NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

भारत के कोरोना वॉरियर

कोविड-19 के बीच एएनएम, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता ने बखूबी निभाई अपनी जिम्मेदारी

एक तरफ जहां कोविड-19 महामारी के दौरान बहुत सारी सेवाएं बंद थीं, वहीं जमीनी स्तर से जुड़े स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं- आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा और एएनएम – ने अपने काम को जारी रखा और नोवेल कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया.

Read In English
No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

नई दिल्ली: “नमस्ते, मैडम! मैं रेलु का मिस्टर बोल रहा हूं. “क्या रेलू आसपास है?”, मैं उससे बात करना चाहता हूं. 28 वर्षीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेलू वसावे महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के सुदूर आदिवासी इलाके में रहती हैं. उनके काम में गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और छह साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी करना, कार्य-योजना और सरकारी प्रोटोकॉल के अनुसार दवाएं और पोषक तत्वों की खुराक मुहैया कराना शामिल है. आंगनवाड़ी केंद्र तक पहुंचने और हर दिन अपना काम करने के लिए, रेलू नर्मदा नदी को पार करने के लिए 14 किमी की दूरी तय करती है.

जब एनडीटीवी ने रेलू से संपर्क किया, तो वह काम पर बाहर गई हुई थीं और उनके पति रमेश ने बताया,

मेरी पत्नी एक हफ्ते के लिए अपने आंगनवाड़ी केंद्र में एक कैंप के लिए गई है. आप उसका पर्सनल मोबाइल नंबर ले सकते हैं लेकिन नदी के दूसरी तरफ शायद ही कोई नेटवर्क पकड़े.

An Anganwadi Worker From Maharashtra Rows 14 km Daily To Provide Support To Expecting Mothers And Newborns

28 वर्षीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेलू वसावे

2016 से, रेलू हर दिन 7 किमी तक नाव चलाकर, जिसमें उन्हें दो घंटे लग जाते हैं, ग्रामीणों तक पहुंचती हैं. कोविड-19 महामारी के दौरान, आंगनवाड़ी केंद्र बंद होने की वजह से उनका काम दोगुना हो गया और रेलू को घर-घर जाकर राशन (टीएचआर), प्रसव पूर्व जांच, और ग्रामीणों को कोविड के प्रति शिक्षित करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें : नौ साल से रोजाना हजारों भूखे लोगों को मुफ्त खाना दे रहा हैदराबाद का यह टैकी कभी बाल मजदूर था…

रेलू उन लाखों महिला सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में से एक हैं – आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता जिन्हें आशा और सहायक नर्स मिडवाइफ (एएनएम) के रूप में जाना जाता है- जो देश की विशाल ग्रामीण आबादी को जरूरी टीकाकरण और पोषण सहित बुनियादी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए फ्रंटलाइन में काम कर रहे हैं. एक तरफ जहां कोविड-19 महामारी के दौरान बहुत सारी सेवाएं बंद थीं, वहीं इन फ्रंटलाइन वॉरियर्स ने अपना काम जारी रखा और नोवेल कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दिया.

एनडीटीवी ने देश के विभिन्न हिस्सों की इन महिला सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में से कुछ से उनके काम को समझने के लिए बात की, कि कैसे उन्होंने लॉकडाउन के दौरान भी अपनी सेवा प्रदान की, उनके सामने आने वाली चुनौतियां और कोविड महामारी के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई में उनकी भूमिका क्या रही.

एएनएम, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी फील्ड में काम करना जारी रखा

महाराष्ट्र के पूर्वी मुंबई के एक उपनगर मानखुर्द की 48 वर्षीय संगीता कांबले कहती हैं, एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में, उनका पहला काम बाल और मातृ मृत्यु दर को रोकना है. 2006 में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में शामिल हुईं सुश्री कांबले ने अपने काम की जानकारी देते हुए कहा,

हम गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और 6 साल की उम्र तक बच्चों की देखभाल करते हैं. महिलाएं हर समय काम करती हैं और अक्सर अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करती हैं, इसलिए यह हमारा काम है कि हम उन्हें अपने स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें, क्या खाएं, कब खाएं, कितना खाएं, अन्य बातों के बारे में शिक्षित करें. हम सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के साथ मिलकर काम करते हैं, जिससे सुचारू प्रसव, टीकाकरण सुनिश्चित होता है और यहां तक कि मां और उसके बच्चे को वे सभी लाभ मिलते हैं जो वे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई), एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत पाने की हकदार हैं, गर्भवती महिलाओं और पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए स्तनपान कराने वाली माताओं को 5,000 रुपये दिए जाते हैं.

