से जुड़ सकें. उन्होंने कहा कि सरकार सार्वजनिक स्थानों पर रैंप बनाने के लिए कदम उठा सकती है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के साथ हम सहायक उपकरण बना सकते हैं, जो विकलांग लोगों की मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: सफलता, समर्पण और संघर्ष की कहानी, ऑटिज्म से पीड़ित सिंगर बेंजी ने म्यूजिक के जरिए दुनिया में बनाई अपनी पहचान

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.