NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • यह 36 वर्षीय भारत की पहली महिला दिव्यांग स्टैंड-अप कॉमेडियन है जो हास्य का उपयोग दिव्यांगता पर धारणाओं को तोड़ने के लिए करती है

ताज़ातरीन ख़बरें

यह 36 वर्षीय भारत की पहली महिला दिव्यांग स्टैंड-अप कॉमेडियन है जो हास्य का उपयोग दिव्यांगता पर धारणाओं को तोड़ने के लिए करती है

15 साल की उम्र में स्टैंड-अप कॉमेडियन निधि गोयल को रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा नामक बीमारी का पता चला था, जो एक प्रगतिशील डिजनरेटिव आई डिसॉर्डर है जो ज्यादातर अंधे लोगों में होता है

Read In English

नई दिल्ली: “नमस्ते, मैं निधि गोयल हूं और मैं अंधी हूं, लेकिन प्यार भी ऐसा ही है, शायद हमें इससे उबरना चाहिए”. इस तरह भारत की पहली महिला दिव्यांग स्टैंड-अप कॉमेडियन निधि गोयल ने मंच पर होने वाली अजीबता को दूर करने के लिए अपना परिचय दिया. 36 वर्षीय गोयल ने दिसंबर 2015 में कॉमेडी करना शुरू किया. अपने पहले परफॉर्मेंस को याद करते हुए, जो दो गैर-सरकारी संगठनों और कुछ कार्यकर्ताओं के निमंत्रण पर किया गया था, सुश्री गोयल ने कहा,

मैं योगय्ता की कहानियां शेयर करती थी और लोगों को मंडलियों में हंसाती थी. ऐसा करते हुए मैंने अपने अनुभव लोगों के एक बड़े समूह और एक कॉमेडियन होने के बारे में बताने के बारे में कभी नहीं सोचा. इसलिए पहली परफॉर्मेंस में पहले दो-तीन मिनट के लिए लोग इतने असहज हुए कि वे भूल गए कि मैं एक कॉमिक हूं. वे केवल मेरी अक्षमता को देखते रहे. परफॉर्मेंस के अंत में एक महिला मेरे पास आई और कहा, मैं हंस रही थी और अपनी कुर्सी से गिर रही थी, लेकिन यह सोचकर भी रो रही थी, ‘हे भगवान, मैं दिव्यांग लोगों के साथ ऐसा करती हूं’.

इसे भी पढ़ें: सफलता, समर्पण और संघर्ष की कहानी, ऑटिज्म से पीड़ित सिंगर बेंजी ने म्यूजिक के जरिए दुनिया में बनाई अपनी पहचान

गोयल लगभग 15 साल की थीं, जब उन्हें रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा नामक बीमारी का पता चला था, जो एक प्रगतिशील अपक्षयी नेत्र विकार है. युवा गोयल 10वीं कक्षा में थीं और डायग्नोस ने उनके चित्र चित्रकार होने या ललित कला और दृश्य क्षेत्र में आगे बढ़ने करने के उनके करियर ऑप्शन पर सवालिया निशान लगा दिया था और उसे घेरने वाला एकमात्र प्रश्न था, “मैं आगे क्या करूँ?”

मैं चार साल की उम्र से चित्रकार बनना चाहता थी, लेकिन एक दिन, 10 साल की तैयारी के बाद, मुझे पता चला कि मैं इसे हासिल नहीं कर सकती और फिर करियर का चुनाव करने के साथ मेरा संघर्ष शुरू हुआ. हर दिन एक आश्चर्य था जैसे कि मैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कॉलेज जाती थी; एक दिन मैं सड़क पार कर रही थी और मैं उस दिन बाल-बाल बची. क्योंकि मुझे अपनी ओर आती हुई तेज बाइक नहीं दिखी. उसके मैंने यह खोजना शुरू कर दिया कि मैं क्या देख सकती हूं और क्या नहीं देख सकती हूं, उस समय मैं क्या कर सकता थी और क्या नहीं कर सकता थी क्योंकि इस तरह एक सक्षम दुनिया आपको सोचती है. लोकप्रिय विचार यह है कि जब आप दृष्टि खो रहे होते हैं, तो आप क्षमता खो रहे होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है, गोयल ने कहा.

गोयल तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं, जिनका जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ है. गोयल का सबसे बड़ा भाई उसी बीमारी से पीड़ित है और जब तक उसकी बहन का डायग्नोस हुआ तब तक उसकी दृष्टि पूरी तरह से खो चुकी थी. बड़े होकर, जब एक टीनएजर उनके रूप और उनके सपनों पर मोहित हो जाती, तो खुद को और दुनिया को खोजते हुए, गोयल को अपनी दिव्यांगता को उजागर करने में समय बिताना पड़ता था. डायग्नोस के बाद की अपनी यात्रा को तीन चरणों में समझाते हुए उन्होंने कहा,