कोविड महामारी के कारण, देश भर में आंगनवाड़ी केंद्र बंद थे, जिसके परिणामस्वरूप केंद्र में छोटे बच्चों (3 से 6 वर्ष की आयु) को पढ़ाना और गर्म पका हुआ खाना उपलब्ध कराना बंद हो गया. लेकिन, इसके अलावा, सभी सेवाएं जारी रहीं, सुश्री कांबले ने कहा, जो नियमित रूप से फ्रंटलाइन में थीं. महामारी के दौरान अपने काम के बारे में आगे बात करते हुए, सुश्री कांबले ने कहा,

दो महीने में एक बार, सरकार सूखा राशन भेजती है जिसे हम गर्भवती महिलाओं और बच्चों में वितरित करते हैं और उसी की एक रिपोर्ट सरकार को भेजते करते हैं. अपने जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रमों को जारी रखने के लिए, शुरू में, हमने गर्भवती महिलाओं, बच्चों (0-3 साल की उम्र और 3-6 साल के बच्चों) और स्तनपान कराने वाली माताओं के कई व्हाट्सएप ग्रुप बनाए और हम सूचनात्मक वीडियो साझा करते थे. लेकिन यहां चुनौती यह है कि हर महिला के पास पर्सनल मोबाइल फोन नहीं होता. उनमें से ज्यादातर अपने पति के नंबरों का इस्तेमाल करती हैं जो पूरे दिन काम पर बाहर रहते हैं. इसलिए, व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाने के हमारे प्रयास के अच्छे परिणाम नहीं मिले.

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 की एंडेमिक स्टेज क्या है, जिसमें भारत प्रवेश कर सकता है?

टेक्नोलॉजी की चुनौती को दूर करने के लिए, सुश्री कांबले गर्भवती महिलाओं और नई माताओं का समर्थन करने और कोविड सर्वेक्षण करने के लिए घर-घर गईं – हाल ही में गांव में प्रवेश करने वाले का रिकॉर्ड रखने के लिए , कि वह क्वारंटी में है या नहीं और लोगों में लक्षणों की जांच करने के लिए.

फील्ड में काम करने और लोगों के साथ मिलकर काम करने से कोविड-19 के संक्रमण में आने का खतरा था, लेकिन सुश्री कांबले ने कहा, उन्होंने खुद को मानसिक रूप से तैयार किया था. साथ ही, अपने परिवार की सुरक्षा के लिए, उन्होंने उन्हें कुछ महीनों के लिए अपने पैतृक गाँव जाने के लिए कह दिया था.

सुश्री कांबले का मानना है कि एक फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में उन्हें उतनी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा, जितनी महिलाओं को कोविड-19 के प्रकोप के दौरान अपनी डिलीवरी के लिए दर-दर भटकना पड़ा. एक घटना को याद करते हुए, उन्होंने कहा,

अधिकांश सरकारी अस्पताल कोविड-19 रोगियों की सेवा कर रहे थे, जिसके कारण लोग सरकारी अस्पतालों में जाने से डरते थे. मुझे याद है, एक महिला के पास अस्पताल जाने के लिए 50 रुपये भी नहीं थे, जिसे वह एक ऑटो-रिक्शा किराए पर ले पाए. ऊपर से, सभी छोटे और स्थानीय अस्पताल बंद थे. हम सब ने मिलकर पैसे जोड़े और उसकी मदद की. एक और महिला थी जिसकी नॉर्मल डिलीवरी हुई थी, लेकिन परिवार के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह टेबल पर खाना रख सके क्योंकि लॉकडाउन के कारण उस समुदाय के लोगों की नौकरी चली गई थी.

