NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

हॉर्नबिल फेस्टिवल में ड्यूरेक्स द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक प्रोग्राम स्वास्थ्य को लेकर करेगा जागरूक

नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल का हेल्थ पार्टनर बर्ड्स एंड बीज़ टॉक (टीबीबीटी) प्रोग्राम में बड़े होने और लाइफ स्किल्स के बारे में बात की गई

Read In English
Durex The Birds And Bees Talk Programme Brings A Lesson On Health At The Hornbill Festival
हॉर्नबिल फेस्टिवल अपने 23वें एडिशन के साथ एक स्पेशल हेल्थ पार्टनर - द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक के साथ वापस आ गया है

नई दिल्ली: नगाड़ों की थाप से लेकर सुरीली धुनों से लेकर परफॉर्मेंस और क्राफ्ट के रंग-बिरंगे मिश्रण से लेकर गेम्स, फूड गेम्स और रिलीजियस सेरेमनी तक – यही नागालैंड का हॉर्नबिल फेस्टिवल है. यह फेस्टिवल एथनिक लोगों के ट्रेडिशनल और कल्चर दोनों को सामने लाता है और भारत के संघीय संघ में एक अद्वितीय राज्य के रूप में नागालैंड की पहचान को मजबूत करता है. लेकिन, इस बार ट्रेडिशनल फेस्टिवल में एक यूनिक एडिशन है- हेल्थ. फेस्टिवल अपने 23वें एडिशन के साथ एक स्पेशल हेल्थ पार्टनर – द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक के साथ वापस आ गया है.

इसे भी पढ़ें: रेकिट, SOA के एक्सटर्नल अफेयर्स एंड पार्टनरशिप्स, निदेशक रवि भटनागर ने कहा- “युवाओं के बीच HIV/AIDS को लेकर जागरूकता ज़रूरी”

रेकिट के नेतृत्व में और PLAN इंडिया द्वारा इम्पलीमेंट बर्ड्स एंड बीज़ टॉक (टीबीबीटी) प्रोग्राम बड़े होने और लाइफ स्किल्स के बारे में है. सेक्सुअल हेल्थ, सेक्सुअल रिस्क बिहेवियर, जेंडर इक्वलिटी और विविधता पर जानकारी के साथ किशोरों को सशक्त और शिक्षित करने के लिए जून 2019 में, रेकिट ने द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक पहल की घोषणा की, जिसमें छह उत्तर पूर्वी राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम में चार मिलियन युवाओं और किशोरों को लक्षित किया गया था. राज्य सरकारों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

हॉर्नबिल फेस्टिवल में ड्यूरेक्स द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक प्रोग्राम स्वास्थ्य को लेकर करेगा जागरूक

डेटॉल हैंड सैनिटाइजर हॉर्नबिल फेस्टिवल में हेल्थ और हाइजीन सुनिश्चित करता है

प्रोग्राम किशोरों को एसेंशियल नॉलेज, दृष्टिकोण और मूल्यों से लैस करता है, जो उन्हें जिम्मेदार और स्वस्थ वयस्कों के रूप में विकसित होने में मदद करेगा. बर्ड्स एंड बीज़ टॉक शिक्षकों, अभिभावकों और कम्यूनिटी मेंबर जैसे स्टेकहोल्डर को प्रभावित करने के साथ-साथ किशोरों को भी शामिल करता है. इसने प्रोग्राम के पांच प्रमुख सिद्धांतों – इंक्लूजन, अवेयरनेस, कंसेंट, इक्विटी और प्रोटेक्शन के आसपास एक गहन पाठ्यक्रम विकसित करके ऐसा किया है.