यह चीजों की खोज के साथ शुरू होता है जैसे अब मैं टेक्स्ट भी नहीं देख सकती. दूसरा, आपको खोज को स्वीकार करना होगा और फिर कार्य करने के लिए विकल्प खोजना होगा. उदाहरण के लिए जब मैं अपना लेखा पत्र नहीं लिख सकी, तो मुझे एक लेखक का चयन करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें: Able 2.0: इनेबल इंडिया दिव्यांग लोगों को रोजगार दिलाने में कर रहा है मदद

10 वीं कक्षा पूरी करने के बाद वह कॉमर्स में ग्रेजुएशन होने के बाद जूनियर कॉलेज चली गईं. समानांतर रूप से रोग लगातार बिगड़ता गया और डायग्नोस के चार से पांच सालों के भीतर, गोयल ने अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी. हालांकि, अपने परिवार के सपोर्ट से उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी और मास्टर डिग्री प्राप्त की और ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया और उसके बाद कम्यूनिकेशन मीडिया में मास्टर किया. वह मीडिया हाउस के साथ इंटर्न के लिए गई और बाद में एक पत्रकार, लेखक और अनुवादक के रूप में काम किया. 2011 में गोयल की एक्टिव जर्नी शुरू हुई और उन्होंने दिव्यांग लोगों के अधिकारों के लिए आवाज उठानी शुरू कर दी.

जीवन के सभी चरणों में उसका पीछा करने वाली एक चीज उसके अंधेपन के कारण भेदभाव थी. उदाहरण के लिए एक बार एक एयरलाइन ने आठ घंटे के अंतराल के दौरान उसकी सहायता करने से इनकार कर दिया. जब गोयल ने एक कैफे में जाने और खुद एक कप कॉफी लेने या वाशरूम का उपयोग करने का फैसला किया, तो उनका पासपोर्ट छीन लिया गया.

कॉलेज में ऐसे पुरुष थे जिन्हें महिलाओं से बात करने और महिलाओं को घर लाने की अनुमति नहीं थी लेकिन मैं हमेशा उनके लिए अपवाद थी. यह आत्मविश्वास कहां से आ रहा है? क्योंकि मैं एक ‘लड़की’ नहीं हूँ, मैं एक ‘दिव्यांग लड़की’ हूँ. इसी तरह एक बार एक ग्रुप प्रोजेक्ट के दौरान मैंने एक स्क्रिप्ट लिखी और एक कथाकार बनने का फैसला किया, जबकि अन्य मेंमबर्स को कई भूमिकाएं मिलीं क्योंकि वे वीकेंड में प्रैक्टिस कर सकते थे और मैं इसके लिए उपलब्ध नहीं थी. लेकिन, ग्रुप के नेता ने मुझे फोन पर प्रैक्टिस करने के लिए कहा क्योंकि वे एक दिव्यांग व्यक्ति के रूप में मेरी क्षमताओं के बारे में सुनिश्चित नहीं थे, उन्होंने कहा.

दिसंबर 2015 में स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में अपनी शुरुआत के बाद गोयल ने दिव्यांगता और लिंग के बारे में मौजूदा धारणाओं को चुनौती देने के लिए हास्य का उपयोग करना जारी रखा. फिर भी, लोगों ने दिव्य़ांगता के बारे में बात करने की उनकी पसंद पर सवाल उठाया, जबकि अन्य कॉमेडियन उनके जीवन के बारे में बात करेंगे. हालांकि, दिव्यांगता गोयल के जीवन का एक हिस्सा है, जैसा कि वे कहती हैं.

अगर आपको लगता है कि मेरी जिंदगी एक समस्या है, तो ऐसा नहीं है. मैं वास्तव में अपने जीवन के बारे में कॉमेडी करती हूं. अब जब मेरी शादी हो चुकी है, तो मैं अपने पति का मजाक उड़ाऊंगी, उन्होंने कहा और कॉल पर हंस पड़ी.

इसे भी पढ़ें: Leaving No One Behind: इकोज, एक कैफे जिसे विकलांग लोगों द्वारा मैनेज किया जाता है

अपने गैर-लाभकारी संगठन राइजिंग फ्लेम के माध्यम से गोयल और उनकी टीम दिव्यांग लोगों, खासकर महिलाओं और दिव्यांग युवाओं के मानवाधिकारों की मान्यता, संरक्षण और प्रचार के लिए काम कर रही हैं. संगठन का उद्देश्य एक समावेशी दुनिया का निर्माण करना है जिसमें विविध शरीर, दिमाग और आवाज गरिमा के साथ पनपे और समान अवसरों और पहुंच का आनंद लें.

राइजिंग फ्लेम का बर्थ दिव्यांग व्यक्तियों के अनुभवों से हुआ था. मैंने एक स्पष्ट अंतर देखा जहां दिव्यांग नेतृत्व को महत्व नहीं दिया गया था. उनकी शिक्षा और रोजगार तक पहुंच थी लेकिन उन्हें अभी भी निर्णय लेने वालों के रूप में नहीं देखा जाता था. लोग उनके लिए फैसला कर रहे थे. उन्होंने कहा, हमारी टीम का ज्यादातर हिस्सा दिव्यांग है, जैसे, मैं संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हूं और मैं नेत्रहीन हूं.