सुश्री कांबले की तरह छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले की 45 वर्षीय अनीता तिवारी, जो 2006 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत हैं, ने आंगनबाडी सेवाओं को लोगों के घर-घर तक पहुंचाया. महामारी के दौरान काम करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए, सुश्री तिवारी ने कहा,

No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

अनीता तिवारी, जो 2006 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत हैं

जब महिलाएं केंद्र में आती हैं, तो हम गर्म पका हुआ भोजन प्रदान करते हैं, उन्हें इस बारे में शिक्षित करते है कि बच्चे को कैसे खिलाना है, कितने समय तक केवल स्तनपान का अभ्यास किया जाना चाहिए, स्तनपान में क्या करें और क्या न करें, बच्चों को पढ़ना और लिखना सिखाया जाता है. हालांकि, लॉकडाउन के चलते ये सभी गतिविधियां ठप हो गईं. लेकिन, चूंकि हम नई माताओं की भलाई सुनिश्चित करना चाहते थे, इसलिए हम मासिक राशन देने के लिए घर-घर गए, जिसमें चावल, दाल, सोयाबीन, तेल और आटा शामिल हैं. यह गर्म पके हुए भोजन को ढंकना था. इसके साथ ही मूंगफली, दलिया जैसे रेडी टू इट या आसानी से बनने वाले खाने के पैकेट भी दिए. यहां चुनौती हमारे कंधों पर राशन ढोने की थी और संक्रमण होने का खतरा भी था.

इसे भी पढ़ें : पोषण विशेषज्ञ तपस्या मुंद्रा ये जानिए, मोटापा क्यों होता है, इससे कैसे बचा जा सकता है?

सुश्री तिवारी ने बताया कि घर के दौरे के दौरान, वह और साथी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का जायजा लेते थे और उन्हें स्वच्छता और पोषण के बारे में शिक्षित करते थे. बच्चों के नियमित टीकाकरण को सुनिश्चित करने के लिए पूरे सैनिटाइजेशन के बाद एक बार आंगनबाडी केंद्र खोला गया और बैचों में बच्चों का टीकाकरण किया गया

सुश्री तिवारी ने कहा,

मैं फ्रंटलाइन पर काम करने से नहीं डरती थी क्योंकि यह मेरा कर्तव्य है. हम सभी सावधानी बरतेंगे, दस्ताने पहनेंगे, डबल मास्क पहनेंगे और शारीरिक दूरी बनाए रखेंगे

साहस और समर्पण की ऐसी ही एक कहानी केरल से सुनने को मिली, जहां 43 वर्षीय शायनी एके, जो पिछले 20 वर्षों से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, ने बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा में बाधा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एक और प्रयास किया. प्री-स्कूल के बच्चों को गाने, कहानियों और खेलों के माध्यम से पढ़ाना भारत में आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक आवश्यक सेवा है. हालांकि आंगनवाड़ी केंद्र अभी भी बंद हैं, राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनवाड़ी पदाधिकारियों द्वारा की गई इन थीम आधारित गतिविधियों को प्रसारित कर रहा है और आईसीडीएस (समन्वित बाल विकास योजना) के अधिकारियों द्वारा दूरदर्शन पर ‘किल्लीकोंजल’ (पक्षियों का चहकना) नामक एक श्रृंखला के रूप में समझाया गया है.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिन बच्चों के पास टेलीविजन या स्मार्टफोन नहीं है, वे छूटे नहीं, शायनी ने विभाग के निर्देश पर आंगनबाडी में, क्रेयॉन और चार्ट पेपर में इस्तेमाल की जाने वाली कार्यपुस्तिका से युक्त एक गिफ्ट पैक पेश किया. वह बच्चों से भी मिलने जाती थीं, उन्हें एक-एक करके क्लास देती थीं और माता-पिता को कार्यपुस्तिका का इस्तेमाल करने में बच्चों की मदद करने के लिए गाइड करती थीं.