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं भारत के पहले ग्रोइंग अप म्यूजिक एल्बम “लेट्स टॉक अबाउट इट” के बारे में

सुंदर किसामा हेरिटेज गांव, कोहिमा में हॉर्नबिल फेस्टिवल 2022 के 23वें एडिशन के ऑफिशियल हेल्थ पार्टनर के रूप में, द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक प्रोग्राम का उद्देश्य बातचीत को एक कदम आगे ले जाना है. उसी के बारे में बात करते हुए, गौरव जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दक्षिण एशिया, रेकिट ने कहा,

रेकिट का उद्देश्य एक स्वच्छ और स्वस्थ दुनिया बनाने के अथक प्रयास में सुरक्षा, उपचार और पोषण करना है. रेकिट की आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पहल भारत में लोगों को स्वस्थ और अधिक स्वच्छ जीवन जीने में मदद करने के लिए यूनाइटेड नेशन के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स में से 13 में योगदान करती है. देश के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र है. प्रतिष्ठित हॉर्नबिल फेस्टिवल के साथ हमारा सहयोग यह सुनिश्चित करने का हमारा तरीका है कि पूर्वोत्तर में युवा वयस्कों और युवाओं द्वारा एक स्वास्थ्य, एक प्लेनेट, भविष्य की हमारी दृष्टि को आगे बढ़ाया जाए.

नागालैंड सरकार के उच्च शिक्षा और जनजातीय मामलों के मंत्री तेमजेन इम्ना ने पार्टनरशिप पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा,

त्योहारों की भूमि, नागालैंड को हॉर्नबिल फेस्टिवल के 23वें एडिशन की मेजबानी करने पर गर्व है और त्योहार के लिए द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक के हेल्थ पार्टनर होने के साथ, हम नागालैंड के युवाओं के भविष्य को स्वस्थ और खुशहाल बनाकर उनके लिए मजबूती से खड़े हैं.

इसे भी पढ़ें: किशोर यौन स्वास्थ्य: विशेषज्ञों कहते हैं, पैरेंट्स, टीचर्स को सेक्स और सेक्‍चूऐलिटी पर चुप्पी के चक्र को तोड़ने की जरूरत है

पार्टनरशिप के बारे में बात करते हुए, रेकिट- दक्षिण एशिया के निदेशक, एक्सटर्नल अफेयर्स और पार्टनरशिप, रवि भटनागर ने कहा,

हम अपने ड्यूरेक्स ‘द बर्ड्स एंड द बीज़’ पहल के साथ प्रतिष्ठित हॉर्नबिल फेस्टिवल में ‘पर्पज पार्टनर्स’ बनकर खुश हैं. यह फेस्टिवल जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के यूनिक कल्चर और ट्रेडिशनल का जश्न मनाता है, हमारे लिए युवाओं तक पहुंचने का एक आइडियल प्लेटफॉर्म है, जो हमें एक स्वस्थ और अधिक प्रगतिशील भारत बनाने में सक्षम करेगा जहां हम ‘किसी को पीछे न छोड़ें.

हॉर्नबिल फेस्टिवल में रेकिट से रवि भटनागर

सस्टेनेबल डेवलपमेंट और इसके सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजी) के लिए 2030 एजेंडा का सेंट्रल ट्रांसफॉर्मेटिव प्रोमिस किसी को पीछे नहीं छोड़ना है. और पार्टनरशिप उसी दिशा में एक प्रयास है.

1 दिसंबर से शुरू होने वाले हॉर्नबिल फेस्टिवल, जो विश्व एड्स दिवस भी है का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे. द बर्ड्स एंड बीज़ टॉक प्रोग्राम द्वारा 10 दिवसीय एग्जीबिशन होगी, जिसमें ‘रन टू लर्न’ शामिल होगा. मैराथन में पांच प्रमुख चीजों- इंक्लूजन, अवेयरनेस, कंसेंट, इक्विटी और प्रोटेक्शन के बारे में सीखना होगा.

एंड्रिया तेरियनग और बैंड जैसे आर्टिस्ट द्वारा म्यूजिकल परफॉर्मेंस; केदिरियाल इहिलंग; जीएमपी बैंड; उगेन भूटिया; केखरी रिंगा फेस्टिवल की रौनक बढ़ा देगा.

इसे भी पढ़ें: किशोर यौन स्वास्थ्य: इन पांच विषयों पर आपको अपने पूर्व-किशोर या किशोर के साथ चर्चा करनी चाहिए

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.