समावेश के विचार को बढ़ावा देने और किसी को पीछे नहीं छोड़ने के लिए राइजिंग फ्लेम ने हाल ही में एक अभियान ‘माई टेल टू’ शुरू किया, जिसका उद्देश्य दिव्यांग लोगों के साथ लोकप्रिय फिल्मों या उपन्यासों के नेरेटिव्स को फिर से लिखना है. कई दिव्यांग महिलाओं द्वारा एक दर्जन से अधिक कहानियां लिखी गई हैं जैसे दो महिलाएं ध्वनिक हैं, एक सुनने में कठिन है, और एक कतार में है और एक लोकोमोटिव दिव्यांगता है, जो पैरों में दिव्यांगता को संदर्भित करती है.

हम जल्द ही उन कहानियों को प्रकाशित करेंगे जहां आपके पास ध्वनिक अग्ली डकलिंग, रॅपन्ज़ेल सुनने में कठिन, और बहरे स्नो व्हाइट होंगे. ऐसी कहानियों को पुनर्व्यवस्थित करने से महिलाएं अपने नेरेटिव्स को फिरसे प्राप्त करेंगी, गोयल ने कहा.

इसे भी पढ़ें: मिलिए एक राइटर, अवॉर्ड विनर एक्‍टर, आरजे जिन्होंने अपनी दिव्‍यांगता को अपनी उपलब्धियों के रास्ते में आने नहीं दिया

दिव्यांग-नारीवादी कार्यकर्ता फिक्की की विविधता और समावेश कार्य बल पर है, और वॉयस के सलाहकार बोर्ड में बैठती है, जो डच मंत्रालय द्वारा अनुदान देने वाला प्रोजेक्ट है. वह संयुक्त राष्ट्र महिला कार्यकारी निदेशक की वैश्विक सलाहकार रही हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय और वैश्विक महिलाओं के अधिकारों, दिव्यांगता अधिकारों और मानवाधिकार संगठनों के साथ काम किया है. जब किसी को पीछे छोड़ने और समावेश सुनिश्चित करने की बात आती है तो यह पूछे जाने पर कि हम अभी भी कहां कमी कर रहे हैं, गोयल ने कहा,

लोगों की मानसिकता एक बड़ी चुनौती है. एक बार मैं मुंबई हवाई अड्डे पर था और हवाई अड्डे के कर्मचारियों की एक महिला मेरी सहायता कर रही थी, जो मुझे एक संकीर्ण मार्ग से ले जा रही थी. मुझे घुमाने और किनारे चलने के लिए कहने के बजाय, उसने मुझे मेरी कमर से पकड़ लिया और मुझे घुमा दिया. जब मैंने इसे उठाया, तो मुझे बताया गया कि “हम आपकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं”. क्या उसने या किसी अन्य व्यक्ति ने “सामान्य” महिला के साथ ऐसा ही किया होगा? समस्या यह है कि हम दिव्यांग लोगों को सामान्य विविधता के हिस्से के रूप में नहीं गिना जाता है. जैसे, एक कक्षा में कुछ धीमे सीखने वाले होते हैं और कुछ तेज होते हैं, लेकिन अगर आप दिव्यांगता को विविधता के रूप में देखते हैं, तो आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो ऑडियो के माध्यम से सीखता है क्योंकि वे दृष्टिबाधित हैं, दो छात्र सांकेतिक भाषा के माध्यम से सीखते हैं, पांच अन्य कला के माध्यम से सीखते हैं.

गोयल का मानना ​​​​है कि कुछ बिंदु पर, दिव्यांग लोगों के साथ समाज ठीक है, शिक्षित और नियोजित हो रहा है, लेकिन उनके साथ शादी करने और माँ होने जैसे “सामान्य” अनुभव होने के साथ ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि हमने दिव्यांग लोगों को “सामान्य” श्रेणी से हटा दिया है. हास्य अभिनेता और कार्यकर्ता ने कहा,

जब मैं कॉरपोरेट्स से बात करता हूं, तो मैं कहता हूं, मुझे खेद है क्योंकि आपको लाखों रुपये का भुगतान करना था और एक बिजनेस स्कूल जाना था, लेकिन मैंने जीवन के सभी सबक सीखे. मैंने अंधा बनकर क्राइसिस मैनेजमेंट, इनोवेशन, परिवर्तन के अनुकूल होना, सहानुभूति, समावेश और विविधता की ताकत सीखी.

इसे भी पढ़ें: विकलांग व्यक्तियों को कार्यबल में शामिल करने से सकल घरेलू उत्पाद में 3-7 फीसदी की वृद्धि हो सकती है: आईएलओ

अब आप बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया हिंदी पॉडकास्‍ट डिस्‍कशन सुन सकते हैं महज ऊपर एम्बेड किए गए स्‍पोट‍िफाई प्लेयर पर प्ले बटन दबाकर.

हमें एप्‍पल पॉडकास्‍ट और गूगल पॉडकास्‍ट पर फॉलो करें. साथ ही हमें रेट और रिव्‍यू करें.

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.