इसे भी पढ़ें :  एक्सपर्ट ब्लॉग: फूड सिस्टम में ये 8 सुधार, जनजातीय आबादी को दिला सकते हैं भरपूर पोषण

No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

शायनी एके, जो पिछले 20 वर्षों से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं

शायनी ने कहा, एक स्थानीय चैरिटी ग्रुप की मदद से, मैंने उन बच्चों की पहचान की, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और सामुदायिक भागीदारी और लोकल स्पॉन्सरशिप के माध्यम से, मैंने कुछ प्री-स्कूल और स्कूल जाने वाले बच्चों को स्मार्टफोन की आपूर्ति की.

संपुष्टा केरलम (पोषण अभियान) के हिस्से के रूप में, केरल में महिला और बाल विकास विभाग कुपोषण, एनीमिया को कम करने, अच्छी खाने की आदतों, टीकाकरण और अन्य चीजों को प्रोत्साहित करने के लिए सूचना प्रसारित करने के लिए आंगनवाड़ी स्तर पर विभिन्न समुदाय आधारित कार्यक्रम (सीबीई) आयोजित करता है. महामारी के दौरान, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन सीबीई का आयोजन किया.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण अभियान के तहत शुरू किए गए ‘पोषण क्लीनिक’ को बढ़ावा देने के लिए संपर्क कार्य भी किया, सुश्री शायानी ने अपनी आंगनवाड़ी में दो आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए जहां माता-पिता को पोषण परामर्श दिया गया.

शिक्षा और सूचना के माध्यम से कोविड उपचार प्रदान करना और वैक्सीन लेने की झिझक से लड़ना

सुश्री शायनी भी स्थानीय वार्ड सदस्यों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और आशा के साथ मिलकर कोविड रैपिड रिस्पांस टीम का हिस्सा हैं. जैसे ही कोई कोविड पॉजिटीव आता है, शायनी उनसे संपर्क करती हैं और वह रोगी की देखभाल करती हैं.

शायनी ने कहा, एक प्री-स्कूल बच्चे को कोविड-19 हो गया और तीन क्वारंटाइन में थे. मैं उनके घर गई और उनकी मदद की. मेरे काम में उन लोगों पर नज़र रखना शामिल है, जिनका टेस्ट पॉजिटीव आता है और टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने में दूसरों की सहायता करना होता है.

मध्य प्रदेश के टाटा नगर की 30 वर्षीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता राधिका कुमावत, जिन्होंने खास तौर से महामारी की दूसरी लहर के दौरान कई कोविड सर्वे किए, ने कहा कि लोग नियमित खांसी और सर्दी की रिपोर्ट करने से भी डरते थे. कोविड के दौरान अपनी भूमिका के बारे में बताते हुए, सुश्री कुमावत ने कहा,

हमें थर्मल स्कैनर दिए गए और लोगों के कोविड जैसे लक्षणों की जांच करने के लिए कहा गया, लेकिन लोग हमारे चेहरे पर दरवाजे बंद कर देते, हमें गालियगं देते और हमसे बात नहीं करते, लेकिन जब हम उनसे लगातार मिलने जाते रहे, हमने एक बदलाव देखा; पड़ोसी सतर्क हो गए और उन्होंने हमें बताया कि इस खास घर में व्यक्ति को सर्दी है या यह व्यक्ति हाल ही में यात्रा से आया है. सामुदायिक जुड़ाव ने हमें बड़े पैमाने पर मदद की.

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 ने दशकों में विश्व भूख, कुपोषण में सबसे बड़ी वृद्धि का कारण बना है: संयुक्त राष्ट्र

दूसरी ओर, आशा हैं, 2005 से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) की सहायता करने वाली जमीनी स्तर की स्वास्थ्य कार्यकर्ता. आशा द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में नई गर्भधारण, जन्म और मृत्यु की पहचान करना और पंजीकरण करना, शिशुओं और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण कार्य की जांच करना, गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए अनुरक्षण करना शामिल हैं

महामारी के दौरान जैसे-जैसे मामले बढ़े और टीकाकरण भी जनवरी 2021 में शुरू हुआ, आशा को पहले दूसरे राज्यों से गांव में प्रवेश करने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखने, 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन सुनिश्चित करने और फिर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का अतिरिक्त कर्तव्य सौंपा गया. उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के एक गांव हरदुआ खालसा की 40 वर्षीय आशा कार्यकर्ता निर्मला देवी ने कहा,

सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक लोगों को टीकाकरण के लिए लाना था. इससे पहले, केवल 60 से ऊपर के लोग ही कोविड वैक्सीन के लिए मान्य थे. बाद में, दिशानिर्देश विकसित हुए और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को छोड़कर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया. लोग अफवाहों के कारण टीका लेने से डरते थे. उदाहरण के लिए, टीके की पहली खुराक के बाद आपके पड़ोसी को बुखार हो जाता है. वह आएगा और आपको वही बताएगा और यह आपको रोक सकता है या टीका लेने से पहले आपको दो बार सोचने पर मजबूर कर सकता है. हमारे गांव में भी ऐसा ही हुआ था. ऐसे में हम अपना उदाहरण दिया कि हमने डोज ले ली है और हम पूरी तरह से ठीक काम रहे हैं तो आप भी ले सकते है. इसके तुरंत बाद, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन लाभार्थियों की सूची में शामिल किया गया और इसने उनके बीच बहुत सारे सवाल खड़े कर दिए – ‘हमें अब क्यों शामिल किया जा रहा है?’, ‘क्या वैक्सीन मेरे बच्चे के लिए सुरक्षित है?’, ‘क्या मैं टीकाकरण के बाद मेरे बच्चे को स्तनपान कराऊं?’ हमने उन्हें समझाया कि वैक्सीन इम्युनिटी बनाने और वायरस से लड़ने में मदद करती है.”

ऐसी ही एक कहानी बिहार के गया जिले की आशा कांति कुमारी ने सुनाई, जिसमें वैक्सीन की झिझक और सही जानकारी के जरिए मिथकों को तोड़ना शामिल है. उन्होंने कहा, हमने एक ही दरवाजे पर दो बार, तीन बार दस्तक दी और जब तक की लोग टीकाकरण के लिए राजी नहीं हुए.

No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

आशा कांति कुमारी

सुश्री कुमारी ने कहा, हमने लोगों से कहा कि वैक्सीन की खुराक लेने से आप न केवल खुद को गंभीर बीमारी से बल्कि अपनी पूरी बिरादरी को भी बचाएंगे. गांव के कुछ लोगों के टीकाकरण के बाद ही, दूसरों को भी इसका पालन करने का विश्वास मिला.

भारत में, एएनएम आशा के प्रशिक्षण के लिए एक संसाधन व्यक्ति के रूप में काम करती है. एएनएम आशा को लाभार्थियों को संस्थान में चेक-अप और परामर्श के लिए लाने के लिए प्रेरित करती है. महामारी के दौरान, एएनएम सूचना के प्रसार और टीकाकरण प्रक्रिया में समान रूप से शामिल हैं. उत्तर प्रदेश के आगरा में एएनएम के रूप में काम करने वाली 30 वर्षीय सोनिया बटला ने कहा कि आशा कार्यकर्ता ग्रामीणों और एएनएम के बीच एक पुल का काम करती हैं.

आशा की भूमिका के बारे में बताते हुए और उन्होंने एएनएम की मदद कैसे की, सुश्री बटला ने कहा,

No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

सोनिया बटला, आशा कार्यकर्ता

जब स्वास्थ्य देखभाल की बात आती है, तो ग्रामीण भारत आशा पर निर्भर होता है क्योंकि वे समुदाय के भीतर से होती हैं, इसलिए लोग उन पर भरोसा करते हैं. और कोविड-19 के दौरान, उन्होंने हमें कोविड रोगियों, आइसोलेशन या क्वारंटाइन में रहे लोगों, टीकाकरण और अबाकी चीजों पर सभी डेटा मुहैया कराए. हम, एएनएम प्रमुख रूप से प्रसव और टीकाकरण में शामिल हैं.

अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में, सुश्री बाटला, जिन्होंने मार्च 2020 में पहले लॉकडाउन के दौरान एक बच्ची को जन्म दिया, वह भी कोविड टीकाकरण में शामिल हैं. उनके अनुभव से, ग्रामीण क्षेत्रों में टीके की झिझक कम हो रही है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : Poshan Maah 2021: क्या भारत बन सकता है कुपोषण मुक्त? पोषण विशेषज्ञ दीपा सिन्हा ने पोषण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए

सुश्री बाटला ने कहा, शुरू में, तरह-तरह के मिथकों के कारण पुरुष भी टीकाकरण के लिए नहीं आते थे; ऊपर से एक, जो आपको हर जगह सुनने को मिलेगा, टीकाकरण के कारण मौत होती है. चूंकि हम फ्रंटलाइन वर्कर हैं, इसलिए हमें जनवरी में वैक्सीन मिल गई थी इसलिए हम पूर्ण टीकाकरण के बाद भी जीवित रहने का अपना उदाहरण देते थे. वे कहते, “ये मैडम ऐसे ही बोल रही है. इनका तो काम है, ये तो लगवाएंगे वैक्सीन” लेकिन धीरे-धीरे लोग समझने लगे और जब आप अपने समुदाय के किसी व्यक्ति को वैक्सीन लेते हुए देखते हैं, तो आपको आत्मविश्वास मिलता है और ठीक यही हम देख रहे हैं. मुझे याद है, हाल ही में, मैं कोविड टीकाकरण के लिए आगरा के सिसिया में थी और हमें दिन के लिए 250 खुराक आवंटित की गई थी. लगभग शाम के 4:45 बजे, हमारे पास खुराक खत्म हो गई और हम जा रहे थे, तब एक महिला ने पीछे से मेरा स्टोल पकड़ा और कहा, ‘जब तक आप मुझे टीका नहीं लगाते, मैं आपको जाने नहीं दूँगी’. मुझे उसे यह समझाने में थोड़ा समय लगा कि हम कल आएंगे और आपको वैक्सीन देंगे. यह केवल जागरूकता है कि अब महिलाएं भी सख्त रूप से टीका लगवाना चाहती हैं

जमीनी स्तर से जुड़े हेल्थकेयर वर्कर्स बेहतर वेतन और स्वास्थ्य बीमा की कर रहे हैं मांग

एनडीटीवी से बात करते हुए लगभग सभी आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम ने बेहतर वेतन की मांग की. छत्तीसगढ़ की अनीता तिवारी ने 1,000 रूपये प्रति माह के वेतन पर काम शुरू किया लेकिन 15 साल की सेवा के बाद भी उनका वेतन केवल 6,000 तक ही बढ़ पाया है.

मध्य प्रदेश की 53 वर्षीय निर्मला धनोटिया ने अपने पति की मृत्यु के बाद 2010 में परिवार का पालन-पोषण करने के लिए आशा के रूप में काम करना शुरू किया. उन्होंने कहा कि अतिरिक्त कोविड कार्य के साथ-साथ प्रसव में मदद करने के लिए, उन्हें महीने में केवल 2,000 मिलते हैं. उत्तर प्रदेश की एक और आशा कार्यकर्ता, जिनका नाम भी निर्मला देवी है ने बताया कि महामारी के दौरान अतिरिक्त काम करने के बावजूद उन्हें सिर्फ 4,000 रूपये दिए गए थे.

No Work From Home For India’s Grassroot Health Workers – Anganwadi Workers, ASHAs And ANMs – Even During COVID-19

आशा निर्मला देवी

सुश्री देवी ने कहा, हमें लगता है कि हम कम भुगतान पा रहे हैं; हमें दिन के किसी भी समय काम के कॉल आ जाता हैं जिसके परिणामस्वरूप हम न तो घर के कामों पर ध्यान दे पाते हैं और न ही खेती में परिवार की सहायता कर पाते हैं.

इसे भी पढ़ें : गुजरात के दीपेन गढ़िया ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान कुछ यूं किया सोशल मीडिया का इस्तेमाल

केरल की शायनी एके ने बेहतर पेंशन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की मांग की. अपने पूर्व सहयोगियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा,

मैं ऐसे लोगों को जानती हूं जिन्होंने देश को अपने जीवन के 40-45 वर्ष दिए हैं, लेकिन फिर भी उनकी पेंशन बेहद कम है. महामारी के दौरान भी, हम पूरे समर्पण के साथ काम कर रहे हैं और अपने जीवन को जोखिम में डाल रहे हैं, लेकिन हमारे पास स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं है. अगर हम संक्रमित हो गए तो क्या होगा?

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.